बोर्ड परीक्षा परिणाम में छात्राओं ने फिर मारी बाजी, हाईस्कूल और हायर सेकेडरी स्कूल में चार-चार विद्यार्थियों ने प्रदेश सूची में दर्ज किया नाम

बालाघाट. 24 अप्रैल को 10 वीं हाईस्कूल और 12 हायर सेकेंडरी बोर्ड का परीक्षा परिणाम माध्यमिक शिक्षा मंडल ने घोषित कर दिया. पूरे जिले के घोषित परीक्षा परिणाम में हाईस्कूल के परीक्षा परिणाम में 3. 69 प्रतिशत तो हायर सेकेंडरी स्कूल के परीक्षा परिणाम में 17. 35 प्रतिशत की बढ़ी वृद्धि हुई है. खास बात यह है कि इस बार भी गत वर्ष की अपेक्षा छात्रो की अपेक्षा, छात्राओं के पास होने का प्रतिशत घोषित परीक्षा परिणाम प्रतिशत से ज्यादा है. एक जानकारी के अनुसार हाईस्कूल परीक्षा में 75. 43 प्रतिशत छात्राओं और हायर सेकेंडरी स्कूल में 72. 28 प्रतिशत छात्राओं ने परीक्षा पास की है, जो बोर्ड परीक्षा के जिले के प्रतिशत से ज्यादा है.

एक जानकारी के अनुसार साल दर साल, बोर्ड परीक्षा की रैकिंग में उछाल आया है. तीन साल की तुलनात्मक अध्ययन पर गौर करें तो 2022 बोर्ड परीक्षा में जिले की 10 वीं की रैकिंग 32 और 12 वीं की रैकिंग 48 थी. वहीं 2023 में 10 वीं की रैकिंग 16 और 12 वीं की रैकिंग 23 थी. वहीं 2024 में परीक्षा परिणाम में उछाल देखा गया, जिसमें इस वर्ष जिला प्रदेश में 10 वीं की रैकिंग 03 और 12 वीं की रैकिंग में 14 वां स्थान पर रहा. बीते 2023 मंे हाईस्कूल का परीक्षा परिणाम 67. 35 प्रतिशत था. जबकि इस वर्ष 2024 में 71. 04 प्रतिशत रहा. इस तरह 10 वीं में 03. 69 प्रतिशत की वृद्धि हुई. इसी प्रकार बीते 2023 में हायर सेकेंडरी का परीक्षा परिणाम 52. 35 था. वहीं इस वर्ष 2024 मंे 69. 75 प्रतिशत रहा. इस तरह 12 वी के परीक्षा परिणाम में 17. 35 प्रतिशत की वृद्धि रही. जिला शिक्षा अधिकारी ने जिले के हाईस्कूल और हायर सेकेंडरी स्कूल के परीक्षा परिणाम में बढ़ोत्तरी को लेकर जिले के शिक्षकों को इसका श्रेय दिया है.  

हाईस्कूल और हायर सेकेंडरी बोर्ड परीक्षा में प्रदेश की टॉप-टेन सूची में चार-चार विद्यार्थियों ने दर्ज कराया अपना नाम 

24 अप्रैल को घोषित 10 वीं एवं 12 वीं बोर्ड परीक्षा परिणाम में हाईस्कूल और हायर सेकेंडरी स्कूल परीक्षा में चार-चार विद्यार्थियों ने अपना नाम प्रदेश की टॉप-टेन सूची में दर्ज कराया है. जिसमें हाईस्कूल परीक्षा में शासकीय उत्कृष्ट विद्यालय की छात्रा अदिति पिता हितेन्द्र तिवारी ने छटवां, एमसीएच स्कूल के विद्यार्थी अक्षत पिता रवि जायसवाल ने नवम और आईडियल पब्लिक स्कूल वारासिवनी के छात्र कार्तिक पिता राकेश सेलोकर ओर हर्ष पटले ने दसवां स्थान हासिल किया है.

