कोरोना: मॉस्क को लेकर चालानी कार्यवाही का मैसेज वायरल, कोरोना से बचाव के लिए चलाया जाये अभियान-आशीष चौरड़िया

बालाघाट. देश सहित जिले में कोरोना के मामले निरंतर बढ़ते जा रहे है. बालाघाट जिले में ही कोरोना संक्रमित का आंकड़ा 23 सौ के पार हो गया है. हालांकि यह जिले के लिए राहत की बात है कि कोरोना बीमारी में जिले का रिकवरी रेट काफी अच्छा है. एक जानकारी के अनुसार अब तक जिले में कुल 2339 मरीज कोरोना पॉजिटिव मिले है, जिसमें लगभग 2276 मरीज शासन के प्रोटोकॉल के तहत ठीक होकर घर जा चुके है, जबकि अब भी कोरोना उपचार केन्द्र में 37 मरीजों का उपचार किया जा रहा है, वहीं 15 गंभीर मरीजों को उपचार के लिए मेडिकल कॉलेज छिंदवाड़ा रिफर किया गया है और जिले में कोरोना से 11 मरीजों की मृत्यु हो चुकी है. यही नहीं बल्कि अन्य जिलो में राज्यों में बालाघाट जिले के 322 व्यक्ति कोरोना संक्रमित पाये गये है. यह आंकड़े बताते है कि जिले में कितनी तेजी से कोरोना बीमारी बढ़कर लोगांे को अपनी चपेट में ले रही है, वेक्सिन नहीं आने तक कोरोना महामारी से बचाव के लिए सोशल डिस्टेंस और मॉस्क ही सबसे बड़ी सावधानी है लेकिन समय के साथ कोरोना महामारी को लेकर लोगो में लापरवाही भी देखी जा रही है और लोग सोशल डिस्टेंस एवं मॉस्क पहनने की सावधानियों को नजर अंदाज कर रहे है.  

दिल्ली में बढ़ते मामले को लेकर सरकार ने सार्वजनिक स्थल पर बिना मॉस्क पहनने वालो पर बड़ी राशि के जुर्माने का प्रावधान किया है, जबकि अन्य जगह पर सार्वजनिक स्थल पर बिना मॉस्क को लेकर अपने-अपने अनुसार निकाय संस्थायें और पुलिस लोगों पर जुर्माना कार्यवाही कर रही है. ऐसे में मॉस्क को लेकर जिले के कुछ व्हाट्सअप ग्रुप में मॉस्क का उपयोग नहीं करने वालो पर जुर्माना कार्यवाही के साथ ही 10 घंटे की अस्थाई जेल की कार्यवाही का मैसेज तेजी से वायरल हो रहा है. सूत्रों की मानें तो शहर के व्यापारी और आम व्हाट्सग्रुप में तेजी से वायरल हो रहे इस मैसेज को लेकर लोगों में कई तरह की भ्रांतियां और चर्चा है, व्हाट्सग्रुप पर तेजी से वायरल हो रहे इस मैसेज को लेकर जब पुलिस और व्यापारियों से चर्चा की गई, जिसमें यह मैसेज फेक पाया गया. हालांकि व्यापारियों का कहना है कि भले ही मैसेज फेक हो लेकिन इसका क्रियान्वयन यदि जिले में कोरोना महामारी को रोकने के लिए किया जाता है तो निश्चित ही जिले में बढ़ते कोरोना मामलों पर अंकुश लगाया जा सकता है.

क्या है मैसेज 

20 नवंबर को सुबह से ही कुछ व्यापारी ग्रुप और आम व्हाट्सग्रुप पर यह मैसेज तेजी से वायरल हो रहा है, जिसमें कहा जा रहा है कि कल प्रातः 9 बजे से पुलिस का मास्क चैकिंग का 30 दिन का अभियान चलेगा. सभी भाई मास्क का प्रयोग करके चालान की कार्यवाही से बचें. सभी हमेशा स्वस्थ रहे. साथ ही 10 घंटे की अस्थाई जेल से भी बचें.

पुलिस ने ऐसे किसी कार्यवाही से किया इंकार

इस मैसेज को लेकर जब पुलिस से चर्चा की तो उन्होंने ऐसे किसी मैसेज और अभियान से इंकार किया है. हालांकि पुलिस का कहना है कि कोरोना महामारी के बचाव के लिए पुलिस सतत कार्यवाही कर रही है और बिना मॉस्क के लोगों के बाहर निकलने पर नपा के साथ मिलकर चालानी कार्यवाही भी की जाती है लेकिन ऐसा कोई अभियान और 10 घंटे की अस्थाई जेल जैसी कार्यवाही का कोई जानकारी उन्हें नहीं है. जिससे लगता है कि कोरोना महामारी को लेकर जारी किये गये मैसेज फेक है.


इनका कहना है

पुलिस विभाग कोरोना से बचाव को लेकर सावधानियों का पालन करवाने में सतत कार्यवाही करता है और यह कार्यवाही निरंतर जारी भी रहती है, लेकिन ऐसा कोई निर्देश जारी नहीं किया गया है. कोरोना से बचाव के लिए लोग सावधानी सोशल डिस्टेसिंग और मॉस्क पहनने के नियमों का पालन करें.  

कर्णिक श्रीवास्तव, नगर पुलिस अधीक्षक

आज विभिन्न ग्रुप में यह मैसेज वायरल हो रहा था. हालांकि नियम काफी अच्छा है और बालाघाट जिले में बढ़ते कोरोना पॉजिटिव मरीजों को देखते हुए यह जिले को सुरक्षित करने के लिए भी अच्छा नियम है. जिसको लेकर प्रशासन को चिंतन करने की आवश्यकता है. जिससे लोगों में सावधानियों का पालन करने के प्रति डर होगा और वह सावधानियों का पालन करेंगे. आम लोग भी कोरोना के वेक्सिन आने तक बचाव को लेकर बताये गये सावधानियों सोशल डिस्टेसिंग और मॉस्क पहनने के नियमों का पालन करें. तब ही हम कोरोना से जंग लड़ सकते है.

आशीष चौरड़िया, व्यवसायी


Web Title : CORONA: MESSAGES OF ACTION ON MOCK GO VIRAL, CORONA RESCUE CAMPAIGN ASHISH CHADIYA