घर में बनाएं मेकअप रिमूवर और क्लींुजर

शायद यह कहना गलत नहीं होगा कि हर लड़की या महिला को मेकअप बेहद पसंद होता है. चाहे वह पूरा मेकअप हो सिर्फ काजल या लिप बाम जैसा कम मेकअप. मेकअप किसी भी तरह का हो लगभग हर लड़की इसकी दिवानी होती है. लेकिन इसे हटाना हर लड़की के लिए एक बडा टास्‍क होता है और अगर इसे बिना हटाये रात को सोया जाए तो स्किन पर नेगेटिव असर हो सकता है. इससे आपकी त्‍वचा ड्राई, डल होने के साथ-साथ पिंपल्‍स जैसी समस्‍याएं हो सकती है.  

मेकअप हटाने के लिए मेकअप क्‍लीन्‍जर बहुत ही फायेदमंद होते है. इससे त्‍वचा अच्‍छे से सांस ले सकती है. हालांकि बाजार में कई तरह के क्‍लींजर उपलब्‍ध हैं. लेकिन इसमें मौजूद केमिकल आपकी स्किन को नुकसान पहुंचा सकते हैं और साथ ही महंगे होने के कारण हर महिला मेकअप रिमूवर इस्‍तेमाल करना पसंद भी नहीं करती हैं. अगर आप भी ऐसी ही महिलाओं में से एक हैं तो आज हम आपके लिए घर में आसानी और फ्री में बनने वाले रिमूवर और क्‍लींजर लेकर आए है जिससे आपकी त्‍वचा को न केवल पोषण मिलेगा बल्कि आप आसानी से अपने मेकअप को साफ कर पाएंगी और स्किन ग्‍लोइंग और आकर्षक भी बनेगी.

गुलाब जल

मेकअप या चेहरे पर ग्‍लो लाने के लिए गुलाब जल का इस्‍तेमाल सबसे अच्‍छा उपाय है. इसके लिए थोड़ा सा कॉटन पैड लेकर उसे गुलाब जल में भिगोकर इसे अपने चेहरे पर लगाएं. इससे आपके चेहरे पर लगा मेकअप साफ हो जाएगा. इसे रात भर के लिए ऐसे ही लगा रहने दें. चेहरे पर ग्‍लो लाने के लिए आप इसे रोजाना लगा सकती हैं.  

शहद और नींबू

हम सभी इस बात को जानती हैं कि चीनी और नींबू त्वचा के लिए एक बेहतरीन स्क्रब है, लेकिन जब चेहरे को साफ करने की बात आती है तो नींबू और शहद बहुत ही अच्‍छा कॉम्बिनेशन है. इसके लिए आपको सिर्फ 2 चम्मच शहद और 1 बड़ा चम्मच नींबू के रस की जरूरत होती है. इन दोनों चीजों को एक साथ मिलाएं और अपने चेहरे पर लगाएं. इससे थोड़ी देर मसाज करें और लगभग 10 मिनट के लिए इसे छोड़ दें. फिर ठंडे पानी से चेहरा धो लें. बिस्तर पर जाने से पहले हर रात इसे दोहराएं और फर्क देखें.  

ऑलिव ऑयल

चेहरे के मेकअप को साफ करने के लिए यह सबसे अच्‍छा है. इसके लिए आपको सिर्फ ऑलिव ऑयल, नारियल और बेबी ऑयल की जरूरत होती है. तीनों को मिक्‍स करके बस अपनी हथेली पर थोड़ा तेल लें और इसे अपने चेहरे पर लगाएं और मसाज करें. इसे लगभग 5 मिनट तक ऐसे ही रहने दें और फिर कॉटन की हेल्‍प चेहरे का पूरा मेकअप साफ कर दें. अपने चेहरे पर थोड़ा गुनगुना पानी छिड़कें और टॉवल से साफ कर लें. फिर अपने चेहरे पर थोड़ा सा मॉइश्‍राइज़र लगा लें. अगर आपकी स्किन ऑयली हैं तो यह आपके लिए सबसे अच्‍छा उपाय हो सकता है. यह त्वचा के पीएच बैलेंस को बनाए रखने में हेल्‍प करता है जिससे आपकी त्‍वचा बेदाग बनती है.

बेसन और हल्दी

स्किनकेयर की बात आती है तो बेसन और हल्‍दी एक अद्भुत कॉम्बिनेशन है. जिसका इस्‍तेमाल ज्‍यादातर भारतीय घरों में किया जाता है और त्‍वचा से जुड़ी हर समस्‍या को दूर करने के लिए यह अद्भुत है. रिमूवर और क्‍लींजर के रूप में इसका इस्‍तेमाल करने के लिए आपको आधा कप बेसन, एक चौथाई दाल के पाउडर और आधा चम्‍मच हल्‍दी की जरूरत होती है. इन सभी चीजों को अच्‍छे से मिक्‍स करके एक छोटे कंटेनर में स्टोर करें. जब भी जरूरत हो इसमें से थोड़ा सा लेकर उसमें पानी डालकर पेस्‍ट बना लें और अपने चेहरे पर लगाएं. पेस्‍ट को अपने चेहरे पर रगड़ें और थोड़ी देर के लिए मसाज करें. इसे ठंडे पानी से धो लें और चेहरे पर मॉइश्चराइजर लगाएं.

 

सेब का सिरका

सेब का सिरका आपकी हेल्‍थ और वेट लॉस में मदद के साथ-साथ त्‍वचा के लिए भी बहुत अच्‍छा होता है. इससे आप जल्‍दी से अपने मेकअप को रिमूव कर सकती हैं. जी हां चेहरे से मेकअप साफ करने के लिए 1 बड़ा सेब साइडर सिरका और 3 बड़ा चम्मच पानी ले लें. फिर अपने चेहरे को इससे साफ कर लें. लेकिन ध्‍यान रखें कि यह आपकी आंखों में ना चला जाए. इसे कुछ मिनट के लिए ऐसे ही छोड़ दें और फिर ठंडे पानी से धो लें. फिर चेहरे पर मॉइश्‍चराइजर लगा लें. सेब का सिरका त्वचा कोशिकाओं को हटाता है और एक्‍स्‍ट्रा ऑयल को अवशोषित करता है.

यह घर में रखी चीजें आसानी से आपके चेहरे के मेकअप को साफ करती हैं. सबसे अच्‍छी बात यह एकदम नेचुरल है. साथ ही इससे आपकी स्किन ग्‍लोइंग होती है.

Web Title : MAKE UP REMOVER AND CLINER

Post Tags: