बजट से कहीं खुशी तो कही गम

बालाघाट. 1 फरवरी को केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण का बजट केा लेकर मिली जुली प्रतिक्रिया देखने को मिल रही है. चूंकि अगले साल होने वाले आम चुनाव से पहले का यह आखिरी पूर्ण बजट है. वहीं इस साल होने वाले विभिन्न राज्यों के विधानसभा चुनावों को देखते हुए भी बजट को अहम माना जा रहा है. बजट को लेकर प्रातः से ही सबकी नजरे टीवी चैनलों पर टिकी रही. बजट के आने बाद कही खुशी तो कही गम का माहौल भी नजर आया.  

बजट 2023 में खिलौने, साइकिल, ऑटोमोबाइल, मोबाइल, इलेक्ट्रिक वाहन, एलसीडी टीवी, बायोगैस से जुड़ी चीजें सस्ती की गई है जबकि चिमनी, विदेशी इलेक्ट्रिक चिमनी कुछ मोबाइल फोन, कैमरे के लेंस, विदेश से आने वाली चांदी से बनी चीजें,सिगरेट, सोना, चांदी, प्लैटिनम को महंगा कर दिया गया है, वही बजट में पूंजी निवेश परिव्यय 33 प्रतिशत बढ़ाकर 10 लाख करोड़ रुपये किया जा रहा है, जो कि सकल घरेलू उत्पाद का 3. 3 प्रतिशत होगा. बजट के माध्यम से बताया गया कि कृषि से जुड़े स्टार्ट अप को प्राथमिकता दी जाएगी. युवा उद्यमियों द्वारा कृषि-स्टार्टअप को प्रोत्साहित करने के लिए कृषि त्वरक कोष की स्थापना की जाएगी. प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना 4. 0 की शुरुआत की जायेगी. युवाओं को अंतर्राष्ट्रीय अवसरों के लिए कौशल प्रदान करने के लिए 30 स्किल इंडिया नेशनल सेक्टर खोले जायंेगे. ऊर्जा सुरक्षा के क्षेत्र में 35 हजार करोड़ रुपए का निवेश. नवीकरणीय ऊर्जा क्षेत्र में 20,700 करोड़ रुपए का निवेश, 740 एकलव्य मॉडल आवासीय विद्यालयों के लिए अगले 3 वर्षों में 38,000 शिक्षकों और सहायक कर्मचारियों की भर्ती, महामारी से प्रभावित एमएसएमई को राहत दी गई है. संविदागत विवादो के निपटान के लिए स्वैच्छिक समाधान योजना, 157 नर्सिंग कॉलेज खोले जाने, पीएम आवास योजना के परिव्यय को 66 प्रतिशत बढ़ाकर 79,000 करोड़ किया गया है पंचायत स्तर पर लाइब्रेरी बनाने की योजना,ब च्चों और किशोरों के लिए राष्ट्रीय डिजिटल पुस्तकालय,पीएम आवास योजना के लिए 79 हजार करोड़ का प्रावधान, पशुपालन, डेयरी और मत्स्य पालन पर ध्यान देते हुए कृषि ऋण लक्ष्य को बढ़ाकर 20 लाख करोड़ रुपये किये जाने से बजट को लोगों ने पसंद किया है.

