जिले में कच्छप गति से चल रही कोविड सेंटरो को खोलने की तैयारी, जिले में बढ़ कोरोना मरीजों का होम आईशोलेशन में हो रहा ईलाज

बालाघाट. प्रदेश सरकार ने कोविड को लेकर गत दिवस नई गाईडलाईन जारी करते हुए कहा कि मध्यम लक्षण वाले मरीजों को कोविड हेल्थ सेंटर पर भर्ती करने, जबकि कम लक्षण वाले को होम आईसोलेशन में भर्ती किये जाने के निर्देश जारी किये है. जिसके बाद जिले के कोविड प्रभारी आयुष मंत्री ने भी गत दिनों कोविड सेंटर को लेकर दिशा निर्देश जारी किये गये थे, लेकिन जिले में डेडीकेटेड कोविड सेंटर को लेकर प्रशासन और स्वास्थ्य विभाग की कार्यवाही कच्छप गति से चल रही है, जहां दूसरी लहर में बनाये गये डेडीकेटेड कोविड सेंटर गायखुरी पटवारी प्रशिक्षण केन्द्र, आईटीआई के पीछे और भमोड़ी के कोविड सेंटर की हालतों का जायजा लेने पर यह देखने में आया कि केवल आईटीआई के पीछे बनाये गये डेडीकेटेड कोविड सेंटर को खोलने को लेकर ही तैयारियां दिखाई दी. जबकि गायखुरी पटवारी प्रशिक्षण केन्द्र और भमोड़ी डेडिकेटेड कोविड बंद ही मिले.   

जबकि जिले में लगातार कोविड पॉजिटिव मरीजों की संख्या में ईजाफा हो रहा है, ऐसे में रोगियों में मध्यम लक्षण या कम लक्षण वाले कोविड मरीजों को होम आईसोलेशन में ही रखा जा रहा है. जिससे लगता है कि जिले में शासन और मंत्री के निर्देशों को तवज्जों नही दी जा रही है, जबकि बालाघाट जिले में दूसरी लहर की भयावहता ऐसी रही थी कि लोगों को भर्ती कराने के लिए कोविड सेंटर भी कम पड़ गये थे.  

देश के साथ ही प्रदेश में कोरोना की रफ्तार तेजी से बढ़ रही है, बालाघाट जिले में ही विगत दिनों से लगातार पॉजिटिव मरीजों की संख्या दहाई के आंकड़े पर आ रही है, जिससे जिले में कोरोना पॉजिटिव मरीजो का आंकड़ा बढ़कर आधा सैकड़ा के पार हो गया है और जानकारों की मानें तो आगामी समय में और भी मरीजों के बढ़ने की संभावना है, जनवरी के अंत और फरवरी में कोरोना के पिक में आने की आशंका विशेषज्ञ व्यक्त कर रहे है, जिसको लेकर जिला प्रशासन और स्वास्थ्य विभाग की तैयारियों को देखकर लगता है कि अभी प्रशासन और स्वास्थ्य विभाग के नजर से कोई घबराने वाली बात नहीं है, जबकि कोरोना को लेकर सरकार से लेकर मंत्री तक चितिंत है.  

हालांकि यह राहत की बात है कि जिले में कोरोना की तीसरी लहर में सामने आये मरीजों को, अब तक अस्पताल या कोविड सेंटर में भर्ती कराने की नौबत नहीं पहुंची है और एक निर्धारित अवधि में होम आईसोलेशन में रह रहे मरीजों के ठीक होने के बाद उन्हें छुट्टी भी दे दी जा रही है लेकिन कोरोना के बढ़ने से भी इंकार नहीं किया जा सकता. ऐसे में डेडीकेटेड कोविड सेंटर को लेकर प्रशासन और स्वास्थ्य विभाग की कच्छप गति, समझ से परे है.  

जबकि आयुष मंत्री ने गत दिवस प्रेस से चर्चा करते हुए इस बात पर जोर दिया था कि प्रदेश सरकार कोरोना की तीसरी लहर में बढ़ते मरीजों के स्वास्थ्य को लेकर चितिंत है और जिले में कोविड सेंटर को खोलने के निर्देश दिये है. बावजूद इसके अब तक कोविड सेंटर को खोलने को लेकर हो रही तैयारी की गवाही कैमरे में कैद हुई तस्वीरें दे रही है जिससे सवाल खड़े हो रहे है कि आखिर कोविड सेंटर को खोलने को लेकर प्रयास निर्देशों के बावजूद क्यों नहीं किये जा रहे है. जबकि बढ़ती संख्या, चितिंत कर देने वाली है.  

अब तक सामने आये मरीजों में मध्यम लक्षण या कम लक्षण, इसको लेकर भी कोई जानकारी प्रदान नहीं की जा रही है, जिससे साफ है कि मध्यम और कम लक्षण वालों को समान रूप से होम आईसोलेशन में भर्ती किया जा रहा है, जो शासन के निर्देशों का सीधे तौर पर उल्लंघन है. बहरहाल अब देखना है कि जिले में बढ़ते कोविड मरीजों के बाद प्रशासन और स्वास्थ्य विभाग डेडीकेटेड कोविड सेंटर खोलने को लेकर प्रयास में तेजी लाता है या फिर सेंटर खोलने को लेकर वही कच्छप गति दिखाई देती है.

इनका कहना है

प्रशासन और स्वास्थ्य विभाग को डेडीकेटेड कोविड सेंटर खोलने के निर्देश दिये गये है. सरकार पूरी तरह से कोरोना की तीसरी लहर से निपटने को तैयार है, जिला अस्पताल से लेकर बैहर, लांजी और वारासिवनी मंे बेडो की कमी नहीं है, इसके साथ ही जिले के सभी पीएससी और सीएसएसी में भी व्यवस्थाये बनाई जा रही है. दूसरी लहर की भयावहता के बाद प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी जी के आव्हान पर मुख्यमंत्री शिवराजसिंह चौहान द्वारा सभी जिला अस्पतालो में ऑक्सीजन प्लांट लगाये गये है. कोरोना की तीसरी लहर से बचने के लिए सुरक्षाकवच हमारे पास है, जिसका हमें लगाना होगा. उन्होने कहा कि जरूरत हो तो ही बाहर निकले. मॉस्क और दो गज दूरी बनाये रखे तथा भीड़भाड़ वाले कार्यक्रमों से जाने बचे. आम जनता स्वयं भी जागरूक रहे और लोगों को जागरूक करें.

रामकिशोर कावरे, आयुष मंत्री


Web Title : PREPARATIONS TO OPEN COVID CENTRES RUNNING AT KACHHAP SPEED IN THE DISTRICT, TREATMENT OF RISING CORONA PATIENTS IN THE DISTRICT IN HOME ISOLATION