वन्यप्राणी के शिकार के लिए बिछाये गये दो युवक की करंट से मौत मामले में 3 गिरफ्तार

बालाघाट. किरनापुर थाने की किन्ही चौकी अंतर्गत ग्राम ककोडी भुआकंुड जंगल के परसाडी पगडंडी के पास 3 अक्टूबर की दोपहर ककोड़ी निवासी 21 वर्षीय संतोष पिता सुंदर नगपुरे और 22 वर्षीय ढिग्गु उर्फ दिगंबर पिता विनोद भरने का शव मिला था. जिसकी सूचना के बाद किन्ही चौकी पुलिस ने शव को बरामद कर पंचनामा कार्यवाही के बाद शवों को पोस्टमार्टम कराकर शव परिजनों को सौंप दिया गया था. जिसकी मर्ग जांच और पीएम रिपोर्ट में पता चला था कि मृतकों की मौत 2 अक्टूबर की मध्यरात्रि वन्यप्राणी शिकार के लिए बिछाये गये बिजली करंट से हुई है. जिनके शवों को कुछ लोगों द्वारा घटनास्थल कुछ दूरी तक घसीटकर घटनास्थल से साक्ष्य मिटाने का प्रयास किया गया था. जिसमें पुलिस ने 12 दिनों बाद तीन आरोपियों मृतक संतोष उर्फ सुंदर नगपुरे का भाई ककोड़ी निवासी 30 वर्षीय अर्जुन पिता सुन्दर नगपुरे, भुवा निवासी 36 वर्षीय नेतराम उर्फ नेतु पिता बारेलाल मंडेलकर और 39 वर्षीय पुसराम पिता बारेलाल मंडेलकर को गिरफ्तार किया है.

बताया जाता है कि बिजली का करंट बिछाकर वन्यप्राणी शिकार मामले में इनका पूरा गैंग था और मृतक भी इसमें शामिल थे. 2 अक्टूबर को सभी लोग साथ में वन्यप्राणी शिकार की मंशा से बिजली करंट लगाने गये थे. जहां 21 वर्षीय संतोष पिता सुंदर नगपुरे और 22 वर्षीय ढिग्गु उर्फ दिगंबर पिता विनोद भरने की वन्यप्राणी शिकार के लिए बिछाये गये करंट लगने से मौत हो गई. जिससे घबराये आरोपी अर्जुन नगपुरे, नेतराम उर्फ नेतु मंडलेकर और पुसराम मंडलेकर ने उनके दोनो ही मृत अपने साथियों के शव को कुछ दूर तक घसीटकर लाया था. पुलिस गिरफ्त में आये आरोपियों ने अपना अपराध स्वीकार कर लिया है. आरोपियों के पास से पुलिस ने जीआई तार, विद्युत पोल से तार को लगाने में प्रयुक्त किया गया बांस भी जब्त किया है. जिसके बाद पुलिस ने गिरफ्तार तीनो ही आरोपियों को माननीय न्यायालय में पेश किया. जहां से उन्हें न्यायिक रिमांड पर जेल भिजवा दिया गया है.

पुलिस की माने तो आरोपी गैंग के माध्यम से पूर्व में भी बिजली करंट से वन्यप्राणी का शिकार करते रहे है और उस दिन भी वह बिजली करंट बिछाकर वन्यप्राणी के शिकार की मंशा से गये थे, लेकिन उनके दो साथियों की वन्यप्राणी के लिए बिछाये गये करंट की चपेट में आने से मौत हो गई.  

मामले को सुलझाने और आरोपियों को गिरफ्तार करने में वरिष्ठ अधिकारियों के मार्गदर्शन में किरनापुर थाना प्रभारी निरीक्षक अजय कुमार सोनी, किन्ही चौकी प्रभारी शिवराम तरोले, एएसआई मुरलीधर कटरे, प्रधान आरक्षक सुनील पंचाले, मुकेश ठाकरे, मनोज गुर्जर और आरक्षक राजेश का सराहनीय योगदान रहा


इनका कहना है

मामले की विवेचना के दौरान पता चला कि आरोपी गैंग के रूप में बिजली का करंट बिछाकर वन्यप्राणियों का शिकार करते है, घटना दिनांक को भी वन्यप्राणी के शिकार के लिए बिजली का करंट बिछाया गया था. जिसकी चपेट में आने से दो लोगों की मौत हो गई. आरोपियों ने अपराध को स्वीकार कर लिया है. जिन्हें गिरफ्तार करने के बाद पुलिस ने माननीय न्यायालय में पेश किया. मामले की विवेचना जारी है.

अजय कुमार सोनी, थाना प्रभारी, किरनापुर थाना


Web Title : 3 ARRESTED IN CONNECTION WITH DEATH OF TWO YOUNG MEN LAID FOR HUNTING WILD ANIMALS