यह घरेलू नुस्खा, 5 मिनट में लाता है गहरी नींद

क्‍या आपको रात में नींद नही आती है?

रात को नींद खुल जाए तो दोबारा सोने में मुश्किल होती है?

या

न चाहते हुए भी सुबह बहुत जल्दी नींद खुल जाती है? 

और ये समस्‍या लगातार कुछ दिनों, हफ्तों या लंबे समय तक बनी रहती है तो आप अनिद्रा के शिकार हो सकती है. जी हां नींद ना आना आजकल एक आम समस्‍या बन चुकी है. और अच्‍छी नींद लाने के लिए महिलाएं नींद की गोली का सहारा लेती हैं. लेकिन क्‍या आप जानती हैं कि नींद की गोलियों के हमारी बॉडी पर कई तरह के साइड इफेक्‍ट हो सकते है. इसलिए आपको नींद लेने के लिए भूलकर भी नींद की गोलियां नहीं लेनी चाहिए.

अगर आपको भी रात में ठीक से नींद नहीं आती है तो आपको नींद की गोलियां खाने की जरूरत नहीं क्‍योंकि इस समस्‍या को आयुर्वेदिक नुस्‍खे से ठीक किया जा सकता है. जी हां इस आयुर्वेदिक नुस्‍खे से आपको लेटते ही 4 मिनट में नींद आ जाएगी. और सबसे अच्‍छी बात इस नुस्‍खे को लेने से आपकी बॉडी पर किसी तरह का कोई साइड इफेक्‍ट भी नहीं होता है और यह बहुत ही सस्‍ता और आसानी से किया जा सकता है. तो चलिए जानते हैं नींद लाने वाले ऐसे घरेलू और आयुर्वेदिक उपाय के बारे में जिसे लेने से आपको 5 मिनट में अच्छी और गहरी नींद आ जाएगी-

नींद लाने वाला नुस्‍खा

अश्वगंधा और सर्पगंधा बराबर मात्रा में पीस कर इसका चूर्ण बना लें.

रात को सोने से पहले चार से पांच ग्राम चूर्ण 1 गिलास पानी के साथ लें.

इस आयुर्वेदिक दवा से आपको अच्छी और गहरी नींद मिलेगी.

अश्वगंधा और सर्पगंधा ही क्‍यों? 

प्राचीनकाल से अश्वगंधा हमारे जीवन में महत्‍वपूर्ण भूमिका निभा रहा है. यह एक औषधीय में उपयोग करने वाला एक पेड़ माना जाता है. ये बॉडी को चुस्ती-फुर्ती प्रदान करता है. अश्वगंधा को एक टॉनिक कहा जाता है, क्योंकी यह शारीरिक क्षमता और आरोग्यवृद्धि करता है. अश्वगंधा को अंग्रेजी में भारतीय जिनसेंग कहा जाता है. अश्वगंधा के पेड़ और इसके ओषधीय गुणो का वर्णन परम्पिक चीनी चिकित्सा और आयुर्वेद दोनों में किया गया है. अश्वगंधा प्रकृति का दिया हुआ एक ऐसा वरदान है जिसको हम कई प्रकार की बीमारिया एवं ब्‍यूटी बढ़ाने वाले प्रोडक्ट बनाने में काम में लिया जाता है. तनाव, चिंता, थकावट, नींद की कमी जैसी समस्याओं  का कारगर इलाज अश्‍वगंधा से किया जा सकता है. यह स्ट्रेस हार्मोन कॉर्टिसोल के लेवल को कम करता है, जिससे स्ट्रेस कम होता है.

उन महिलाओं के लिए भारतीय सर्पगंधा एक सरल समाधान हो सकता है, जो अनिद्रा की समस्‍या से ग्रस्‍त हैं. जी हां भारतीय सर्पगंधा बॉडी को आराम देने, शांत करने और नींद के लिए बहुत अच्छा है. यह अनिद्रा, बेचैनी या सामान्य थकान से पीड़ित महिलाओं को अपने नियमित कार्य करने की क्षमता प्रदान करता है.

इसके अलावा सोने से पहले हाथ-पैर ठीक से साफ करें और अपने तलवों की मसाज करें. इससे ब्‍लड सर्कुलेशन बेहतर होता है और थकान दूर होती है. अच्छी नींद के लिए रोज सोने से पहले तलवों की मसाज से आपकी अनिद्रा की समस्या दूर हो जाएगी.

Web Title : THIS DOMESTIC RECIPE, BRINGS IN 5 MINUTES DEEP SLEEP

Post Tags: