कोरोना की संभावित तीसरी लहर के खतरे से निपटने में जुटे विधायक जायसवाल,स्वास्थ्य विभाग को दिये 50 ऑक्सीजन कंसंट्रेटर मशीन, 10 एसी, 10 वाटरकुलर और 60 ऑक्सीजन सिलेंडर

वारासिवनी. कोरोना काल में क्षेत्र की स्वास्थ व्यवस्थाओं को बेहतर बनाने विधायक प्रदीप जायसवाल लगातार प्रयासरत है. आगामी तीसरी लहर को लेकर लगातार क्षेत्र के स्वास्थ केन्द्रो मे दौरा कर अधिकारियों के साथ विधायक जायसवाल बैठक कर रहे है और विभागीय अधिकारियों से मिल रहे फिडबैंक के बाद तीसरी लहर से बचाव की तैयारी में जुट गये है. विधायक जायसवाल ने विधायक निधी के माध्यम सें 50 आक्सीजन कंसंट्रेटर मशीन, 10 एसी, 10 वाटरकुलर एवं 60 ऑक्सीजन सिलेंडर स्वास्थ विभाग को प्रदान किये.

इसके साथ ही शीघ्र वारासिवनी-खैरलांजी को एक-एक सुसज्जित एम्बुलेंस, सिविल अस्पताल वारासिवनी में जनरेटर की व्यवस्था, सिविल अस्पताल वारासिवनी परिसर में बनें ऑक्सीजन प्लांट से आवश्यकता पड़ने पर क्षेत्र के स्वास्थ केन्द्रो मंे आक्सीजन पहुंचाने की व्यवस्था भी की गई है. इसके साथ क्षेत्र के स्वास्थ केन्द्रो में होने वाले महिला प्रसुती वार्डो को बेहतर बनाने के लिए प्रत्येक वार्डों में एसी, आक्सीजन कंसट्रेटर, ऑक्सीजन सिलेंडर एवं वाटरकुलर प्रदान कर महिला प्रसुति केन्द्रों को बेहतर बनाने का कार्य भी किया गया है.

25 मई मंगलवार को स्वास्थ विभाग को प्रदान की सामग्री के समय वारासिवनी एसडीएम संदीप सिंह, तहसीलदार राजेन्द्र टेकाम, सीएमओं राधेश्याम चौधरी, बीएमओं डॉ. रविन्द्र ताथोड, समाजसेवी संजय सिंह कछवाहा, विधायक प्रतिनिधी जसवंत पटले, सोनू जायसवाल, रिंकु चापुकर, रवि सोनेकर, मोनू लिमजे, चित्रेश बिसेन सहित विभागीय अधिकारी व कर्मचारी मौजूद रहे.

क्षेत्र के महिला प्रसुति केन्द्र की विधायक प्रदीप जायसवाल ने की तारीफ-

विधायक प्रदीप जायसवाल ने कहा कि क्षेत्र में महिला प्रसुती वाले केन्द्रो में बेहतर सुविधाये है और सभी जगह प्रसव करवाने के लिए किसी भी प्रकार की कोई दिक्कत स्वास्थ विभाग को नही होती है. इसे और बेहतर बनाने के लिए विधायक निधी एवं कोरोना रिलिफ फंड के माध्यम से बुलाई गई सामग्रियों को जितने भी महिला प्रसुती वाले केन्द्र है वहां पहुंचाया जा रहा है. जितने भी महिला प्रसुति वाले स्वास्थ केन्द्र है. वहां एक एसी, एक वाटर कुलर, 2 आक्सीजन सिलेंडर एवं आक्सीजन कंसट्रेटर मशीने पहुंचाई जा रही है. जिससे की प्रसुती के दौरान महिलाओं को किसी भी प्रकार कोई दिक्कत ना हो और महिला सहित बच्चा भी स्वस्थ रहे.

