बाल वैज्ञानिकों के महाकुंभ का समापन

धनबाद : धनबाद गोल्फ ग्राउंड में दो दिनों तक चलने वाली बाल वैज्ञानिकों का महाकुंभ शुक्रवार की शाम समाप्त हो गया. इस विज्ञान महाकुंभ में जिले के एक हजार से अधिक सरकारी स्कूलों के बच्चों ने अपने साइंस मॉडल का प्रदर्शन किया था. मौका था साइंस एंड टेकनॉलाजी विभाग भारत सरकार की ओर से संचालित इंस्पायर अवार्ड स्कीम के तहत दो दिवसीय जिला स्तरीय विज्ञान प्रदर्शनी का. 

इस विज्ञान प्रदर्शनी में जिले 1035 सरकारी स्कूलों के बच्चों ने हिस्सा लिया. यहां प्रदर्शित मॉ़डलों में बच्चों ने बेकार प्लास्टिक के कचरा से कई तरह के उपयोगी पदार्थ बनाने का मॉडल, तो कहीं गोबर से बिजली उत्पादन, तो स्मार्ट सिटी के नए कॉस्पेट का प्रदर्शन किया. तो कई स्कूलों के छात्रों ने प्रदूषण मुक्त पर्यावरण बनाने के तरीकों पर प्रकाश डाला.

कई  छात्रो ने देश की अतंरिक्ष क्षेत्र में बढ़ती ताकत को अपने मॉडलों के माध्यम से प्रदर्शित किया. इस मौके पर डीईओ धर्मदेव राय ने बताया कि इस जिला स्तरीय विज्ञान प्रदर्शनी में शामिल प्रतिभागियों में से 78 का चयन राज्य स्तरीय प्रतियोगिता के लिए किया जाएगा.इसका आयोजन 3 और4 नवंबर को रांची में किया जाएगा.

राज्य स्तर पर चयनित प्रतिभागी राष्ट्र स्तर पर आयोजित प्रतियोगिता में हिस्सा लेंगे. राष्ट्र स्तरीय प्रतियोगिता दिसंबर 2015 में संभावित है.

 

Web Title : CHILD SCIENTISTS MAHAKUMBH CONCLUDED