एनएससी कैडेड्स ने मनाया राष्ट्रीय महिला दिवस, महिलाओं ने बढ़ाया देश का मान-कंचन महाजन

बालाघाट. भारतीय संस्कृति और परंपरा में नारी का सर्वोच्च स्थान है, वह हर रूप में पूज्यनीय है, नारी के रूप में महिलाओं के सम्मान के रूप में जहां 8 मार्च को अंतर्राष्ट्रीय दिवस मनाया जाता है, वहीं 13 फरवरी को राष्ट्रीय महिला दिवस मनाया जाता है. इसी कड़ी में 13 फरवरी को बालाघाट में शासकीय महारानी लक्ष्मीबाई कन्या विद्यालय की एनसीसी कैडेड्स ने राष्ट्रीय महिला दिवस मनाया गया.  

6 एमपी यूनिट कमान अधिकारी लेफ्टिनेंट कर्नल एम. रविचंद्रन के निर्देशन और महाविद्यालय प्राचार्य डॉ. मनोज जैन के मार्गदर्शन में कन्या विद्यालय की एनसीसी सेकंड ऑफिसर कंचन महाजन के नेतृत्व में ट्रुप नंबर 78 ने महिलाओं को लेकर समाज में जागरूकता को लेकर नुक्कड़ नाटक की प्रस्तुति दी. जिसमें कैडेड्स ने वीरांगना रानी लक्ष्मीबाई से लेकर कल्पना चावला तक की उपलब्धियों को नाटक के माध्यम से पेश किया. जिसके माध्यम से कैडेड्स ने बताया कि राष्ट्रीय महिला दिवस, महिलाओं को सम्मान देने का दिन है.  

एनसीसी सेकंड ऑफिसर कंचन महाजन ने बताया कि देश की महिलाओं ने हर क्षेत्र में अपनी भूमिका का निर्वहन किया है. आज देश की महिलाएं देश की राजनीति से लेकर सर्वोच्च पद पर आसीन होकर महिलाओं का सम्मान बड़ा रही है. वीरांगना लक्ष्मीबाई, रानी दुर्गावती, रानी अवंतीबाई से लेकर कल्पना चावला तक ने देश में महिलाओं का सिर उंचा किया है. आज भी देश की महिलाएं घर से लेकर हर क्षेत्र की उंचाईयों पर जाकर अपना परचम लहरा है. आज महिलाएं अबला नहीं बल्कि सबला है.

नुक्कड़ नाटक में कन्या कैडेड्स लोकांक्षी हनवत के नेतृत्व में भूमिका चोपड़ा ने महारानी लक्ष्मीबाई, आस्था जामरे ने अहिल्याबाई होलकर, आशिया खान ने पीटी उषा, कृपा मरकाम ने लता मंगेशकर, आदिती सिरसाज ने पर्वतारोही संतोष यादव, आस्था शेंडे ने आईपीएस किरण बेदी, गरिमा यादव ने प्रथम महिला राष्ट्रपति प्रतिभा पाटिल सहित अन्य महिला हस्तियों को प्रस्तुति के माध्यम से रेखांकित किया. वहीं कैडेड्स रागिनी चौहान ने महिला हस्तियों के बारे में विस्तृत रूप से अपनी बात रखी. जिसमें विद्यालय की शिक्षिका ममता मिश्रा, सविता अग्निहोत्री, करूणा ठाकुर, सविता ठाकरे का सहयोग सराहनीय रहा.


Web Title : NSC CADETS CELEBRATE NATIONAL WOMENS DAY, WOMEN CELEBRATE COUNTRY: KANCHAN MAHAJAN