नगर परिषद के 15 वार्डों में 7 वार्ड महिलाओं के लिए आरक्षित

कटंगी. सुप्रीम कोर्ट के ओबीसी आरक्षण के साथ चुनाव करने के आदेश के बाद सरकार ने पंचायत और नगरीय निकाय चुनाव के लिए आरक्षण करा दिया है. इसी क्रम में मंगलवार को बालाघाट कलेक्टर कार्यालय में देर शाम तक नगर परिषद कटंगी के सभी 15 वार्डों के पार्षदों के लिए आरक्षण की प्रक्रिया पूर्ण की गई. कटंगी के 15 वार्डों में वार्ड क्रमांक एक, पांच, सात और आठ अनारक्षित महिला के लिए आरक्षित  है. वहीं दो, दस और तेरह अन्य पिछड़ा वर्ग महिला के लिए आरक्षित है. इस प्रकार कुल सात वार्डों से महिलाएं चुनकर नगर परिषद कटंगी पहुंचेगी. इसके अलावा वार्ड क्रंमाक 03 अनुसूचित जाति और वार्ड क्रंमाक 04 अनुसूचित जनजाति वर्ग के लिए आरक्षित है. वार्ड क्रंमाक 06, 09, 11 एवं 12 अनारक्षित मुक्त है. वार्ड क्रंमाक 14 और 15 अन्य पिछड़ा वर्ग मुक्त के लिए आरक्षित है. हालाकिं नगर परिषद कटंगी में अध्यक्ष पद के आरक्षण की प्रक्रिया अभी पूर्ण नहीं हो पाई है. वहीं नगर परिषद अध्यक्ष पार्षदों द्वारा चुना जायेगा या सीधे जनता अपना अध्यक्ष चुनेगी इसको लेकर अभी तक अटकलों का दौर ही चल रहा है.

वार्ड पार्षद आरक्षण के बाद मची उथल-पुथल

वार्ड पाषर्दों के आरक्षण की प्रक्रिया पूरी होने के बाद कटंगी में काफी उथल-पुथल मचा है. जो लोग स्वयं को प्रत्याशी मानकर लंबे समय से वार्डों में मेहनत कर रहे थे. उनकी मेहनत पर पानी फिर गया है वह काफी हताश और निराश है. ऐसे में यह अपने लिए नई जमीन की तलाश कर रहे है.

गौरतलब हो कि इस बार नगर परिषद कटंगी में महिलाओं का अधिक दबदबा रहेगा. चंूकि 15 वार्डों में 7 वार्डो में महिलाएं पार्षद चुनकर आएगी शेष 8 वार्डों में 08 पुरूषों को मौका मिला है. वार्ड पार्षद के आरक्षण की प्रक्रिया के बीच क्षेत्र की प्रमुख कांग्रेस और बीजेपी पार्टी के पास महिला प्रत्याशी का चयन करना बड़ी चुनौती है. चूंकि इन दोनों ही प्रमुख पार्टियों के पास महिला नेतृत्व की कमी है. वार्ड क्रंमाक 01 यहां भाजपा की कुशल नेतृत्वकर्ता महिला प्रत्याशी गायत्री योगराज ठाकरे है, पंरतु कांग्रेस के पास यहां सक्रिय महिला नेतृत्व नहीं है. वार्ड क्रंमाक 02 में दोनों ही पार्टियों के पास ऐसी कोई महिला प्रत्याशी नहीं है. जिसने कभी चुनावी मैदान में दम दिखाया हो. वार्ड क्रमांक 03 अनुसूचित जाति के लिए आरक्षित है. यहां भाजपा से कृष्णा नेटी और कांग्रेस से मितेश कुंभरे का आमना-सामना हो सकता है. वार्ड क्रमांक 04 में भाजपा और कांग्रेस के पास फिलहाल कोई ऐसा उम्मीदवार नहीं है जो चुनावी गतिविधियों में सक्रिय रहा हो, इस वार्ड से संजय बाघमारे समाजवादी पार्टी से प्रबल उम्मीदवार हो सकते है. वार्ड क्रंमाक 05 अनारक्षित महिला है. यहां दोनों ही प्रमुख पार्टी के लिए उम्मीदवार चयन एक बड़ी चुनौती है. वार्ड क्रमांक 06 अनारक्षित है. ऐसे में यहां से पूर्व में जिन प्रत्याशियों ने अपनी तकदीर आजमाई थी उन्हें दोबारा मौका मिला है. वार्ड क्रंमाक 07 और 08 जो महिला अनारक्षित है. यहां कोई महिला सक्रिय नजर नहीं आती है. वार्ड क्रमांक 09 अनारक्षित मुक्त है. ऐसे में यहां चुनाव लड़ने वाले प्रत्याशियों की भरमार हो सकती है. वार्ड क्रंमाक 10 अनारक्षित महिला है. इस वार्ड का हाल भी उन वार्डों की तरह ही है, जो अनारक्षित महिलाओं के लिए आरक्षित है. वार्ड क्रमांक 11 एवं 12 अनारक्षित मुक्त है. यहां से उन दावदारों की दावेदारी प्रबल हो गई है. जो पूर्व में चुनाव मैदान में उतरे थे. वार्ड क्रंमाक 13 अन्य पिछड़ा वर्ग महिला के लिए आरक्षित है, पंरतु पार्टियों के पास यहां कोई दमदार महिला प्रत्याशी नहीं है. वार्ड क्रमांक 14 और 15 अन्य पिछड़ा वर्ग मुक्त के आरक्षित है. इन वार्डों से जिन लोगों ने पहले तैयारी की थी, उनके अरमानों पर पानी फिर गया. बहरहाल कांग्रेस हो या फिर भाजपा दोनों के पास प्रत्याशियों का अकाल सा है. यह पार्टियां मजबूरन ऐसे लोगों को अपने प्रत्याशी के रुप में चुनाव मैदान में उतारेगी जिसकी कभी कल्पना भी नहीं की गई होगी.

अध्यक्ष पद के आरक्षण पर टिकी निगाहें

वार्ड पार्षदों के आरक्षण की प्रक्रिया पूरी होने के बाद अब सभी की निगाहें नगर परिषद के अध्यक्ष पद के आरक्षण पर टिकी है. इसके साथ ही अध्यक्ष पद के लिए जनता सीधे मतदान करेगी या फिर वार्ड पार्षद अध्यक्ष का चयन करेगें इसको लेकर भी संशय बना है. चूंकि हर दिन नए फरमान सामने आ रहे है. यहां नगर परिषद कटंगी में अध्यक्ष पद सामान्य होने और सीधे जनता द्वारा चुने जाने की की स्थिति में कई लोग तैयारी करके बैठे हुए है. वहीं अन्य पिछड़ा वर्ग में भी प्रत्याशियों की भरमार है, पंरतु अगर अध्यक्ष पद अगर सामान्य होता है तो कांग्रेस के लिए चुनाव जीतना काफी मुश्किल होगा. वहीं अन्य पिछड़ा वर्ग की स्थिति में दोनों ही पार्टियों के बीच चुनाव में कांटे की टक्कर देखने को मिल सकती है.


Web Title : OUT OF 15 WARDS OF THE MUNICIPAL COUNCIL, 7 WARDS RESERVED FOR WOMEN