किसानों के लिए बीज ग्रामों का शुभारंभ,जनकल्याण कल्याण एवं सुराज कार्यक्रम का आयोजन, शासन वहीं जिसमें भ्रष्टाचार की बू न आये-बिसेन

बालाघाट. जन कल्याण और सुराज कार्यक्रम के 20 वर्ष पूर्ण होने के अवसर पर मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने 23 सितम्बर को दोपहर 3 बजे मिटी हॉल भोपाल में वर्चुअल कार्यक्रम के माध्यम से किसानों के लिए बीज ग्रामों का शुभारंभ किया. इस अवसर पर कृषक उत्पाद संगठन का गठन किया गया और कृषि अधोसंरचना निधि के अंतर्गत राशि एवं बीज मिनिटिक का किया गया. बालाघाट में इतवारी कृषि मंडी में आयोजित कार्यक्रम में मध्यप्रदेश पिछड़ा वर्ग कल्याण आयोग के अध्यक्ष गौरीशंकर बिसेन, सांसद डॉ. ढालसिंह बिसेन एवं जिला पंचायत की प्रधान श्रीमती रेखा बिसेन शामिल हुए. इस अवसर पर मिंटो हाल भोपाल से मुख्यमंत्री चौहान के संबोधन का सीधा प्रसारण भी दिखाया गया.

कार्यक्रम में जनपद सदस्य योगेश लिल्‍हारे, सांसद प्रतिनिधि जितेंद्र चौधरी, कृषि उपसंचालक सीआर गौर, कृषि वैज्ञानिक उत्तम सिंह बिसेन मौजूद थे. कार्यक्रम में आयोग अध्यक्ष गौरीशंकर बिसेन द्वारा कहा गया कि मंडी का उपयोग किसान के प्रशिक्षण और किसान की उन्नति के लिए किया गया है. जनकल्याण को लेकर शासन हमेशा तत्पर रहता है. शासन वही है जिसमें भ्रष्टाचार की बू ना आए. किसान छोटा हो या बड़ा हो सबको किसान सम्मान निधि देने का कार्य सरकार द्वारा किया गया है. कार्यक्रम में सांसद डॉ. ढाल सिंह बिसेन ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा देश की चिंता की जा रही है. साथ ही विशेष तौर पर किसानों की चिंता की है. प्रधानमंत्री श्री मोदी द्वारा आने वाली पीढ़ी के लिए चिंता की है ताकि उनका भविष्य उज्जवल हो. हमें जैविक खेती का उपयोग करनी चाहिए. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा किसानों के लिए पीएम किसान सम्मान निधि योजना से किसानों को लाभ देने का कार्य किया है. इसी तरह प्रदेश के मुखिया ने भी किसानों को किसान सम्मान निधि देने का कार्य किया है.

उन्होंने कहा जब भी हमें कुछ खाएं तो जैविक उत्पादन की चीजें ही खायें, जिससे हमारे स्वास्थ्य पर किसी प्रकार का कोई बुरा असर नहीं पड़ेगा. वर्तमान समय में जानकारी के अभाव में किसान कई सुविधाओं से वंचित रह जाते हैं. हम किसानों को कृषि संबंधी अनेक जानकारी होनी चाहिए. हमें जानकारी होगी तो हम अनेक बिचौलियों से बच सकते हैं. कार्यक्रम में दस किसानों को अलसी और सरसो के मिनीकिट वितरित किये गये.   

Web Title : LAUNCH OF SEED VILLAGES FOR FARMERS, PUBLIC WELFARE WELFARE AND SURAJ PROGRAMME, GOVERNANCE WHERE CORRUPTION DOES NOT SMELL BISSEN