इसी प्रकार हायर सेकेंडरी 12 वी की बोर्ड परीक्षा में कृषि समूह से शासकीय उत्कृष्ट विद्यालय बैहर के छात्र मयंक पिता रणदीप पटले ने तीसरा, गणित समूह में वैदिक कान्वेंट इंग्लिश मीडियम उच्चतर माध्यमिक विद्यालय लालबर्रा की छात्रा कुमारी परिधी पिता अर्जुन शरणागत ने छटवां और जीव विज्ञान समूह में द बालाघाट पब्लिक स्कूल की छात्रा भूमिका पिता यादोराव बिलघईया तथा चक्रवती पब्लिक हाईस्कूल बैहर की छात्रा जान्हवी पिता रामकुमार झोड़े ने आठवां स्थान हासिल किया है.

12 वीं के परीक्षा परिणाम मंे जिलास्तरीय सूची मंे छात्राओं ने मारी बाजी

24 अप्रैल को घोषित हायर सेकेंडरी के परीक्षा परिणाम में जिले में छात्राओं ने टॉप-थर्ड में बाजी मारी है. जिसमें प्रथम स्थान पर शासकीय कन्या हायर सेकेंडरी स्कूल किरनापर की छात्रा दिव्या तोमप्रकाश लिल्हारे, शासकीय वीरांगना दुर्गावती हायर सेकेंडरी स्कूल बालाघाट की छात्रा परिणीता पिता विजय पिपलेवार, सेंट्रल इंडिया हायर सेकेंडरी स्कूल लांजी की छात्रा किंजल पिता नरेश रॉय, शासकीय हायर सेकेंडरी स्कूल भरवेली के छात्र जागेश्वर पिता मोहनसिंह सिंगराम और शासकीय एमएलबी हायर सेकेंडरी स्कूल बालाघाट की छात्रा वंदना पिता रामबकस पंचे ने प्रथम, शाासकीय हायर सेकेंडरी स्कूल कारंजा बालाघाट की छात्रा मेघा पिता खेमराज मच्छिरके, शासकीय हायर सेकेंडरी स्कूल लेंडेझरी बालाघाट के छात्र शुभम पिता अशोक हनवत और दादाबाड़ी जैन हायर सेकेंडरी स्कूल बालाघाट की छात्रा महिमा पिता राजकुमार असाटी ने द्वितीय तथा एमसीएच हायर सेकेंडरी स्कूल बालाघाट के छात्र देवांश पिता जितेन्द्र चौहान ने तृतीय रैैंक हासिल की है.   

10 वीं हाईस्कूल परीक्षा परिणाम में जिले मंे छात्राओं का दबदबा

10 वीं हाईस्कूल के घोषित परीक्षा परिणाम में जिले की टॉप-थ्री सूची में छात्राओं ने कब्जा किया है. जिसमें शासकीय हाईस्कूल बिरसोला की छात्रा सुहानी पिता सुरेश चौधरी ने प्रथम, केशव इंग्लिश हाईस्कूल वारासिवनी की छात्रा सोनम पिता शिवप्रसाद ठाकरे, शासकीय हाईस्कूल मनेरी के छात्र रितेश पिता तीरथदास लिल्हारे, शासकीय हाईस्कल परसवाड़ा की छात्रा हिमानी पिता राजेन्द्र गौतम और शासकीय हाईस्कूल गोरेघाट की छात्रा जिज्ञासा पिता भरत उचबगले ने द्वितीय तथा एमसीएच स्कूल बालाघाट की छात्रा भाव्या पिता सुरेश कुमार निनावे ने तीसरी रैंक हासिल की है.


Web Title : FOUR STUDENTS EACH FROM HIGH SCHOOL AND HIGHER SECONDARY SCHOOLS HAVE MADE IT TO THE STATE LIST IN THE BOARD EXAM RESULTS.