दवाओं के होलसेल विक्रेता लक्ष्मी मेडिकल में औषधी विभाग ने जांच, बड़ी मात्रा में जेनेरिक लिक्विड वेक्सीन को किया बरामद

बालाघाट. कलेक्टर दिपक आर्य के निर्देशानुसार और सीएचएमओ के मार्गदर्शन में औषधी विभाग द्वारा इन दिनो दवा दुकानों सें बेची जाने वाली एलप्राजोलम, कोडिन और कंपोज सहित नारकोटिक्स दवायें के दवाओं के विक्रय की जानकारियों की जांच की जा रही है. इसी कड़ी में आज औषधी निरीक्षक शरद कुमार जैन ने पुराना राममंदिर के पीछे स्थित होलसेल विक्रेता लक्ष्मी दवा दुकान में जांच की. जहां जांच के दौरान एंटासिड, विटामिन और मल्टी विटामिन के लिक्विड इंजेक्शन लिक्विड को बड़ी मात्रा में बरामद किया है. जिसको लेकर औषधी निरीक्षक शरद कुमार जैन ने उसकी मानकता पर संदेह जाहिर किया है. जिसे इंजेक्शन लिक्विड वेक्सीन में फाईबर दिखाई देने पर उसे जब्त कर लिया है. जिसे जांच के लिए भिजवाया जायेगा.

होलसेल दवा दुकान संचालक कैलाश सुलाखिया ने बताया कि औषधी निरीक्षक द्वारा संदेह के आधार पर बरामद किये गये इंजेक्शन लिक्विड वेक्सीन आप्टिमा हेल्थ केयर कंपनी से मंगवाये थे. जो एक जेनेरिक दवा है. औषधी निरीक्षक शरद कुमार जैन ने कहा कि प्रथमदृष्टया यह मैनुफेक्चिरिंग फाल्ट नजर आता है और यदि जांच के बाद यह अमानक पाया जायेगा कि तो नियमानुसार कंपनी और विक्रेता के खिलाफ कार्यवाही की जायेगी. उन्होंने बताया कि बालाघाट में अन्य जेनेरिक दवा दुकान की भी जांच की जायेगी. उन्होंने कहा कि बरामद की गई दवा अमानक है या नहीं, इसकी जांच के बाद ही पता चलेगा. जिसकी जांच रिपोर्ट एक पखवाड़ा में मिल जायेगी. जिसके बाद मामले पर कार्यवाही वरिष्ठ स्तर पर की जायेगी.  

गौरतलब हो कि जो इंजेक्शन लिक्विड वेक्सीन औषधी विभाग द्वारा बरामद किये गये है वह बुखार, दर्द, एसीडिटी और ताकत के लिए उपयोग किये जाते है. प्रथमदृष्टया अमानक पाये जाने वाले इन दवाओं को लेकर औषधी विभाग की कार्यवाही से अन्य दवा दुकानो में हड़कम्प का माहौल है.


Web Title : DRUG DEPARTMENT PROBED AT HOLSELL VENDOR LAKSHMI MEDICAL, RECOVERED A LARGE QUANTITY OF GENERIC LIQUID VACCINE