पैक्स समितियां होगी ऑनलाईन, सीईओ ने ली सुपरवाईजर और डाटा ऑपरेटरों की बैठक

बालाघाट. पैक्स कम्प्यूटराईजेशन योजना एवं अन्य महत्वपूर्ण विषयों के सफल क्रियान्यवन के लिए 8 मई को जिला सहकारी केन्द्रीय बैंक के सभाकक्ष में बैंक सीईओ आर. सी. पटले द्वारा पैक्स समितियों के सुपरवाईजरों, संस्था प्रबंधकों और डाटा ऑपरेटरों की बैठक ली गई. इस अवसर पर फिल्ड अधिकारी राजेश नगपुरे, प्रवास कक्ष लिपिक रौनक चौकसे उपस्थित थे

सीईओ पटले ने कहा कि समितियां  जल्द ही ऑनलाईन प्लेटफार्म में कार्य करेगी. जिसको लेकर सुपरवाईजरों को समिति स्तर पर पैक्स कम्प्यूटराईजेशन अंतर्गत एफएचआर एफवीआर, डीसीटी संबंधी कार्य समय-सीमा में किया जाना सुनिश्चित किये जाने दिशा निर्देश दिये गये. श्री पटले ने कहा कि समितियों के कम्प्यूटराईजेशन को लेकर समय-समय पर उच्च स्तर से प्राप्त निर्देशों के अनुसार कार्य किया जाना है, ताकि समितियां ऑनलाईन प्लेटफार्म में आ सके. यह कार्य प्राथमिकता के तौर पर किया जाना है, क्योंकि कमिश्नर जबलपुर एवं कलेक्टर बालाघाट द्वारा इसकी सतत समीक्षा की जा रही है.  

नवीन समितियों का होगा पुनर्गठन

बैठक में सीईयो पटले ने कहा कि प्राथमिक कृषि साख सहकारी समितियों के पुर्नगठन के संबंध में पैक्स समितियों के ऋण व्यवसाय, जिले की भौगोलिक स्थिति तथा कृषक सदस्यों की सुविधा को दृष्टिगत रखते हुये प्रबंध संचालक अपेक्स बैंक भोपाल एवं विभागीय अधिकारियों से प्राप्त दिशा निर्देशों के अनुरूप कार्य किया जाना है. जिसको लेकर बैंक मुख्यालय द्वारा समितियों को पत्र जारी किया जा चुका है. श्री पटले ने बालाघाट, किरनापुर, लांजी, साडरा, डोंगरमाली, रामपायली, खैरलांजी, कटंगी, तिरोड़ी, खमरिया, लालबर्रा, बैहर, बिरसा, परसवाड़ा के सुपरवाईजरों को निर्देशित किया कि समय-सीमा पर आवश्यक जानकारी प्रेषित करें. ताकि नवीन समितियों के पुनर्गठन की कार्यवाही की जा सके.

शून्य प्रतिशत ब्‍याज का लाभ ले

बैठक में सीईओ पटले ने कहा कि रबी ऋण की वसूली की आखिरी तारीख 15 जून है. समितियों के सुपरवाईजर एवं संस्था प्रबंधक यह सुनिश्चित करे कि 15 जून तक रबी ऋण की वसूली की कार्यवाही पूर्ण करे. जिसकी समीक्षा बैंक मुख्यालय स्तर पर कृषकवार की जावेगी तथा गुगल शीट प्रतिदिन अपडेट किया जाना सुनिश्चित करें. श्री पटले ने जिले के किसानों से अपील की है कि रबी 2022-23 में वितरित ऋण 15 जून तक समितियों में जमा कर शासन की शून्य प्रतिशत ब्याज दर योजना का लाभ ले.

13 जून को होगा जिला एवं समिति स्तर पर कार्यक्रम

सीईओ श्री पटले ने बताया कि प्राप्त दिशा निर्देश के अनुसार मुख्यमंत्री कृषक ब्याज माफी योजना  के अंतर्गत प्रदेश स्तर पर 13 जून को राजगढ़ में कार्यक्रम का आयोजन किया जाना है. इसी तारतम्य में बालाघाट जिला मुख्यालय में जिला स्तरीय कार्यक्रम को लेकर आवश्यक दिशा निर्देश दिए गए. श्री पटले ने बताया कि बालाघाट जिले में समस्त पैक्स समिति स्तर पर लाभान्वित कृषकों को आमंत्रित कर ऑनलाईन स्क्रीन, टेलीविजन के माध्यम से कार्यक्रम का आयोजन किया जावेगा.


Web Title : PACS COMMITTEES TO BE HELD ONLINE, CEO HOLDS MEETING WITH SUPERVISORS AND DATA OPERATORS