हर वर्ग और हर क्षेत्र के लिए बजट सराहनीय-सीए सुनील बाघरेचा

अमृतकाल मंे मोदी सरकार की दूसरी पारी में वित्तमंत्री द्वारा पेश किये गये आम बजट को सीए सुनील बाघरेचा ने हर वर्ग और हर क्षेत्र के लिए सराहनीय बताया है. उन्होंने बजट पर अपनी प्रतिक्रिया देते हुए कहा कि एजुकेशन, रक्षा, स्वास्थ्य की दृष्टि से एक बेहतर बजट है. वहीं मध्यमवर्गीय परिवार को आय में 7 लाख रूपये की छूट एक बड़ा कदम है. उन्होंने कहा कि मोबाईल, सस्ता होने से यह आम आदमी तक पहुंचेगा. कौशल विकास केन्द्र के माध्यम से क्रांति लाने का प्रयास बजट में किया गया है. यह बजट हर तबके लिए लाभदायक है. युवाओं के लिए स्वरोजगार योजना में लगने वाली प्रोसेसिंग फिस फीस मंे कम की गई है. वही व्यापारियों और ठेकेदारो के लिए सेटलमेट स्कीम लेकर सरकार आई है. जो एक बड़ा कदम है.  

फार्मास्युटिकल्स, एकलव्य मॉउल स्कूल 5973 करोड़, प्रधानमंत्री आवास योजना का बजट बढ़ाया गया है. रेल संसाधन को बढ़ावा देने के लिए बजट में बड़ा प्रावधान है, कुल मिलाकर देखा जाये तो केन्द्र सरकार का बजट स्वागत योग्य है.

अब टैक्स की चोरी नहीं होगी-वचन सेठिया

व्यवसायी वचन सेठिया ने कहा कि सरकार ने जो सात लाख तक टैक्स में माफ किया है और 20 लाख तक स्लैब में महज डेढ़ लाख रूपये टैक्स निर्धारित किया है, इससे आय में टैक्स चोरी नहीं होगी. उन्होंने कहा कि करेंसी अब डिजीटल होती जा रही है और नगद करेंसी का वेल्यु कम होते जायेगी. यदि वह व्यक्ति सही तरीके से टैक्स जमा करता है तो निश्चित ही उसका फायदा उसे मिलेगा. उन्हांेने कहा कि गरीब वर्ग से लेकर मध्यमवर्गीय और अमीर लोगों के लिए यह बजट प्रशंसनीय है. उन्होंने कहा कि सरकार के काम में जनता का सहयोग जरूरी है.

सबका लिए फायदेमंद,बजट ऐतिहासिक-महेन्द्र सुराना

चेंबर ऑफ कामर्स के उपाध्यक्ष महेन्द्र सुराना ने कहा कि केन्द्र द्वारा लाया गया बजट सबके लिए फायदेमंद और ऐतिहासिक बजट है. जिसमें गरीब, मध्यमवर्गीय, महिला, किसान, व्यापारी, सबका ध्यान रखा गया है. रेलवे के आधुनिकीकरण और रेल संसाधनों के लिए रेल बजट को बढ़ाया गया है. गरीबों को मुफ्त राशन देने की योजना को एक साल तक और बढ़ा दिया गया है. रक्षा मंत्रालय में बजट बढ़ने से निश्चित ही सीमा और आंतरिक सुरक्षा को फायदा मिलेगा. उन्होंने कहा कि सोने, चांदी के भाव बढ़ने का ज्यादा असर लोगों पर नहीं पड़ता है, सरकार लगातार इसमें सुधार कर रही है, ताकि नंबर दो के होने वाले कार्यो पर रोक लगे. उन्होंने कहा कि सबसे कम जीएसटी सोने और चांदी पर है.  

मोबाईल सस्ता होने से सबकी पहुंच में आयेगा मोबाईल-नितिन जैन

व्यापारी संगठन कैट अध्यक्ष नितिन जैन ने सरकार के बजट की सराहना करते हुए कहा कि मोबाईल सस्ता होने से अब हर लोगों की पहुंच में होगा. चूंकि देश डिजीटल होते जा रहे है, ऐसे में मोबाईल बड़ा उपयोगी है. जिसके सस्ता होने से अब यह हर लोगों तक पहुंच पायेगा. उन्होंने इंकम टैक्स में दी गई छूट को एक प्रभावी कदम बताया. जिसका फायदा लोगों को होगा.


Web Title : SOME HAPPY WITH THE BUDGET, SOME SORROW