तालाब निर्माण में सहयोग नहीं करने वाले ग्राम प्रधान पर करें कार्यवाही, 319 रोजगार सहायक आईडी से नहीं बन रहे आयुष्मान कार्ड, कार्यवाही का प्रस्ताव तैयार करने के निर्देश

बालाघाट. 25 अप्रैल को कलेक्टर डॉ. गिरीश कुमार मिश्रा की अध्यक्षता में टीएल बैठक का आयोजन किया गया. बैठक में अपर कलेक्टर शिवगोविंद मरकाम, एसडीएम के. सी. बोपचे, डिप्टी कलेक्टर श्रीमती आयुषी जैन एवं सभी विभागों के अधिकारी उपस्थित थे.  

बैठक में बैहर, वारासिवनी, कटंगी, लांजी एवं किरनापुर एसडीएम एवं सभी 10 जनपद पंचायतों के मुख्य कार्यपालन अधिकारी गूगल मीट के माध्यम से शामिल थे.

बैठक में जल अभियान के अंतर्गत जिले के ग्रामीण क्षेत्रों में बनाये जा रहे अमृत सरोवर तालाब निर्माण की समीक्षा की गई. जिले के 104 अमृत सरोवर का निर्माण कराया जा रहा है. कलेक्टर डॉ. मिश्रा ने बैठक में विकासखंडवार निर्माण कार्य प्रारंभ किये जा चुके अमृत सरोवर की जानकारी ली और पूछा कि शासकीय विभागों के ठेकेदारों द्वारा अब तक किन-किन स्थानों पर खुदाई के लिए जेसीबी मशीन लगाई गई है. कलेक्टर डॉ. मिश्रा ने सभी 10 जनपद पंचायतों के मुख्य कार्यपालन अधिकारियों को निर्देशित किया कि जिन अमृत सरोवर का कार्य अब तक प्रारंभ नहीं किया गया है उसे शीघ्र प्रारंभ करें. तालाब निर्माण में मिट्टी की खुदाई के लिए मशीनों का भी उपयोग किया जाये. इसके लिए ग्राम पंचायतों के पास उपलब्ध 15 वें वित्त आयोग की राशि का उपयोग करें. जिन ग्राम पंचायतों के ग्राम प्रधान द्वारा अमृत सरोवर निर्माण में सहयोग नहीं किया जा रहा है उनके विरूद्ध पद से पृथक करने की कार्यवाही करने के निर्देश दिये गये. बैहर विकासखंड की ग्राम पंचायत पांडूतला के प्रधान को कारण बताओ नोटिस जारी करने कहा गया कि क्यों न उन्हें ग्राम प्रधान के पद से हटा दिया जाये.

बैठक में सभी एसडीएम को निर्देशित किया गया वे अपने क्षेत्र के लोक सेवा केन्द्रों के कार्यों पर निगरानी रखें और उनकी जांच करें. बिरसा, तिरोड़ी एवं कटंगी के लोक सेवा केन्द्रों द्वारा जाति प्रमाण पत्र के आवेदनों का त्वरित निराकरण नहीं कराया जा रहा है. इस तरह की लापरवाही बरतने वाले लोक सेवा केन्द्रों पर जुर्माना लगाया जाये. जाति प्रमाण पत्र सहित अन्य सेवाओं के आवेदनों के निराकरण में लोक सेवा केन्द्रों की लापरवाही बर्दाश्त नहीं की जायेगी.

बैठक में मध्यप्रदेश के राज्यपाल श्री मंगुभाई पटेल के माह मई में प्रस्तावित आगमन के लिए सभी आवश्यक तैयारियां करने के निर्देश दिये गये. मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी को बैहर, बिरसा एवं परसवाड़ा विकासखंड में सिकलसेल के अधिक से अधिक मरीजों की जांच शीघ्र पूर्ण करने के निर्देश दिये गये. सीएम राईज योजना के अंतर्गत बैहर विकासखंड के ग्राम आमगांव में प्रस्तावित भूमि के आबंटन के लिए शीघ्र प्रस्ताव भेजने के निर्देश दिये गये. उचित मूल्य दुकानों से राशन वितरण की समीक्षा के दौरान बताया गया कि राशन आपके द्वार योजना के वाहन समय पर राशन लेकर गांव में नहीं पहुंच रहे हैं और नागरिक आपूर्ति निगम द्वारा खाद्यान्न उपलब्ध कराने में विलंब हो रहा है. इस पर कलेक्टर डॉ. मिश्रा ने नागरिक आपूर्ति निगम के जिला प्रबंधक के विरूद्ध कार्यवाही के लिए उनके भोपाल मुख्यालय पत्र भेजने के निर्देश दिये.

बैठक में जिला टीकाकरण अधिकारी को निर्देशित किया गया कि 60 वर्ष से अधिक की आयु के व्यक्तियों को कोविड वैक्सीन का बूस्टर डोज शीघ्र लगवाने के निर्देश दिये गये. आयुष्मान योजना के अंतर्गत जिले में सभी पात्र लोगों के आयुष्मान कार्ड शीघ्रता से बनवाने के निर्देश दिये गये और कहा गया कि जिन ग्राम रोजगार सहायक की आईडी से आयुष्मान कार्ड नहीं बन रहे हैं, उनके विरूद्ध कार्यवाही का प्रस्ताव तैयार करें. इस दौरान बताया गया कि जिले में 319 ग्राम रोजगार सहायक की आईडी से आयुष्मान कार्ड नहीं बनाये जा रहे है.

बैठक में अक्षय तृतीया के अवसर पर बाल विवाह रोकने के लिए व्यापक स्तर पर प्रचार प्रसार करने एवं इसके विरूद्ध व्यापक स्तर पर अभियान चलाने के निर्देश दिये गये. बैठक में तय किया गया कि “एडाप्ट एन आंगनवाड़ी” (आओ आंगनवाड़ी गोद लें) अभियान के अंतर्गत जिन अधिकारियों द्वारा आंगनवाड़ियों को गोद लिया गया है, उनके बच्चों को गर्मी से राहत देने के लिए केन्द्र में फैन(पंखा) एवं बल्व दान करें. जन प्रतिनिधियों से भी अपील की गई है कि वे भी आंगनवाड़ी केन्द्रों के बच्चों की सुविधा के लिए खिलौने आदि सामग्री देने की बजाय फैन(पंखा) एवं बल्व दान करें.


Web Title : TAKE ACTION AGAINST GRAM PRADHAN WHO DOES NOT COOPERATE IN CONSTRUCTION OF POND, AYUSHMAN CARD NOT BEING MADE FROM 319 EMPLOYMENT ASSISTANT IDS, INSTRUCTIONS TO PREPARE PROPOSAL FOR ACTION