ग्लैमरस एक्ट्रेस दीपिका का जन्मदिन आज, बॉलीवुड की प्रिंसेस ने हॉलीवुड तक मचाया धूम

एक सांवली सी लड़की दीपिका पादुकोण जो बैडमिंटन खेला करती थी, किसने सोचा था कि वो लड़की आज बॉलीवुड की प्रिंसेस बनकर उसपर राज करेगी. सिर्फ हिंदी सिनेमा ही नहीं बल्कि हॉलीवुड में भी दीपिका का जलवा बरकरार है. दीपिका काफ़ी कम समय में जिस बुलंदी पर पहुंची है वो हर किसी के बस की बात नहीं हैं. बहरहाल, दीपिका के जन्मदिन पर कयास है कि रणवीर के साथ सगाई करके इस दिन को खास बना सकती हैं.

जानी-मानी अभिनेत्री दीपिका का जन्म डेनमार्क की राजधानी कोपनहेगन में 5 जनवरी 1986 को हुआ. वह बैडमिंटन खिलाड़ी प्रकाश पादुकोण की बेटी हैं. दीपिका के माँ का नाम है उज्जला जो एक ट्रेवल एजेंट हैं. छोटी बहन अनिषा एक गोल्फर हैं. दीपिका के दादा रमेश पादुकोण भी मैसूर बैडमिंटन के सेक्रेटरी रह चुकें हैं.  

जब दीपिका 1 साल की थीं तब उनका परिवार कोपनहेगन से बेंगलुरु में शिफ्ट हो गया. दीपिका ने अपनी शुरूआती पढाई बेंगलुरु सोफ़िया हाई स्कूल से पूरी की. इसके बाद दीपिका ने माउंट कारमेल कॉलेज से पूरी की. इंदिरा गाँधी नेशनल यूनिवर्सिटी से दीपिका ने सोशियोलॉजी में बेचलर ऑफ़ आर्ट्स की डिग्री हासिल की. बेंगलुरू में पली-बढ़ी दीपिका की मातृभाषा कोंकणी है. उन्होंने किशोरावस्था में राष्ट्रीय स्तर की चैंपियनशिप में बैडमिंटन खेला था.

राष्ट्रिय स्तर पर बैडमिंटन खेलने के बावजूद दीपिका ने बैडमिंटन को छोड़ कर मॉडलिंग को अपने करियर के तौर पर चुना. अच्छी कद काठी होने की वजह से देखते ही देखते मॉडलिंग में दीपिका का नाम रौशन हो गया. मॉडलिंग में नाम होने के बाद दीपिका के पास फिल्मों के लिए भी ऑफर्स आने शुरू हो गए.

अभिनेत्री दीपिका पादुकोण को एक्टिंग के साथ-साथ डांस में भी दिलचस्पी है, जिसके चलते फिल्मों में उनके डांस को भी सराहा गया. उन्होंने मॉडलिंग में सफलता के बाद एक्टिंग के क्षेत्र में कदम रखा. सबसे पहले उन्होंने हिमेश रेशमिया के पॉप अल्बम ‘आप का सुरूर’ में गीत ‘नाम है तेरा’ से अभिनय की शुरुआत की. दीपिका पादुकोण मॉडलिंग करते हुए फिल्मों की दुनिया की ओर आकर्षित हो गईं. उन्होंने सबसे पहले साल 2006 में कन्नड़ फिल्म ऐश्वर्या के जरिए फ़िल्मी सफ़र की शुरुआत की. जिसे निर्देशक इन्द्रजीत लंकेश ने निर्देशित किया था.

साल 2007 में दीपिका ने बॉलीवुड में कदम रखा वो भी किंग खान के साथ जिसका सपना हर किसी एक्ट्रेस का होता है. फिल्म ओम शांति ओम में दीपिका को ऐसी भूमिका मिली की वो अपनी पहली फिल्म से ही बॉलीवुड की टॉप की एक्ट्रेस बन गईं. फराह खान की इस फिल्म के ज़रिये दीपिका पादुकोण ने कई खिताब अपने नाम किए.

इसके बाद बचना ए हसीनो (2008), लव आज कल ( 2009), हाउसफुल (2010), परिंदे 2010) में भी दीपिका नजर आईं. हालांकि कुछ फिल्मों में उन्हें निगेटिव कमेंट्स भी मिले.

साल 2012 में आई फिल्म कॉकटेल ने दीपिका के करियर को गति दी. इसके बाद उन्हें कई अवॉर्ड्स कैटेगरी में नॉमिनेशन मिला. फिर आई साल ये जवानी है दीवानी (2013), चेन्नई एक्सप्रेस (2013), हैप्पी न्यू ईयर (2014). इन फिल्मों ने बॉक्स ऑफिस पर अच्छी कमाई की.

साल 2013 में आई फिल्म गोलियों की रासलीला राम लीला के लिए दीपिका को फिल्म फेयर का बेस्ट एक्ट्रेस अवॉर्ड भी मिला. इसके बाद साल 2015 में आई फिल्म ‘पीकू’ के लिए भी दीपिका के काम को सराहा गया. फिल्म ‘बाजीराव मस्तानी’ ने बतौर अभिनेत्री बॉलीवुड में उनकी पहचान को मजूबत बना दिया.

बॉलीवुड में चमकते सितारे के बारे में तरह तरह की बातें होना आम बात है. दीपिका के अफेयर्स ने भी जमकर सुर्खियाँ बटोरी. पहले दीपिका का नाम रणबीर कपूर के साथ जुड़ा. दीपिका ने कभी भी अपने रिलेशनशिप पर बात करने में झिझक महसूस नहीं की. रणबीर कपूर के साथ रिलेशनशिप को लेकर दीपिका ने करण जौहर से कहा था ‘ एक समय आया था जब मुझे लगा कि मैं प्यार में पड़ गई हूं. वो एक ऐसा रिश्ता था जो मुझे लगा था कि सीमाओं से परे जाएगा. दुर्भाग्य से ऐसा नहीं हुआ. ’रणबीर के साथ रिश्ता टूटने के बाद दीपिका डिप्रेशन में चली गई थी. लेकिन उसके बाद उनका नाम रणवीर सिंह के साथ जुड़ा और अब खबर है कि दोनों जल्द ही शादी के बंधन में बंध सकते हैं.

दीपिका ने अपने फिल्मी करियर के दौरान कई पुरस्कार जीते. इनमें बेस्ट एक्ट्रेस,बेस्ट न्यू कमर, पॉपुलर हिरोइन, जैसे पुरस्कार शामिल हैं. जिनमे ख़ास कर फिल्मफेअर की बात करे तो 2007 में उन्हें फिल्म ओम शांति ओम के लिए बेस्ट डेब्यू और साल 2013 में फिल्म गोलियों की रासलीला के लिए बेस्ट एक्ट्रेस का अवार्ड मिला. हाल ही में दीपिका की फिल्म पद्मावती पर काफी बवाल हो चुका है और फिल्म रिलीज को लेकर अभी तक कोई फैसला नहीं हो पाया है.




 





Web Title : GLAMOROUS ECTRESS DEEPIKAS BIRTHDAY TODAY, BOLLYWOOD PRINCES HAA TO HOLLYWOOD