नपा ने दीनदयाल अंत्योदय रसोईघर को किया सील, अनियमितता और निर्देशों के उल्लंघन पर की गई कार्यवाही-सीएमओ, राजनीतिक द्वेष से की गई कार्यवाही-चौरसिया

बालाघाट. नगर के बुढ़ी मार्ग पर चर्च के सामने वर्ष 2017 में गरीबो को 5 रूपये में भरपेट भोजन कराने की व्यवस्था के तहत शासन के निर्देशानुसार दीनदयाल अंत्योदय रसोई योजना के तहत रसोई घर की शुरूआत की गई थी. बालाघाट में इस रसोई घर का संचालन ग्राम उत्थान समिति चंदना द्वारा वर्ष 2017 से किया जा रहा था. जिसका संचालन भाजपा नेता दिलीप चौरसिया द्वारा किया जा रहा था.  

जिसे संचालन के लिए शासन द्वारा प्रतिमाह अन्न के रूप में 50 टन चांवल और गेंहू प्रदाय किया जाता था. जिसके  संचालन में अनियमितता और निर्देशों का उल्लंघन पाये जाने पर आज तहसीलदार रामबाबु देवांगन और सीएमओ दिनेश बाघमारे की मौजूदगी में अनुबंध को निरस्त कर रसोई घर को सीज कर दिया गया. मंगलवार को शाम की गई इस कार्यवाही को लेकर संचालक दिलीप चौरसिया ने इसे राजनीतिक द्वेष से प्रेरित कार्यवाही बताया है तो नपा सीएमओ ने कहा कि अनियमितता और निर्देशों का उल्लंघन करने के कारण संचालन कर रही समिति का अनुबंध निरस्त कर दिया गया है, जिसका संचालन व्यवस्था होने तक नपा द्वारा किया जायेगा. जिसके बाद इसका संचालन किसी एनजीओ को दिया जायेगा.  

इस कार्यवाही को नपा अधिकारी सही ठहरा रहे है तो संचालन कर रहे दिलीप चौरसिया ने कहा कि यह राजनीतिक दुर्भावनावश कार्यवाही है कार्यवाही के पूर्व न ही उन्हें कोई नोटिस दिया गया है और न ही कोई जांच करने पहुंचा. जबकि उनके द्वारा इसका संचालन नियमानुसार किया जा रहा था. बिना नोटिस दिये ही नगरपालिका ने रसोई घर को सीज करने की कार्यवाही की है. जबकि मुख्य नगरपालिका अधिकारी दिनेश बाघमारे ने कहा कि इस योजना के संचालन के लिए शासन द्वारा प्रतिमाह 50 टन अनाज दिया जाता था. जिसके भौतिक सत्यापन करने पर मुश्किल से 7 से 8 टन अनाज की खपत सामने आ रही थी. साथ ही विगत 3 माह से की जा रही जांच में कई अनियमितताएं पाई गई है जिसको लेकर नगर पालिका द्वारा रसोईघर को सीज करने की यह कार्यवाही की गई है. उन्होंने बताया कि जब तक रसोईघर के संचालन के लिए कोई एनजीओ सामने नहीं आता तब तक इस रसोई घर का संचालन नगर पालिका द्वारा किया जायेगा.


Web Title : NOPAS ACTION TAKEN ON VIOLATION OF SEAL, IRREGULARITY AND DIRECTIONS TO DEENDAYAL ANTYODAYA KITCHEN CMO, ACTION TAKEN BY POLITICAL MALICE CHAURASIA