BHU Admission: BHU में दाखिले के लिए आवेदन शुरू, अंतिम तारीख है 31 मार्च, ऐसे करें आवेदन

बनारस हिंदू विश्वविद्यालय (BHU) द्वारा संचालित सेंट्रल हिंदू बॉयज स्कूल और सेंट्रल हिंदू गर्ल्स स्कूल में छठीं, नौवीं और ग्यारहवीं कक्षाओं में प्रवेश के लिए दाखिले की प्रक्रिया शुरू हो गयी है. बीएचयू द्वारा दोनों ही स्कूलों की इन कक्षाओं में छात्र-छात्राओं का एडमिशन विद्यालयीय प्रवेश परीक्षा (SET) 2021 के माध्यम से लिया जाएगा.  

एसईटी 2021 में शामिल होने के लिए रजिस्ट्रेशन की शुरूआत सोमवार 1 मार्च से हो चुकी है और उम्मीदवार 31 मार्च तक अपना पंजीकरण कर पाएंगे. हालांकि, उम्मीदवारों के पास सबमिट किये गये अप्लीकेशन में करेक्शन का अवसर 3 से 7 अप्रैल 2021 तक होगा. एडमिशन आप BHU की http://bhuonline. in/ वेबसाइट पर जाकर करवा सकते है.

विद्यालयीय प्रवेश परीक्षा का आयोजन 14 जून से 18 जून 2021 तक किया जाना है. वहीं प्रवेश परीक्षा के लिए एडमिट कार्ड 5 मई से जारी किये जाएंगे. कक्षा 6, कक्षा 9 और कक्षा 11 के आवेदन के साथ BHU ने LKG, नर्सरी और कक्षा 1 में प्रवेश के लिए छात्रों को पंजीकृत करने के लिए ऑनलाइन पोर्टल भी खोला है.

BHU SET 2021 Syllabus

कक्षा 6 के लिए: परीक्षा प्रश्न पत्र कक्षा 5 तक का होगा जिसमें अंग्रेजी, हिंदी, गणित, सामाजिक विज्ञान और सामान्य विज्ञान सहित विषयों के 100 बहुविकल्पीय प्रश्न शामिल होंगे.

कक्षा 9 के लिए: परीक्षा प्रश्न पत्र कक्षा 8 तक होगा जिसमें अंग्रेजी, हिंदी, गणित, सामाजिक विज्ञान और सामान्य विज्ञान सहित विषयों के 100 बहुविकल्पीय प्रश्न शामिल होंगे.

कक्षा 11 के लिए: परीक्षा प्रश्न पत्र कक्षा 10 तक होगा जिसमें विषयों से 100 बहुविकल्पीय प्रश्न होंगे.

मैथ्स ग्रुप के लिए: अंग्रेजी, हिंदी, भौतिकी, रसायन विज्ञान, गणित और सामान्य अध्ययन.

जीव विज्ञान समूह के लिए: अंग्रेजी, हिंदी, भौतिकी, रसायन विज्ञान, जीवविज्ञान और सामान्य अध्ययन.

वाणिज्य और कला समूह के लिए: अंग्रेजी, हिंदी, इतिहास, भूगोल, अर्थशास्त्र, राजनीति विज्ञान, सामान्य गणित और सामान्य अध्ययन.


Web Title : BHU ADMISSION: APPLICATION FOR ADMISSION TO BHU BEGINS, LAST DATE IS 31ST MARCH, APPLY FOR SUCH

Post Tags: