देश में बड़े बदलाव का गवाह बनेगा एकल कुंभ

धनबाद : देश के 54000 गांवों में जहां तक पहुंचना कठिन है, वहां एकल अभियान ने परिवेश और संस्कृति पर गहरी छाप छोड़ी है. वहां बदलाव की साफ तसवीर एकल अभियान के परिणाम कुंभ में दिखेगी.

धनबाद से 25 साल पहले शुरू हुए एकल अभियान का नतीजा क्या है, इसे देखने, जानने और करीब से महसूस करने दुनिया के कई देशों से लोग आ रहे हैं.

संघ चालक माननीय परमपूज्य श्री मोहन भागवत, विश्व हिंदु परिपद के संस्थापक माननीय परम पूज्य श्री अशोक सिंघल, परमपूज्या दीदी मां साध्वी ऋतंभरा की उपस्थिति खास होगी.

इसमें छह देशों से प्रतिनिधि आ रहे हैं.

इनमें सबसे ज्यादा यूएसए से 40 से अधिक प्रतिनिधि हैं. इसके अलावा कनाडा, जर्मनी, आस्ट्रेलिया आदि देशों के प्रतिनिधि हैं.

एक मार्च को एकल कुंभ का आकर्पक आयोजन झारखंड के गांवों से एकल अभियान से जुड़े 40 हजार लोगों की शहर के अलग-अलग तीन मार्गों से निकलनेवाली शोभायात्रा  होगी.

इन शोभायात्राओं सात स्थानों पर नगर के गण्यमान्य लोग स्वागत करेंगे. शोभायात्राएं क्रमशः बरवड्डा, बीसीसीएल नेहरू कंपलेक्स और रेलवे स्टेडियम से निकलेंगी.

इनमें झारखंड के गिरिडीह, देवघर, पाकुड़, बोकारो, रांची और धनबाद के ग्रामीण शामिल रहेंगे.

सुबह दस बजे के बाद शोभायात्राएं निकलनी शुरू होगी.

इसमें भाग ले रहे ग्रामीणों को यहां पहुंचते ही भोजन पैकेट और पेयजल मुहैया कराए जाएंगे.

इनको दिया जानेवाला भोजन विभिन्न घरों और संस्थाओं से आ रहा है, जिसमें अपनेपन की खुश्बू होगी. शोभायात्राएं एक बजे तक गोल्फ मैदान में पहुंचेंगी.

दोपहर 2.30 बजे परमपूज्या दीदी मां साध्वी ऋतंभरा और परमपूज्य श्री अशोक सिंघल जी संबोधित करेंगे. कार्यक्रम को कवर करने देशभर के मीडिया के लोग आ रहे हैं.

जीटीवी के प्रमुख माननीय सुभाप चंद्राजी की उपस्थिति खास होगी. कार्यक्रम के लाइव प्रसारण की व्यवस्था की गयी है.

इस अभियान के जनक परम पूज्य स्व. मदनबाबू अग्रवाल के भुईंफोड़ के पास स्थित आवास ज्योति भवन में शाम को पुप्पांजलि का विहंगम कार्यक्रम होगा.

शाम सात बजे से नौ बजे रात तक टाउन हाॅल में पाॅवर प्रेजेंटेशन का भी आयोजन होगा.

Web Title : COAL BELT GEARED UP FOR PARINAM KUMBH