सीबीएसई बोर्ड परीक्षा 2019 : इन 5 टिप्स को फॉलों कर अकाउंटेंसी में ला सकते हैं 90 फीसदी से ज्यादा नंबर

सीबीएसई बोर्ड (CBSE Board) की परीक्षाएं शुरू हो गई है. मैथ्स की तरह अकाउंटेंसी (Accountancy) भी एक कठिन सब्जेक्ट माना जाता है. 12वीं की अकाउंटेंसी की परीक्षा 6 मार्च को होनी है. कई बार बढ़िया तैयारी के बाद भी स्टूडेंट्स अकाउंटेंसी में अच्छे नंबर नहीं ला पाते. जो स्टूडेंट्स कॉमर्स साइड से पढ़ाई कर रहे हैं उनके लिए अकाउंटेंसी में अच्छे नंबर लाना जरूरी भी है.

12वीं (CBSE Class 12) में अच्छे नंबर लाने का प्रेशन सभी स्टूडेंट्स के ऊपर रहता है क्योंकि 12वीं के अंकों के आधार पर ही अच्छे कॉलेज में एडमिशन मिलता है. अगर स्टूडेंट अकाउंटेंसी में तेज है तो वह आगे चलकर सीए की तैयारी कर सकता है. जिनकी अकाउंटेंसी अच्छी है उनके लिए करियर के कई ऑप्शन खुल जाते हैं. ऐसे में आज हम सीबीएसई के स्टूडेंट्स को अकाउंटेंसी के पेपर की तैयारी करने के लिए कुछ टिप्स दे रहे हैं, जिन्हें फॉलों कर 12वीं के स्टूडेंट्स 90 फीसदी से ज्यादा अंक हासिल कर सकते हैं.

CBSE Class 12 Accountancy : पेपर की तैयारी के लिए टिप्स

1. स्टूडेंट्स को थ्योरी और सवाल दोनों को बराबर समय देना चाहिए. स्टूडेंट्स दोनों ही पार्ट की तैयारी में बराबर समय दें.

2. पहले एक चैप्टर की थ्योरी पढ़ें, फिर उस चैप्टर में दिए गए सवालों को हल करें.

3. स्टूडेंट्स एनसीईआरटी की किताब से तैयारी करें. साथ ही चैप्टर के अंत में दिए गए हर सवाल को हल करें.

4. पिछले 4-5 सालों के क्वेश्चन पेपर निकालें और हल करें. इससे आपको बहुत मदद मिलेगी और आप ये समझ पाएंगे कि किस चैप्टर से सबसे ज्यादा सवाल आते हैं.

5. सैंपल पेपर हर सब्जेक्ट की तैयारी के लिए सबसे अच्छा ऑप्शन है. अकाउंटेंसी का सैंपल पेपर हल करें. इससे आप पेपर का पैटर्न समझ पाएंगे.

CBSE Class 12: अकाउंटेंसी परीक्षा का पैटर्न

परीक्षा 80 नंबर की होगी.

पेपर 2 पार्ट में होगा. (A और B)

A पार्ट 60 नंबर का होगा. जबकि B पार्ट 20 नंबर का होगा.

Web Title : CBSE CLASS 12 ACCOUNTANCY PATTERN PREPARATION TIPS CHECK DETAILS

Post Tags: