छात्रवृत्ति नहीं मिलने पर आक्रोशित विद्यार्थियों के साथ अभाविप ने महाविद्यालय में की तालाबंदी

कटंगी. उच्च शैक्षणिक संस्था शासकीय राजा भोज महाविद्यालय कटंगी में अध्ययनरत अन्य पिछड़ा वर्ग के विद्यार्थियों को लगभग 2 साल से तथा अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति वर्ग के विद्यार्थियों को छात्रवृत्ति की दूसरी किश्त नहीं मिलने से विद्यार्थियों में सरकार के खिलाफ बेजा आक्रोश है. जिसके चलते विद्यार्थियों के संगठन लगातार विरोध प्रदर्शन कर रहे है. इसी कड़ी में शनिवार को अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद ने कटंगी महाविद्यालय में तालाबंदी कर विरोध जाहिर किया. करीब 2 घंटे तक तालाबंदी के बाद प्राचार्य अनिल शेंडे से मिले आश्वासन के बाद संगठन ने महाविद्यालय का ताला खोला इसके पूर्व कई विद्यार्थी तालाबंदी होने की वजह से अपने घर को लौट गये.

गौरतलब हो कि अब तक करीब आधा दर्जन बार इस तरह के आंदोलन और तालाबंदी हो चुकी है, परंतु इसके बावजूद विद्यार्थियों को सरकार छात्रवृत्ति नहीं दे रही है. जिससे ना सिर्फ विद्यार्थी परेशान है बल्कि उनकी पढ़ाई प्रभावित हो रही है. जबकि महाविद्यालय प्रबंधन भी सरकार की नीतियों के चलते परेशान हो रहा है. विद्यार्थियों ने आज सरकार के खिलाफ जमकर नारेबाजी की तथा सोमवार को एसडीएम कार्यालय घेराव की चेतावनी दी है.

उल्लेखनीय हो कि कटंगी महाविद्यालय में अध्ययनरत करीब 17 सौ विद्यार्थियों को छात्रवृत्ति नहीं मिली है. पूर्व में जब विद्यार्थियों को परीक्षा फार्म भरने थे और कोविड-19 की वजह से परिवार की आर्थिक स्थिति ठीक नहीं थी. तब भी विद्यार्थियों ने शीघ्र छात्रवृत्ति प्रदान कराने की मांग को लेकर आंदोलन किया था, किन्तु तब से लेकर अब तक विद्यार्थियों को छात्रवृत्ति नहीं मिली है. जिससे विद्यार्थी आक्रोशित है और विरोध प्रदर्शन कर रहे है. विद्यार्थियों के इस विरोध प्रदर्शन का हर बार सामना महाविद्यालय प्रबंधन को करना पड़ता है. दरअसल, महाविद्यालय प्रबंधन हर बार होने वाले विरोध प्रदर्शन और आंदोलनों की जानकारी उच्च शिक्षा विभाग को पहुंचा रहा है, पंरतु सरकार विद्यार्थियों की सुध नहीं ले रही है. जिससे विद्यार्थी भी भलीभांति परिचित है किन्तु अन्य कोई प्लेटफार्म नहीं होने की वजह से वह महाविद्यालय में ही आंदोलन करते है.

बताना जरूरी है कि सोमवार को छात्रवृत्ति से जुड़े मामले को लेकर एनएसयूआई भी आंदोलन की तैयारी में है. एनएसयूआई ने तो बकायदा अपने आंदोलन की जानकारी प्रशासनिक अधिकारियों को भी दे दी है. बहरहाल, आज जो तालाबंदी की गई. उसके बाद विद्यार्थियों को फिर एक बार आश्वासन दिया गया है कि शीघ्र ही छात्रवृत्ति प्रदान की जा सकती है मगर, विद्यार्थियों ने सोमवार को एसडीएम कार्यालय के घेराव की चेतावनी दी है अब सोमवार को एक तरफ एनएसयूआई महाविद्यालय में तालाबंदी और आंदोलन करेगी तो दूसरी तरफ अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद एसडीएम कार्यालय का घेराव. इस बीच रविवार के दिन तक विद्यार्थियों की छात्रवृत्ति पर क्या निर्णय हो पाता है पता चलेगा.


Web Title : ANGRY STUDENTS OVER NOT GETTING SCHOLARSHIPS, ABVP LOCKS OUT COLLEGE