सीएम हेल्पलाईन में लापरवाही पर 9 अधिकारियों पर गिरी कार्यवाही की गाज, बाहर से अवैध रूप से आने वाली अवैध धान को रोके एसडीएम, कलेक्टर ने दिये निर्देश

बालाघाट. 28 नवंबर को कलेक्ट्रेट सभाकक्ष में टीएल (समय सीमा) बैठक का आयोजन किया गया. बैठक में कलेक्टर डॉ. गिरीश कुमार मिश्रा ने समय सीमा संबंधी प्रकरणों की समीक्षा करने के साथ ही अधिकारियों को आवश्यक दिशा निर्देश दिये.  बैठक में अपर कलेक्टर शिवगोविंद मरकाम, एसडीएम संदीप सिंह एवं अन्य विभागों के अधिकारी उपस्थित थे. वारासिवनी, कटंगी, लांजी, किरनापुर, बैहर के एसडीएम एवं जनपद पंचायतों के सीईओ वीडियो कांफ्रेस के माध्यम से बैठक में उपस्थित थे.

बैठक में सर्वप्रथम सीएम हेल्पलाईन के प्रकरणों की समीक्षा की गई. इस दौरान कलेक्टर डॉ. मिश्रा ने सभी अधिकारियों को सख्त निर्देश दिये कि सीएम हेल्पलाईन के प्रकरणों का तत्परता के साथ संतुष्टिपूर्ण निराकरण करायें. सीएम हेल्पलाईन के प्रकरण किसी भी स्थिति में लंबित नहीं रहना चाहिए. सीएम हेल्पलाईन के प्रकरणों के लंबित रहने पर बालाघाट के बीआरसी एवं खंड शिक्षा अधिकारी के विरूद्ध उनका वेतन रोकने की कार्यवाही करने के निर्देश दिये गये. इसी प्रकार कनिष्ठ आपूर्ति अधिकारी अश्विनी देशमुख एवं श्री सनोडिया, नगर पालिका सीएमओ एवं नगर पंचायत कटंगी के सीएमओ, मध्यप्रदेश पूर्व क्षेत्र विद्युत वितरण कंपनी के सहायक अभियंता दुर्गेश चौहान, महेश कुमार विश्वकर्मा एवं विश्वजीत शर्मा की दो वेतन वृद्धि रोकने के लिए उन्हें कारण बताओ नोटिस जारी करने के निर्देश दिये गये.

बैठक में 26 नवंबर को विभिन्न विभागों के अधिकारियों द्वारा किये गये स्कूलों के निरीक्षण का प्रतिवेदन जिला शिक्षा अधिकारी के समक्ष प्रस्तुत करने के निर्देश दिये गये. अधिकारियों के निरीक्षण में शाला से बिना सूचना के अनुपस्थित पाये गये शिक्षकों के विरूद्ध कार्यवाही का प्रस्ताव जिला शिक्षा अधिकारी को प्रस्तुत करने के निर्देश दिये गये. इसी प्रकार दर्ज बच्चों की संख्या के अनुपात में कम बच्चों की उपस्थिति वाले स्कूलों के शिक्षकों के विरूद्ध भी कार्यवाही प्रस्तावित करने कहा गया. सभी अधिकारियों को सख्त निर्देश दिये गये कि वे अपने विभागीय कार्यों के दौरान क्षेत्र भ्रमण पर जायें तो उस क्षेत्र की शालाओं का निरीक्षण अवश्य करें और निर्धारित प्रारूप में जानकारी भर कर जिला शिक्षा अधिकारी को उपलब्ध करायें.

आयुष्मान कार्ड तैयार करने के कार्य की समीक्षा के दौरान सभी एसडीएम एवं जनपद पंचायतों के सीईओ को निर्देशित किया गया कि वे इस कार्य में तेजी लायें और सभी पात्र लोगों के आयुष्‍मान कार्ड शीघ्रता से बनवायें. ग्राम रोजगार सहायक या पंचायत सचिव जिनके आईडी से आयुष्मान कार्ड नहीं बनाये जा रहे हैं, उनके विरूद्ध कार्यवाही करें. आयुष्मान कार्ड बनाने की धीमी प्रगति पर बालाघाट एसडीएम एवं जनपद पंचायत सीईओ को नोटिस जारी करने के निर्देश दिये गये. सभी एसडीएम को धान खरीदी केन्द्रों का निरीक्षण कर वहां की व्यवस्थाओं को देखने एवं अपने क्षेत्र में बनाये गये चेकपोस्ट का सतत निरीक्षण करने के निर्देश दिये गये और कहा गया कि बाहर से अवैध रूप से जिले में आने वाली धान को रोका जाये.

बैठक में सभी एसडीएम को स्कूली बच्चों के जाति प्रमाण पत्र तैयार कर वितरित करने का कार्य शीघ्र पूर्ण करने के निर्देश दिये गये. जनपद पंचायतों के मुख्य कार्यपालन अधिकारियों को निर्देशित किया गया कि वे गांव में नल-जल योजना में घरों में लगाये गये नल कनेक्शन का सत्यापन कर रिपोर्ट प्रस्तुत करें. मध्यप्रदेश पूर्व क्षेत्र विद्युत वितरण कंपनी के अधीक्षण यंत्री को निर्देशित किया गया कि वे बिजली कनेक्शन से छूट गये स्कूलों एवं आंगनवाड़ी केन्द्रों में शीघ्र बिजली कनेक्शन प्रदान करें. लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी विभाग के कार्यपालन यंत्री को निर्देशित किया गया कि वे स्कूलों में जल प्रदाय के लिए की गई नल-जल व्यवस्था को संबंधित स्कूलों को हस्तांतरित करें.


Web Title : ACTION TAKEN AGAINST 9 OFFICIALS FOR NEGLIGENCE IN CM HELPLINE, SDM TO STOP ILLEGAL PADDY COMING ILLEGALLY FROM OUTSIDE, COLLECTOR INSTRUCTED