ज्यादा से ज्यादा लोगों तक पहुंचे रानी अवंतीबाई का शौर्य-जालमसिंह पटेल,लोधी समाज की बैठक में समाज की एकजुटता पर दिया जोर

बालाघाट. 10 अक्टूबर को जिला लोधी समाज की बैठक का लोधी छात्रावास भवन में भारतीय लोधी महासभा के प्रदेश अध्यक्ष, पूर्व मंत्री एवं विधायक नरसिंहपुर जालमसिंह पटेल की प्रमुख उपस्थिति में आहूत की गई. जिसमें जिलाध्यक्ष उम्मेद लिल्हारे सहित सामाजिक बंधु उपस्थित थे.  

लोधी समाज की बैठक को संबोधित करते हुए विधायक श्री पटेल ने लोधी महासभा की ओर से तय किये गये प्रदेश स्तरीय कार्यक्रम के संबंध में जानकारी दी. उन्होंने कहा कि संगठन में जो पदाधिकारी मनोनित किये गये हैं या बने हैं. वे अपने-अपने क्षेत्र की जिम्मेवारी लेकर सामाजिक लोगों की जनगणना करें. जिसमें देखें कि वह कहां पर निवासरत हैं, परिवार में कितने सदस्य हैं और क्या करते हैं? इस तरह की जानकारी होने से हमें पता रहेगा कि हमारे गांव में लोधी समाज के कितने लोग निवासरत हैं. यह स्थिति ब्लॉक एवं जिला स्तर पर भी स्पष्ट हो सकेगी. इसलिये इस जनगणना को प्राथमिकता से करे. श्री पटेल ने कहा कि भारतीय लोधी महासभा के अध्यक्ष बनाये जाने के बाद से वे निरंतर प्रदेश के अधिकांश जिलों का दौरा कर रहे है. जिसमें सामाजिक संगठन को मजबूत करने एवं सामाजिक लोगों के उत्थान को लेकर कार्य कर रहे हैं. श्री पटेल ने बताया कि इस समय सामाजिक स्तर पर पढ़ाई करने वाले, कारोबार करने वाले और अन्य तरह से जुड़े लोगों को सुविधा मुहैया कराई जा रही हैं. वे सीधे उन सुविधाओं से जुड़कर सामाजिक स्तर पर लाभान्वित हो सकेगें.

लोधी महासभा के अध्यक्ष जालमसिंह पटेल ने कहा कि वीरांगना लोधी अवंतीबाई का शौर्य को ज्यादा से ज्यादा लोगों तक पहुंचाने की जरूरत हैं. इसके साथ ही राजा हिरदे सिंह के चरित्र को भी बताया जाना चाहिए. वीरांगना अवंती बाई के शौर्य को महारानी लक्ष्मीबाई के शौर्य के समकक्ष देखते हैं लेकिन कहीं ना कही वीरांगना अवंतीबाई के शौर्य को कम आंका जा रहा हैं. जो ठीक नहीं हैं, जिसके लिये भी प्रयास किये जा रहे हैं. श्री पटेल ने लोधी समाज के युवाओं सहित तमाम लोगों से आह्वान करते हुये कहा कि वह अपनी ऊर्जा का उपयोग सकारात्मक कार्य में करें. यह हो सकता हैं कि परोपकार के कार्य करने के दौरान कोई लाभ नहीं मिल रहा हो पर ऐसा नहीं हैं. सामाजिक स्तर पर हमें परोपकार के कार्य से जुड़ना चाहिए. नशे से दूरी रखना चाहिए. नशे करने से हमारी ऊर्जा सही जगह इस्तेमाल नहीं हो सकती हैं. बैठक में जालमसिंह पटेल द्वारा लोधी संगठन में कार्यकारी जिलाध्यक्ष एवं विधानसभा प्रभारियों को नियुक्ति पत्र भी सौंपा. लोधी महासभा के जिलाध्यक्ष उम्मेद लिल्हारे ने कहा कि लोधी समाज में श्री पटेल का मार्गदर्शन मिलने से निश्चित ही अब समाज में बदलाव आयेगा और सामाजिक स्तर पर आवश्यक कार्य होगें. उन्होंने कहा कि समाज को संगठित करना ही मुख्य उद्देश्य है, जिसके तहत गांव-गांव में समाज की समिति का गठन हो, इसका प्रयास किया जा रहा है ताकि आगामी समय में आने वाले समाज की प्रेरणास्त्रोत रानी अवंतीबाई के शहादत दिवस पर समाज पूरी ताकत के साथ अपनी एकजुटता दिखा सके. उन्होंने कहा कि संगठन के लगभग 15 सौ सदस्य बनाये जाना है. उन्होंने कहा कि लोकतंत्र में समाज का व्यक्ति किसी भी दल रहे लेकिन समाज के उत्थान और समाज की बात आने पर वह समाज के साथ खड़ा रहे. उन्होंने महासभा के प्रदेश अध्यक्ष जालमसिंह पटेल का आभार जताते हुए भरोसा दिलाया कि भारतीय लोधी महासभा के दिशा-निर्देशन में आगामी समय में जिले में अच्छे कार्य होगें.  

बैठक में लोधी महासभा के जिलाध्यक्ष उम्मेद लिल्हारे, महामंत्री यशवंत लिल्हारे, धनेश पटेल परसवाड़ा विधानसभा अध्यक्ष गगन नगपुरे, बालाघाट विधानसभा अध्यक्ष सुखदेवमुनि कुतराहे, शौकत बिसाने, धर्मपाल नगपुरे, टोलु नगपुरे,सरपंच गंगाप्रसाद लिल्हारे, महेश सुलाख सरपंच जानवा, लक्ष्मीनारायण बिरनवार, ईश्वर उमरे,हेमंत नगपुरे,देव नगपुरे,राजा लिल्हारे, दुर्गा लिल्हारे, लांजी विधानसभा अध्यक्ष राजकुमार कर्राहे, युवा योगेश नगपुरे, पवन लिल्हारे, जिला उपाध्यक्ष सन्देश नगपुरे, गौरीशंकर मोहारे, त्रिलोक बम्बूरे, शैलेश ठकरेले, अर्जुन ठकरेले, तेजराम सुलाखे, सहित समाज के समस्त पदाधिकारी के अलावा आनंद कोछड़ भी मौजूद थे.


Web Title : RANI AVANTIBAIS SHAURYA JALAM SINGH PATEL REACHES OUT TO MORE AND MORE PEOPLE, STRESSES UNITY OF SOCIETY AT LODHI SAMAJ MEETING