सर्दियों में नहीं होगी ड्राई स्किन रूखी, बेजान व खिंची-खिंची

सर्दियों के मौसम में ठंडी हवाएं यूं तो मन को बेहद सुकून पहुंचाती हैं. लेकिन ठंड के मौसम में ह्यूमिडी कम होने के कारण हवा शुष्क होती है. जिसके कारण स्किन का नेचुरल मॉइश्चर कहीं खो जाता है. खासतौर से, जिन महिलाओं की स्किन रूखी होती है, उन्हें तो इस मौसम में अपनी स्किन का अतिरिक्त ध्यान रखना पड़ता है. स्किन केयर के प्रति बरती गई जरा सी भी लापरवाही उनकी स्किन में क्रेक्स पड़ जाते हैं, कई बार तो लिप्स आदि से ब्लीडिंग भी होती हैं. इस मौसम में स्किन को इचिंग, रेडनेस से बचाने और अपनी स्किन को हेल्दी बनाने के लिए आपको कुछ चीजों को अपने डेली रूटीन में शामिल कर सकती हैं. तो चलिए आज हम आपको उन विंटर स्किन केयर टिप्स के बारे में बता रहे हैं, जिसे अपनाकर आप ठंड में भी अपनी रूखी त्वचा को सॉफ्ट व ग्लोइंग बना सकती हैं-

गर्म पानी

सर्दियों के मौसम में हम सभी को गर्म पानी से नहाना काफी अच्छा लगता है, लेकिन गर्म पानी आपकी स्किन का एसेंशियल ऑयल चुरा लेते हैं, जिससे आपकी स्किन रूखी व बेजान हो जाती है. इसलिए आप ठंड में गर्म पानी के स्थान पर गुनगुने पानी का इस्तेमाल करें और अंत में ठंडे पानी का प्रयोग करें. यह आपकी स्किन के नेचुरल मॉइश्चर को लॉक करेगा और इससे आपके पोर्स भी बंद हो जाएंगे.

चुनें सही मॉइश्चराइजर

अगर आप चाहती हैं कि आपकी स्किन सर्दियों में भी खिली-खिली रहे तो आपको मॉइश्चराजइर का चयन जरा सोच-समझकर करना होगा. मसलन, अगर आपकी स्किन ऑयली है तो आप लाइट मॉइश्चराइजर अप्लाई कर सकती हैं, लेकिन ड्राई स्किन की महिलाओं को हैवी मॉइश्चराइजर ही ठंड के मौसम में अपनी स्किन पर लगाना चाहिए.

ह्यूमिडिफायर

आप अपने घर व ऑफिस में  ह्यूमिडिफायर का इस्तेमाल करने की कोशिश करें. इसके इस्तेमाल से हवा में नमी का स्तर बढ़ेगा, जिससे आपकी त्वचा को हाइड्रेटेड रखने में मदद मिलेगी. ह्यूमिडिफायर के इस्तेमाल से आपकी स्किन जल्द ड्राई व बेजान नहीं होगी. आप इसका इस्तेमाल उन कमरों में कर सकती हैं, जहां पर आप अधिक समय बिताती हैं.

हाइड्रेटिंग मास्क

सर्दी के मौसम में स्किन को हाइड्रेट रखने के लिए आप हाइड्रेटिंग मास्क की मदद ले सकती हैं. ऐसे हाइड्रेटिंग मास्क को खरीदें जिसमें हयालुरोनिक एसिड हो. यह आपकी स्किन की ड्राईनेस को दूर करके उसे फिर से मुलायम व ब्यूटीफुल बनाने में मदद करेगा.

कैफीन का सेवन

सर्दियों के मौसम में अगर गरमा-गरम चाय व कॉफी मिल जाए तो कहने ही क्या. लेकिन यह आपकी त्वचा को रूखा बना देती हैं. सर्दियों के दौरान ढेर सारा पानी पीएं, ताकि आपके शरीर में पानी का स्तर बना रहे और आपकी स्किन ग्लोइंग नजर आए. इसके अलावा, आप शहद नींबू अदरक की चाय भी पी सकती हैं.

स्किन को करें प्रोटेक्ट

अगर आप चाहती हैं कि ठंडी हवाएं आपकी स्किन को बहुत अधिक नुकसान न पहुंचाए तो जरूरी है कि आप बाहर निकलने से पहले उसे प्रोटेक्ट करें. इसके लिए आप स्कार्फ व ग्लव्स आदि पहनना न भूलें. साथ ही हमेशा सनस्क्रीन लगाकर ही घर से बाहर निकलें.

Web Title : DRY SKIN WILL NOT BE DRY IN WINTER, LIFELESS AND STRETCHED

Post Tags: