सायबर फ्राड से पीड़ितो को पुलिस ने दिलाई राशि, पीड़ितों के चेहरे पर दिखी मुस्कान, सायबर फ्राड से अलर्ट रहें नागरिक-भलावी

बालाघाट. कोतवाली पुलिस ने सायबर फ्राड का शिकार हुए सात लोगों की राशि फ्राड के खाते में चले जाने से पहले कार्यवाही करते हुए वापस लौटाई है, जिसके बाद सायबर फ्राड का शिकार बने लोगो के चेहरे पर मुस्कान दिखाई दी. जिन्होंने पुलिस कार्यवाही की जमकर सराहना की.  

सायबर सेल को जिले के 7 लोगों की शिकायत मिली थी कि प्रलोभित कर अनजान शख्स ने उनके खाते से राशि निकालकर उनके साथ ऑनलाईन ठगी कर ली है. जिसे गंभीरता से लेते हुए सायबर सेल ने वरिष्ठ अधिकारियों के मार्गदर्शन में फ्राड के खाते में राशि जाने के बाद तत्परता दिखाते हुए उसे होल्ड करा दिया. जिससे पीड़ितों की राशि उन्हें वापस मिल सकी है.  

जिसको लेकर आयोजित प्रेसवार्ता में नगर निरीक्षक अपूर्व भलावी ने बताया कि लगातार ऑनलाईन पेमेंट उपयोगकर्ताओं द्वारा जागरूकता की कमी के कारण किसी भी प्रकार की प्रलोभित कॉल्स से प्रभावित होकर उसके बताये अनुसार अपने एकाउंट से संबंधित जानकारी शेयर कर जाते है, जिसके कारण वह ऑनलाईन फ्राड का शिकार हो जाते है. ऐसी ही 7 लोगों की सायबर नोडल को शिकायत मिली थी. जो कुल राशि 5 लाख 61 हजार रूपये थी. जिन शिकायतों को गंभीरता से लेते हुए वरिष्ठ अधिकारियों के मार्गदर्शन और सायबर सेल की मदद से सभी 7 पीड़ितों की 3 लाख 61 हजार रूपये की राशि पीड़ितों को वापस मिल गई है. उन्होंने बताया कि हम अपने ऑनलाईन एकाउंट एटीएम, फोन-पे या खातों से जुड़ी जानकारी किसी से शेयर न करें, कभी किसी से ऐसा हो जाता है तो तत्काल इसकी सूचना सायबर सेल को दे, जितनी जल्दी सूचना सायबर सेल को मिलेगी, उनकी राशि के वापस आने के उम्मीद उतनी ही ज्यादा होती है. उन्होंने ऑनलाईन पेमेंट करने वाले उपयोगकर्ताओं से अपील की है कि वह अपनी एकाउंट, ऑनलाईन पेमेंट से जुड़ी कोई भी जानकारी किसी से शेयर न करें और यदि उनसे ऐसी कोई भुल हो भी जाती है तो वह इसकी जानकारी तत्काल सायबर सेल को दे. उन्होंने बताया कि सायबर फॉड का शिकार होने वाले लोगों के लिए पुलिस द्वारा पुलिस कंट्रोल रूम का नंबर 7587605598 एवं सायबर सेल का नंबर 7049114619 पर कॉल कर भी आप अपनी शिकायत बता सकते है.

पुलिस की सक्रियता तारीफे काबिल-खूबचंदानी

आनंद रेडियो हाउस के संचालक लक्ष्मी खूबचंदानी भी ऑनलाईन फ्राड का शिकार हो गये थे. 11 जुलाई 2021 रविवार को उनके पास एक कॉल आया कि आपको फोन-पे से बोनस मिला है. यदि आप फोन-पे का बोनस स्वीकार करना चाहते तो मांगी गई जानकारी उपलब्ध कराये. एक जागरूक व्यापारी होने के बावजूद लक्ष्मी खूबचंदानी, कॉलर की बातों  पर आकर अपने फोन-पे से संबंधित जानकारी शेयर कर दी. जब उनके खाते से 49 हजार 295 रूपये गायब हो गये, तब उन्हें पता चला कि वह सायबर फ्राड का शिकार हो गये. जिसके बाद उन्होंने इसकी सूचना सायबर फ्राड को दी. 24 घंटे में उन्हें जानकारी मिली कि आपकी राशि में जबलपुर में होल्ड कर दी गई है लेकिन फ्राड की गई राशि में 5 हजार कम है. जिसके बाद आज उन्हें पूरी राशि मिल गई है. सामान्य तौर पर पुलिस से इतनी सक्रियता की उम्मीद नहीं की जाती है, लेकिन जो सक्रियता पुलिस ने सायबर फ्राड से पीड़ितों की राशि दिलवाने में दिखाई दी है, वह तारीफे काबिल है.


Web Title : POLICE GIVE MONEY TO VICTIMS OF CYBER FRAUD, SMILES ON THE FACES OF VICTIMS, BE ALERT FROM CYBER FRAUD