वेक्सीन का प्रिकाशन डोज: रूचि नहीं दिखा रहे पात्रकर्मी और बुजुर्ग

बालाघाट. जिले के एचसीडब्ल्यु में आने वाले सभी स्वास्थ्य कार्यकर्ता और एफएलडब्ल्यु में आने वाले फ्रंट लाईन वर्कर के अंतर्गत आने वाले राजस्व विभाग, नगर पालिका, जिला पंचायत एवं जनपद पंचायत, महिला एवं बाल विकास विभाग एवं पुलिस के जवानों के अलावा 60 वर्ष या अधिक आयुवर्ग के कॉमर्बिड अर्थात हाईपर टेंशन, डायबिटिज, केंसर आदि गंभीर बीमारी से ग्रसित नागरिकों को कोविड वैक्‍सीन का प्रिकाशन डोज की शुरूआत सरकार ने 10 जनवरी से पूरे देश में कर दी है, जिले में भी प्रिकाशन डोज (बूस्टर डोज) लगाने की शुरूआत हो गई है, लेकिन देखने में आ रहा है कि एक सप्ताह में एचसीडब्ल्यु और एफएलडब्यु वर्ग में तीसरा डोज की स्थिति संतोषजनक है लेकिन अन्य 60 वर्ष से अधिक आयु वर्ग के लोगो की स्थिति पिछड़ी है. वेक्सीनेशन की आंकड़े पर गौर करें तो पूरे जिले में एचसीडब्ल्यु के तहत 20. 08 प्रतिशत स्वास्थ्य कार्यकर्ताओं ने टीका लगा लिया है, जबकि एफएलडब्यु में 9. 24 प्रतिशत लोगों ने टीका लगा लिया है, हालांकि यह रफ्तार भी संतोषजनक नहीं कही जा सकती है लेकिन अन्य बाहरी 60 प्रतिशत से ऊपर के लोगों को लगने वाली तीसरी डोज का आंकड़ा केवल 2. 78 प्रतिशत है, जिससे एचसीडब्ल्यु और एफएलडब्यु के आंकड़े, अन्य 60 प्लस के आंकड़ो से संतोषजनक कहे जा सकते है.  

एक जानकारी के अनुसार एचसीडब्ल्यु में 8529 लोगों को प्रिकाशन डोज लगना है, जिसमें अब तक महज 1713 लोगों ने ही लगवाया है, वहीं एफएलडब्ल्यु में 11 हजार 315 लोगों को प्रिकाशन डोज लगना है, जिसमें महज 1046 लोगों ने ही प्रिकाशन डोज लगाया है. जबकि अन्य 60 प्लस के 36 हजार 445 लोगो में महज 1013 लोगों ने ही प्रिकाशन डोज लगाया है.  

दूसरी ओर सीएचएमओ डॉ. मनोज पांडेय ने अपील करते हुए कहा कि 60 वर्ष से अधिक की आयु के गंभीर बीमारी से ग्रसित लोगों से भी अपील की गई है कि वे कोविड वेक्सीन का प्रिकाशन डोज शीघ्र लगवायें और अपनी स्वयं की सुरक्षा के साथ ही परिवार के अन्य को भी संक्रमण से बचायें. उन्होंने कहा कि अभी कोरोना खत्म नहीं हुआ है, इसलिए इससे बचाव को लेकर कोरोना का वेक्सीनेशन अवश्य करायें. साथ ही 15 से 18 वर्ष आयु वर्ग के युवा भी अपना वेक्सीनेशन करवा ले. उन्होंने कहा कि जिले के सभी स्वास्थ्य कार्यकर्ता, फ्रंट लाईन वर्कर के अंतर्गत आने वाले राजस्व विभाग, नगर पालिका, जिला पंचायत एवं जनपद पंचायत, महिला एवं बाल विकास विभाग एवं पुलिस के जवानों से कोरोना संक्रमण की तीसरी लहर से बचाव के लिए कोविड वेक्सीन का प्रिकाशन डोज शीघ्र लगवायें.  

जिला टीकाकरण अधिकारी डॉ. परेश उपलप ने बताया कि स्वासथ्य कार्यकर्ता, फ्रंटलाईन वर्कर तथा 60 वर्ष या अधिक आयुवर्ग के कॉमर्बिड अर्थात हाईपर टेंशन, डायबिटिज, केंसर आदि गंभीर बीमारी से ग्रसित नागरिकों को कोविड वैक्‍सीन का प्रिकाशन डोज दिया जा रहा है. कोविड-19 टीके का दूसरा डोज लगने के बाद जिनके 9 माह पूर्ण होते आयेंगे, उनको प्राथमिकता से प्रिकॉशन डोज लगाया जाना है. हितग्राहियों को वही प्रिकाशन डोज लगेगा जो दूसरे डोज में लगाया गया था. उन्होंने कहा कि लगातार प्रयासरत है और वह लोगों से अपील कर रहा है कि जिन्हें दूसरा डोज लगे 9 माह हो गया है, वह आवश्यक रूप से तीसरा डोज लगा ले. तीसरा डोज के लिए विभागों में टीकाकरण टीम पहुंचकर टीका लगा रही है, जहां गत दिनों कलेक्ट्रेट, जनपद और नगरपालिका में प्रिकाशन डोज लगाने के लिए शिविर आयोजित किया गया है, वहीं अन्य लोगों को भी प्रिकाशन डोज लेने के लिए प्रेरित किया जा रहा है.  


Web Title : VACCINE PRESCRIPTION DOSE: CHARACTERS AND ELDERLY NOT SHOWING INTEREST