जय श्रीराम... मेरा भारत का बच्चा-बच्चा जय श्रीराम बोलेगा, रामनवमी-राम जन्मोत्सव पर निकली भव्य शोभायात्रा, श्रीराम मंदिर में मनाया गया प्रभु श्रीराम का जन्मोत्सव

बालाघाट. प्रभु श्रीराम का जन्मोत्सव पर मनाया जाने वाला रामनवमी पर्व हिन्दु त्यौहारों में एक बड़ा त्यौहार है. रामनवमी का दिन भक्तों के लिए बहुत महत्व रखता है क्योंकि यह दिन भगवान राम के जन्मोत्सव के रूप में मनाया जाता है. इस दिन भगवान विष्णु जी के अवतार प्रभु श्री राम की का जन्म हुआ था. जिनके पूजन मात्र से ही भक्तों के जीवन से सभी कष्ट कट जाते हैं.  

30 मार्च को भगवान प्रभु श्रीराम का जन्मोत्सव रामनवमी के रूप में नगर के पुराने और नये श्रीराम मंदिर में मनाया गया. पुराने श्रीराम मंदिर में श्रीराम जन्मोत्सव पर प्रातः 8 बजे से मंदिर में सुंदरकांड का पाठ किया गया. जिसके उपरांत दोपहर 12 बजे भगवान श्रीराम जन्मोत्सव में बड़ी संख्या में श्रीराम भक्तों ने शामिल होकर श्रीराम जन्मोत्सव का आनंद मनाया. श्रीराम जन्मोत्सव पर भक्त इतना भाव-विभोर हो गये कि वह रामभक्ति में झूमने लगे. भगवान श्रीराम के दर्शन और पूजन करने भारी संख्या में भक्तो ने अपनी हाजिरी लगाई.

प्रभु श्रीराम के जन्मोत्सव पर मनाये जाने वाले रामनवमी पर्व को लेेकर रामभक्तो में खासा उत्साह था. श्रीराम मंदिर ट्रस्ट और विहिप ने श्रीराम जन्मोत्सव पर नगर को भव्य रूप से सजाया था.   चूंकि इस वर्ष अयोध्या में प्रभु श्रीराम मंदिर के भव्य मंदिर निर्माण वर्ष के चलते मुख्यालय में मनाये गये रामनवमी का पर्व पर श्रीराम भक्तो में उत्साह और उमंग देखते ही बनता था.  मुख्यालय में श्रीराम मंदिर ट्रस्ट और विश्व हिन्दु परिषद के संयुक्त तत्वाधान में  सायंकाल 5 बजे, पुराने श्रीराम मंदिर से प्रभु श्रीराम की भव्य शोभायात्रा निकाली गई. जो पुराने श्रीराम मंदिर से काली पुतली चौक, मेनरोड होते हुए हनुमान चौक, सर्किट हाउस मार्ग से आंबेडकर चौक होते हुए काली पुतली चौक स्थित हनुमान मंदिर पहुंचेगी. जहां शोभायात्रा का समापन किया गया. इस शोभायात्रा में हर वर्ग, हर उम्र के लोग बड़ी संख्या में शामिल रहे.  

राष्ट्रसंत प्रवर पूज्य प्रवीण ऋषि जी म. सा. पहुंचे मंदिर

शोभायात्रा के पूर्व बालाघाट की पावन धरा पर पधारे राष्ट्रसंत उपाध्याय प्रवर पूज्य प्रवीण ऋषि म. सा. भी श्रावको के साथ पुराना श्रीराम मंदिर पहुंचे और भगवान श्रीराम को नमन किया. यहां उन्होंने श्रीराम मंदिर ट्रस्ट अध्यक्ष सुरेश सोनी और विहिप अध्यक्ष यज्ञेश लालु चावड़ा से भी चर्चा की. गौरतलब हो कि गत दिवस महावीर गाथा कार्यक्रम में ही प्रवर पूज्य प्रवीण ऋषि म. सा. ने श्रीराम शोभायात्रा में शामिल होने की बात कही थी.  

भक्ति गीतो पर झूमे आयोग अध्यक्ष गौरीशंकर बिसेन

शोभायात्रा में श्रीराम भक्तों का हुजुम देखते ही बनता था. बैंड और डीजे में बजते भक्तिगीतों में क्या युवा, क्या महिलायें, सभी भक्त, भक्ति में झूम रहे थे. जिसमें आयोग अध्यक्ष गौरीशंकर बिसेन भी कहां पीछे रहने वाले थे. वह भी भक्ति गीतों पर जमकर झुमे. जिनके साथ समर्थकों ने भी नृत्य किया.

झांकिया रही आकर्षण का केन्द्र 

रामनवमी पर निकली भव्य शोभायात्रा में बंगाल का प्रसिद्ध चऊ नृत्य, बाहुबली हनुमान, डमरू बजाने वाले सेवक, शिव तांडव, चलित जागरण, शंखनाद और भगवान श्रीराम एवं भक्त हनुमान की जीवंत झांकियां आकर्षण का केन्द्र रही. बाहुबली हनुमान के साथ, युवाओं की टोली वानर सेना की तरह साथ रही.  

हनुमान चौक में की गई आतिशबाजी

रामनवमी पर पुराने श्रीराम मंदिर से निकली शोभायात्रा जैसे ही हनुमान चौक पहंुची. यहां रंग बिरंग आतिशबाजी की गई. जिसे देखने बड़ी संख्या मंे जनसैलाब मौजूद था.  

जगह-जगह किया गया शोभायात्रा का स्वागत

रामनवमी पर नगर में निकली श्रीराम शोभायात्रा का जगह-जगह पर स्वागत किया गया. रामनवमी के अवसर पर विभिन्न सामाजिक संगठन और संस्थाओं द्वारा शोभायात्रा का स्वागत कर शामिल श्रीराम भक्तांे को जल-पान कराया गया.


Web Title : JAI SHRI RAM... RAM NAVAMI, RAM JANMASHTAMI CELEBRATED AT SHRI RAM TEMPLE