आदिवासी जननायकों पर आधारित सामान्य ज्ञान प्रतियोगिता में 198 प्रतिभागियों ने दी परीक्षा

बालाघाट. आदिवासी बलिदानियों के गौरवशाली इतिहास को जन-जन तक पहुंचाने के उद्देश्य से रविवार को अंतर महाविद्यालयीन सामान्य ज्ञान प्रतियोगिता परीक्षा का आयोजन बिरसा मुंडा ट्राइबल स्टडी सर्कल द्वारा एमएलबी स्कूल में किया गया. जिसमें जिले के बैहर, बिरसा, परसवाड़ा सहित जिले के अलग-अलग क्षेत्र से लगभग 198 प्रतिभागियों ने परीक्षा दी.  

कार्यक्रम संयोजक डॉ. घनश्याम परते ने बताया कि परीक्षा में परीक्षार्थियों ने बढ़-चढ़कर हिस्सा लिया. इस परीक्षा के नतीजे आगामी दिनों में जारी होंगे. साथ ही विजेता प्रतिभागियों को पुरस्कृत भी किया जाएगा. डॉ. परते ने बताया कि आदिवासी जनजातीय समुदाय के गौरवशाली इतिहास को युवाओं के बीच पहुंचाने का बिरसा मुंडा ट्राइबल स्टडी सर्कल लगातार प्रयासरत है. इस प्रतियोगिता में कक्षा 11वीं से स्नातकोत्तर तक के विद्यार्थियों ने हिस्सा लिया. जिसमें आदिवासी समाज के बलिदानियों पर आधारित सामान्य ज्ञान के वस्तुनिष्ठ प्रश्नों का समावेश था. रविवार को परीक्षा से पहले शहीद वीर नारायण सिंह के बलिदान दिवस पर उन्हें याद किया गया.  

जिसमें परीक्षा आयोजन के मुख्य अतिथियों, कार्यक्रम संयोजकों एवं सह संयोजकों ने उनके छायाचित्र पर माल्यार्पण कर उन्हें नमन किया. परीक्षा में जनजातीय समाज की संस्कृति, परंपराओं, सामान्य ज्ञान एवं महापुरुषों के जीवन पर आधारित सौ वस्तुनिष्ठ प्रश्न पूछे गए. डॉ. परते ने बताया कि परीक्षा में शामिल होने वाले प्रतिभागियों को समिति की ओर से प्रमाण पत्र प्रदान किए जाएंगे. इसके अलावा प्रतिभागियों में प्रथम को लैपटॉप, द्वितीय को टेबलेट, तृतीय को मोबाइल और दस स्मार्ट वॉच से  पुरस्कृत किया जाएगा. खास बात यह रही कि इस परीक्षा में गोंडवाना स्टूडेंट यूनियन के जिलाध्यक्ष राहुल प्रधान परीक्षार्थी के रूप में शामिल हुए. इस मौके पर सामाजिक कार्यकर्ता राजू गोपाल, संयोजक डा. घनश्याम परते, सह संयोजक राम मेरावी, परीक्षा प्रभारी रमा टेकाम, वनपाल सरीता मड़ावी, सह प्रभारी डा. मिथिलेश्वरी घोरमारे, ललित उइके सहित अन्य मौजूद थे.


Web Title : 198 PARTICIPANTS TOOK THE EXAM IN THE GENERAL KNOWLEDGE COMPETITION BASED ON TRIBAL PEOPLES HEROES