बदलते मौसम में सिर की खुजली के रामबाण उपाय

मौसम बदल रहा है और ठंडी हवाएं भी चलने लगी हैं. इस बदलते मौसम का सबसे ज्‍यादा असर त्‍वचा और बालों पर पड़ रहा है. ज्‍यादातर महिलाओं को विंटर सीजन के आते ही ड्राय स्किन और ड्राय हेयर्स की परेशानी सताने लगती है. ड्राय स्किन को अच्‍छे मॉइश्‍चराइजर और ड्राय हेयर्स को अच्‍छे मॉइश्‍चराइजर युक्‍त शैम्‍पू से साफ करके समस्‍या को हल किया जा सकता है. मगर, कुछ महिलाओं को विंटर सीजन के आते ही सिर में खुजली की शिकायत होने लगती है. वैसे तो यह समस्‍या बड़ी आम है मगर, इसके कारण बालों का झड़ना, स्‍कैल्‍प पर इनफैक्‍शन होना और बालों का ड्राय होना जैसी परेशानियों का सामना करना पड़ता है. चलिए आज हम आपको बताते हैं कि सिर की खुजली को किन घरेलू उपायों को आजमा कर दूर किया जा सकता है-

नींबू का रस

सिर की खुजली में सबसे ज्‍यादा फायदेमंद नींबू का रस होता है. मगर, सिर पर इनफैक्‍शन है तो नींबू के रस को सीधे सिर पर न लगाएं बल्कि इसे तेल में निचोड़ कर या फिर शैम्‍पू के साथ लगाएं. दरअसल नींबू में सिट्रिक एसिड होता है और यह एसिड स्‍कैल्‍प में जलन पैदा करता है. इसलिए अगर इनफैक्‍शन है तो नींबू का रस सीधे सिर पर मत लगाएं. इसे लगाने से सिर की खुजली तो दूर होती ही है साथ ही बालों में चमक भी आ जाती है. आप बालों में कम से कम 10 से 15 मिनट के लिए नींबू के रस को लगा रहने दें.

नारियल का तेल

नारियल का तेल बालों के लिए कितना फायदेमंद है यह बात किसी से छुपी हुई नहीं है. मगर, सिर में अगर आपके खुजली हो रही है तो नारियल का तेल आपके लिए अमृत साबित हो सकता है. जी हां, नारियल का तेल इची स्‍कैल्‍प के लिए रामबाण की तरह काम करता है. आपके सिर के लिए नारियल का तेल एक परफेक्‍ट मॉइश्‍चराइजर का काम करता है. थोड़ा सा नारियल का तेल कटोरी में लेकर हल्‍का सा गुनगुना करके पूरे सिर में हल्‍के हाथ से मालिश कर लें. ऐसा करने से डेंड्रफ दूर होने के साथ खुजली भी दूर हो जाती है.

बेकिंग सोडा

बेकिंग सोडा केवल खाने के ही नहीं बल्कि और भी कई तरह से काम आता है. खासतौर पर बालों के लिए बेकिंग सोडा वरदान की तरह है. अगर विंटर सीजन में आपके सिर पर खुजली हो रही है तो आपको 2 या 3 टेबल स्‍पून बेकिंग सोडा लेकर थोड़े से पानी के साथ इसका पेस्‍ट बना ले और स्‍कैल्‍प पर इस पेस्‍ट को लगा ले. इसको सिर में लगाने के बाद 10 से 15 मिनट के लिए छोड़ दें.

प्‍याज का रस

प्‍याज सेहत के लिए बेहद फायदेमंद है. जहां गर्मियों के मौसम में इसे खाने से लू नहीं लगती वहीं सर्दियों में इसे खाने से इम्‍यूनिटी बढ़ती है और सर्दी नहीं लगती. मगर, इन सबके अलावा प्‍याज बालों के लिए भी बहुत फायदेमंद होता है. खासकर अगर सिर पर खुजली हो रही है तो एक प्‍याज लें और इसको पीसकर रस निकाल लें. रुई की मदद से पूरे सिर में एक समान रूप से लगा लें और 20 मिनट के लिए छोड़ दें. इससे आपका स्‍कैल्‍प इंफेक्‍शन फ्री रहेगा और खुजली भी नहीं होगी.

सेब का सिरका

सेब का सिरका भी सेहत से जुड़ी कई परेशानियों का इलाज है मगर यह सिर की खुजली में भी बहुत राहत पहुंचाता है. अगर, आपके सिर पर खुजली हो रही है तो आपको एक हिस्‍सा सेब का सिरका और 4 हिस्‍सा पानी मिलाकर इस घोल से सिर की मसाज करें. सेब के सिरके में मौजूद मैलिक एसिड में एंटीबैक्‍टीरियल तत्‍व होने के कारण सिर की बीमारियां दूर रहती हैं.

अत: उपर बताएं गए सभी उपाय आप बेफिक्र आजमा सकती हैं. यह आपके सिर में होने वाली खुजली को तो दूर करेंगे साथ ही आपके बालों की चमक को भी बढ़ाएंगे.

Web Title : PANACEA FOR HEAD ITCHING IN CHANGING WEATHER

Post Tags: