क्यों जरूरी है महिलाओं के लिए हेल्थ पॉलिसी, यहां जानें

हेल्थ पॉलिसी या हेल्थ इंश्योरेंस गंभीर बीमारी के बढ़ते महंगाई में हॉस्पिटल के खर्चे में मदद करता है. मेडिकल एमरजेंसी प्रॉब्लम के टाइम डिप्रेशन और बहुत सारी आर्थिक परेशानियों से भी बचाती है. यानी हेल्थ पॉलिसी या हेल्थ इंश्योरेंस एमरजेंसी होने का मतलब कि उपचार कराने के लिए आपको आर्थिक मजबूरी का सामना नहीं करना पड़ेगा. आज इस आर्टिकल हेल्थ पॉलिसी या हेल्थ इंश्योरेंस के बारे में कुछ ऐसे ही बातों का जिक्र करेंगे जिसके माध्यम से आप एक बेहतर इलाज करा सके और कौन सी  हेल्थ पॉलिसी आपके लिए बेस्ट रहेंगी और इसके नफा नुकसान क्या है-

हेल्थ पॉलिसी या हेल्थ इंश्योरेंस के फायदे

गंभीर हेल्थ प्रॉब्लम के बढ़ते महंगाई और उसके सेवाओं को देखते हुए किसी भी फैमली के लिए हेल्थ पॉलिसी या हेल्थ इंश्योरेंस ज़रूरी हो जाता है. अमूमन अगर किसी गंभीर बीमारी के दौरान आपके सोच से भी अधिक पैसा लगता है और आपके पास उतने पैसे नहीं है लेकिन आपने हेल्थ पॉलिसी या हेल्थ इंश्योरेंस करा रखा तो आपके लिए रामबाण साबित होता है क्योंकि यहीं पॉलिसी कंपनी आपकी पैसे की आधी परेशानियों को दूर कर देती है.

भर्ती से पहले और बाद मे

हेल्थ पॉलिसी आपको कई प्रकार से हेल्प करता है. मार्केट में कुछ ऐसे हेल्थ पॉलिसी है जो हॉस्पिटल में भर्ती होने के दौरान पॉलिसी से लेकर हॉस्पिटल से छुट्टी होने तक के पैसे आपको देते हैं या उस हॉस्पिटल के खर्चे को भरते हैं. हालांकि इस बात पर ज़रूर निर्भर करता है कि आपने कौन सा प्लान लिया हुआ है. कुछ हेल्थ पॉलिसी मरीज को हॉस्पिटल तक लाने में एंबुलेंस का जो किराया होता है, वो भी कवर करता है.  

टैक्स में भी लाभ

हेल्थ इंश्योरेंस के लिए जो प्रीमियम का भुगतान आप करती है, तो उस पर आयकर भुगतान अधिनियम की धारा के तहत टैक्स में छूट मिलती है. इसकी जानकारी इंश्योरेंस कंपनी से भी ले सकती है या फिर किसी विशेष जानकार से भी.  

हेल्थ पॉलिसी या हेल्थ इंश्योरेंस कुछ अन्य फायदे 

·         1. फ्री मेडिकल चेकअप

·         2. परिवार स्वास्थ्य बीमा योजना

·         3. सर्जरी और गंभीर बीमारियों के लिए इंश्योरेंस प्लान

·         4. निजी दुर्घटना बीमा     

ऐसे कई स्वास्थ्य बीमा योजना है जो आपके भविष्य के लिए फायदेमंद हो सकता है. अब निर्भर आप पर करता है कि आप अपने हेल्थ के प्रति कितना सचेत है और अपने भविष्य को लेकर जागरूक है या नहीं.

Web Title : WHY HEALTH POLICY FOR WOMEN IS ESSENTIAL, LEARN HERE

Post Tags: