गांधी जयंती पर कांग्रेस ने किया सफाई कर्मियो का सम्मान, अस्पताल में मरीजों को किया फल वितरण और रक्तदान

बालाघाट. वैष्णव जन तो तेने कहिए पीर पराई जाने रे.. . . . . जैसे गीत से देश में अहिंसा, सत्य और स्वच्छता का संदेश देने वाले राष्ट्रपिता महात्मा गांधी और जय जवान-जय किसान का नारा देने वाले लाल बहादुर शास्त्री 2 अक्टूबर को जन्म जयंती पर कांग्रेस ने जिला चिकित्सालय में सफाई कर्मियों को सम्मानित किया.

इससे पूर्व दोनो ही महापुरूष के छायाचित्रो पर माल्यार्पण कर उन्हें नमन किया. इसके साथ ही जिला कांग्रेस कार्यालय और हनुमान चौक स्थित राष्ट्रपिता महात्मा गांधी की प्रतिमा पर भी कांग्रेस ने माल्यार्पण किया.

इस दौरान जिला कांग्रेस कमेटी अध्यक्ष विश्वेश्वर भगत, अनूपसिंह बैस, रहीम खान, शेषराम राहंगडाले, जुगलशर्मा, महिला जिलाध्यक्ष श्रीमती रचना लिल्हारे, शहर अध्यक्ष श्याम पंजवानी, सेवादल अध्यक्ष जीतु बर्वे, अनुसूचित जाति अध्यक्ष नरेन्द्र मेश्राम, नगर अध्यक्ष शानू राय, शैफाली बुधरानी, जुबेदा अंसारी, संध्या धुवारे, श्रीमती नाग, श्रीमती मिश्रा, मकसुद खान, अल्लारक्खा, धर्मेन्द्र बोपचे, नेता प्रतिपक्ष कारो लिल्हारे, पन्ना शर्मा, छबिराम नागेश्वर, प्रवीण मदनकर, आशुतोष डहरवाल, रवि बनाफर, महेन्द्र उइके, पूर्व पार्षद रामभाऊ पंचेश्वर, शहबाज खान, शमीम सिद्धीकी, शब्बीर खान, शेख अंसार, आशिया खान, मिट्ठन नगपुरे, धर्म प्रकोष्ठ अध्यक्ष केवलसिंह झारिया, श्रीमती भसानी, चिकित्सक प्रकोष्ठ अध्यक्ष डॉ. बिसेन, सहित अन्य कांग्रेसी उपस्थित थे.

भाजपा ने गांधी जी की स्वच्छता के संदेश को स्वीकारा लेकिन विचारो को नहीं-विश्वेश्वर भगत

जिला चिकित्सालय में स्वास्थ्य कर्मियांे के सम्मान कार्यक्रम में उपस्थित अध्यक्ष विश्वेश्वर भगत ने कहा कि कोविड जैसे महामारी में भी सफाई कर्मी अपने दायित्वों के प्रति जागरूक रहे और सफाई को बनाये रखा. ताकि बीमारी का प्रकोप और ना बढ़े. राष्ट्रपिता महात्मा गांधी जी ने भी देश को स्वच्छता का संदेश दिया था. जिसे संदेश को भाजपा ने तो स्वीकार किया है लेकिन वह गांधी जी के सर्वधर्म समभाव के विचारों को स्वीकार नहीं कर सकी. वोट की राजनीति के कारण भाजपा महात्मा गांधी के सभी धर्म समान के विचार को आत्मसात नहीं कर रही है. अध्यक्ष श्री भगत ने राष्ट्रपिता महात्मा गांधी के साथ ही देश के बड़े नेता लालबहादुर शास्त्री जी को भी याद करते हुए कहा कि देश के किसान और जवानों की समस्या को जानकार, श्री शास्त्री जी ने जो कार्य किया, वह अविस्मरणीय है. जिन्होंने देश में जय जवान-जय किसान का नारा देकर किसान और जवानों को मजबूत बनाने का काम किया. ऐसे निष्ठावान, ईमानदार नेता के जीवन से युवा पीढ़ी को सबक लेने की जरूरत है.

भाजपा अंग्रेजो की तरह फूट डालो, राज करो की नीति अपना रही-श्याम पंजवानी

शहर कांग्रेस कमेटी अध्यक्ष श्याम पंजवानी ने कहा कि देश को आजादी दिलाने और जवानों एवं किसानों को मजबूत करने मंे राष्ट्रपिता महात्मा गांधी और पूर्व प्रधानमंत्री लालबहादुर शास्त्री ने कार्य किया. आज कांग्रेस इन दोनो महापुरूषों की जयंती मना रही है. जबकि दूसरी ओर भाजपा अंग्रेजो की तरह विभाजन की  नीति अपना रही है. वह गांधी जी के स्वच्छता अभियान को अपना तो रही है लेकिन उनके विचारों अहिंसा परमोधर्म और सर्वधर्म समभाव के विचारों को भुल गई है. पूरे देश में साम्प्रदायिक का माहौल है और बेरोजगारी का आलम छाया है, लेकिन हम गौरांवित महसुस करते है कि हम ऐसी पार्टी के अनुयायी है जिन्होंने देश की आजादी के लिए और स्वच्छता के लिए अपना जीवन समर्पित कर दिया.

गांधी जी के पदचिन्हों पर चलकर कांग्रेस ने किया स्वच्छताकर्मियों का सम्मान-रचना लिल्हारे

महिला मोर्चा ग्रामीण जिलाध्यक्ष श्रीमती रचना लिल्हारे ने कहा कि राष्ट्रपिता महात्मा गांधी ने पूरे देश को स्वच्छता का संदेश दिया था. जिनके पदचिन्हों का पालन करते हुए आज उनकी जयंती पर स्वच्छता कर्मियों का सम्मान किया है. वहीं इस अवसर पर पीड़ित मानवता के सेवार्थ रक्तदान करना, हमारे लिए सौभाग्य का विषय है. हमें गर्व है कि हम एक ऐसे पार्टी के सिपाही है जिन्होंने देश को आजादी के साथ-साथ नवनिर्माण में अहम भूमिका निभाई.

भाजपा देश के महापुरूषों को लेकर फैला रही भ्रम-जीतु बर्वे

सेवादल जिलाध्यक्ष जीतु बर्वे ने कहा कि देश के लिए अपना सर्वस्व कुर्बान करने वाले राष्ट्रपिता महात्मा गांधी और पूर्व प्रधानमंत्री लाल बहादुर शास्त्री की आज कांग्रेस जयंती मना रही है. देश के महान क्रांतिकारी सुभाषचंद्र बोस ने सबसे पहले रेडियो से ही राष्ट्रपिता महात्मा गांधी के संदेश को प्रसारित किया था लेकिन गोडसेवादी लोग हमें महापुरूषों की विचाराधारा के बारे में बता रहे है, जो महापुरूषों के बारे में केवल भ्रम फैला रहे है.  

दलित समाज को गांधी जी ने दिलाया सम्मान-नरेन्द्र मेश्राम

अनुसूचित जाति अध्यक्ष नरेन्द्र मेश्राम ने कहा कि एक समय दलितों को मैला उठवाया जाता था, जिसे गांधीजी ने बंद कराया और दलितों को सम्मान के साथ जीने का हक दिलाया. उन्होंने छुआछूत को लेकर जागृति पैदा की और छुआछूत को दूर किया.  


Web Title : CONGRESS FELICITATES SANITATION WORKERS ON GANDHI JAYANTI, DISTRIBUTES FRUITS TO PATIENTS AT HOSPITAL, DONATES BLOOD