किस मुद्दे और सोच के साथ मतदाता करेगा मतदान, भविष्य के चुनाव में मतदाता किसे करेगा मतों का दान

बालाघाट. 2024 का चुनाव पुरानी पीढ़ी के ढलान और नई पीढ़ी के चढ़ाव का चुनाव है, इस दौर में युवाओं के सामने भविष्य के सपने है, इस चुनाव में कई मुद्दे उछले तो राष्ट्रवाद का जोश भी दिखाई दिया. आज इन मुद्दो और सोच पर विचार के साथ मतदान देने का समय है, भविष्य के इस चुनाव में मतदाता किसे मत का दान करेगा, यह तो वही बता सकता है, यह चुनाव देश का भविष्य तय करेगा.  जिले में 18 लाख से ज्यादा मतदाताओं के मतदान के लिए निर्वाचन और सुरक्षा की दृष्टि से पुलिस की ओर से व्यापक तैयारी की गई है. संसदीय क्षेत्र के 2322 मतदान केन्द्रो में मतदान की पूरी व्यवस्था हो गई है और इंतजार है तो केवल मतदाताओं का.  इस चुनाव में जनता का बहुमत किसे मिलेगा और कौन बहुमत के पीछे होगा, इसका खुलासा तो आगामी 04 जून को मतगणना के बाद ही होगा लेकिन मतगणना से पूर्व संसदीय क्षेत्र के प्रत्याशी की काफी हद तक तस्वीर साफ हो जाएगी.  

बालाघाट जिला खनिज और वन संपदाओं से परिपूर्ण होने के बावजूद आज भी विकास से कोसो दूर नजर आता है, बेहतर आवागमन के साधन नहीं होना, शिक्षा और रोजगार के अवसर उपलब्ध ना होना और मूलभूत आवश्यकताओं के लिए आज भी संसदीय क्षेत्र के लोगो का भटकना आम बात है. हर चुनाव में प्रत्याशी, जिले के लोगों को विकास का बड़ा सा चेहरा दिखाते है लेकिन प्रतिनिधित्व मिलने के बाद विकास, कहीं गौण हो जाता है, यही कारण है कि आजादी के लंबे वर्षो बाद भी लोगों को बेहतर आवागमन, रोजगार और मूलभूत आवश्यकताओं के लिए परेशान होना पड़ है. आज भी विकास ना होने से मजदूरों का पलायन, बेहतर शिक्षा के लिए विद्यार्थियों का पलायन, जारी है. राष्ट्रीय मुद्दो से ज्यादा हमें स्थानीय मुद्दो पर कठिनाईयों का सामना करना पड़ता है. यह लोकतंत्र का महोत्सव है, चुनाव का यज्ञ है, इस यज्ञ में मतों की आहुति, से जिले के कल्याण का भाव, दूर ना हो, यह सोच मतदाताओं को पैदा करनी होगी. जिले का हर मतदाता, मतदान करें, यह हमारा प्रयास है लेकिन मत निष्पक्ष, निर्भिक होकर करें और हर मुद्दो को परखकर करें, यही प्रयास होना चाहिए.


Web Title : WITH WHAT ISSUE AND THINKING WILL THE VOTER VOTE, TO WHOM WILL THE VOTER DONATE VOTES IN THE FUTURE ELECTIONS