विधानसभा में गंूजा बालाघाट जलावर्द्धन योजना का मुद्दा, विधायक श्रीमती मुंजारे के सवाल पर नगरीय प्रशासन मंत्री विजयवर्गीय ने दिया जवाब

बालाघाट. लगभग 40 करोड़ की बालाघाट मुख्यालय के नगरपालिका की अधूरी पड़ी जलावर्द्धन योजना का मुद्दा विधानसभा में गूंजा. बालाघाट विधानसभा की विधायक श्रीमती अनुभा मुंजारे ने दबंगता से इस मुद्दे को उठाकर नगरीय प्रशासन मंत्री कैलाश विजयवर्गीय से जवाब मांगा.  श्रीमती मुंजारे ने विधानसभा ने मुख्यालय की नगरपालिका बालाघाट में जलावर्द्धन योजना पर विधानसभा में सवाल उठाते हुए कहा कि 2016 की इस योजना को 2018 में पूरा हो जाना चाहिए था, लेकिन साढ़े 6 साल बाद भी यह अधूरी है. आलम यह है कि लोगों को समय पर शुद्ध पेयजल नहीं मिल पा रहा है, लोगों ने कनेक्शन के लिए पैसा जमा कर दिए है, लेकिन उन्हें कनेक्शन नहीं दिया जा रहा है, नगरपालिका का जलप्रदाय विभाग, जलावर्द्धन योजना के तहत कनेक्शन लेने के बावजूद पानी नहीं मिलने पर उपभोक्ताओं को ठेकेदार से बात करने के निर्देश देते है.  

उन्होंने कहा कि मुख्यालय के नगरपालिका के जलावर्द्धन योजना का काम जैन एरिकेशन जलगांव द्वारा किया गया. जिसके द्वारा निर्धारित 3 इंच भीतर तक पाईप लाईन बिछाना था लेकिन ठेकेदार द्वारा राशि बचाने के लिए केवल एक इंच पर पाईप लाईन डाली गई. जिसके कारण पाईप लाईन क्षतिग्रस्त हो गई है. जिसके कारण पेयजल नहीं मिल पा रहा है. जिसमें नगरीय प्रशासन विभाग ठेकेदार और नगरपालिका पर कार्यवाही करें. विधायक श्रीमती मुंजारे ने कहा कि जलावर्द्धन योजना के तहत जो जानकारी दी गई है वह भी गलत है.

जिसका जवाब देते हुए नगरीय प्रशासन मंत्री कैलाश विजयवर्गीय ने सदन मंे कहा कि जलावर्द्धन योजना के 10 घटक में 9 घटक पूर्ण हो गए है. एक घटक हाउस सर्विस कनेक्शन में 17385 कनेक्शन करना है लेकिन उपभोक्ताओं द्वारा राशि जमा नहीं की जा रही है. उन्होंने कहा कि पहले भी गुणवत्ता को लेकर शिकायत मिली थी. जिसकी प्रशासन द्वारा की गई जांच में शिकायत सही नहीं पाई गई. बावजूद इसके यदि कोई शिकायत है तो संचालनालय से टीम भेजकर जांच कराई जाएगी और यदि कोई अनियमितता पाई गई तो कार्यवाही की जाएगी.

विधायक श्रीमती मुंजारे के काम अपूर्ण होने के बावजूद हाल ही में प्रभारी सीएमओ दिशा डेहरिया द्वारा किए गए 38 लाख के भुगतान के सवाल पर नगरीय प्रशासन मंत्री कैलाश विजयवर्गीय ने जवाब देते हुए कहा कि ठेकेदार को अभी पूरा भुगतान नहीं किया गया है. 3 करोड़ की राशि का भुगतान अभी भी बकाया है. ठेकेदार द्वारा पूर्ण गुणवत्ता के साथ काम किया गया है, इसकी जांच के लिए तकनीकि टीम भेजी जाएगी.


Web Title : URBAN ADMINISTRATION MINISTER VIJAYVARGIYA GAVE A REPLY TO THE QUESTION OF MLA SMT. MUNJARE ON THE ISSUE OF GUNJA BALAGHAT JALVARDHAN YOJANA IN THE ASSEMBLY.