93 मशीन 10 एसी एवं 10 वाटर कुलर प्रदान किये

विधायक प्रदीप जायसवाल ने कहा कोरोना के कहर के बाद महानगरों से पहले भी 43 ऑक्सीजन मशीन बुलाकर कोविड सेंटर प्रांरभ किया था. अब हमारी सोच है कि ग्रामीणों को उनके क्षेत्र में ही स्वास्थ सुविधा एवं उपचार मिले, इसलिए 50 और आक्सीजन मशीन को आज विधायक निधी एवं कोरोना रिलिफ फंड के माध्यम से बुलाया गया है. आज जो 50 मशीन आई है वह स्टील बाडी की है. जिसमें एक मशीन से दो मरीजों को प्रेशर के साथ आक्सीजन की सप्लाई की जा सकती है. हमारा मानना है कि किसी भी मरीज को प्राथमिक स्तर पर ही उपचार मिले, इसलिए रामपायली एवं खैरलांजी जैसे बडे सेंटर में 10-10 ऑक्सीजन मशीन एवं छोटे केन्द्रो मे भी कुछ आक्सीजन मशीन भेजने का निर्णय लिया गया है, इसी तरह 60 आक्सीजन सिलेंडर भी बुलाये गये है. जिससे ग्रामों में ही ग्रामीणों को सिलेंडर सें तात्कालीक आक्सीजन की व्यवस्था मिल सके.

श्री जायसवाल ने कहा कि जो एसी और वाटरकुलर बुलाये गये है. उन्हे प्राथमिक स्वास्थ केन्द्रो बुदबुदा, झालीवाडा, आंरभा, डोंगरमाली, वारासिवनी, रामपायली, खैरलांजी सहित अन्य प्रसुती केन्द्रो में पहुंचाया जा रहा है. जहां तक ग्रामीणांचलों में मेडिकल स्टाफ की बात है. संभावित तीसरी लहर को देखते हुए मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ. पांडे एवं  कलेक्टर दीपक आर्य के माध्यम से शासन द्वारा की जा रही संविदा कर्मियों की नियुक्ति के माध्यम सें चिकित्सक, स्टाफ नर्स एवं एएनएम की भर्ती की जायेगी. वर्तमान में खैरलांजी में एक चिकित्सक की नियुक्ति की गई है. श्री जायसवाल ने कहा कि संभावित बताई जा रही तीसरी लहर मे बच्चों के संक्रमित होने की आंशका जताई जा रही है. ऐसे में बच्चों के लिए विशेष प्रयास किया जा रहा है. ताकि बच्चों को प्राथमिक उपचार ग्रामों के केन्द्रो में ही मिल जाये. साथ ही जो भी आवश्यक दवाईया है वह भी केन्द्रो में उपलब्ध जो जाये,ख् इसके लिए भी प्रयास किया जा रहा है, संभावित बताई जा रही कोरोना की लहर को देखते हुए पहले तीन से चार दिनों में हालत ना बिगडे इसके लिए लगातार प्रयास किया जा रहा है. साथ ही क्षेत्र से अन्य जगहों पर मरीजों को आने जाने की लिए एम्बुलेंस की आवश्यकता पडती है. इसे देखते हुए खैरलांजी एवं वारासिवनी मे एक-एक एम्बुलेंस जो पूरी तरह से सुसज्जित होगी वह शीघ्र ही दोनो जगह प्रदान की जाएगी.

डॉ. रविन्द्र ताथोड ने कहा कि पहली लहर में कोरोना मरीजो की सीमित संख्या थी, लेकिन दूसरी लहर में निश्चित समय मिला, मार्च -अप्रैल महीने में थोड़ी अव्यवस्था आक्सीजन, बेड आदि की कमी को लेकर हुई, लेकिन आगे जनता ने जागरूकता का परिचय देते हुए पिछली स्थिति से सीखकर आगे की तैयारी करनी चाहिए. विधायक प्रदीप जायसवाल एवं अन्य सामाजिक संस्था द्वारा की गई मदद के लिए डॉ. रविन्द्र ताथोड ने आभार जताया.  


Web Title : 50 OXYGEN CONCENTRATER MACHINES, 10 ACS, 10 WATERPORTERS AND 60 OXYGEN CYLINDERS GIVEN TO HEALTH DEPARTMENT, MLA JAISWAL, WHO IS DEALING WITH THE THREAT OF A POSSIBLE THIRD WAVE OF CORONA