रंग गुलाल से रंगमय श्याम भक्त डूबे भक्तों ने निकला बाबा श्याम का आकर्षक निशान शोभा यात्रा

झरिया : झरिया में 31 वीं श्री श्याम फाल्गुन महोत्सव के अवसर पर शनिवार की शाम विशाल निशान शोभा यात्रा निकाली गयी. इस शोभा यात्रा में आकर्षक झांकियों, बैंड बाजों व आर्केस्ट्रा पार्टियों के साथ श्री श्याम भक्त नाचते झुमते गाते चल रहे थे.

शोभा यात्रा में 3501 महिला, पुरुष, युवक, युवतियां, किशोर, किशोरियां रंग बिरंगे निशान लेकर बाबा के भक्ति में चल रहे थे.

इस दौरान श्याम भक्त बाबा श्याम के उपर बने भक्ति गीतों को गाते व उसके सुर में नाचते हुए दिखाई पडे.

भक्तों ने बाबा के उपर बनी गाना ऐसी मस्ती कहां मिलेगी, श्याम नाम का रस पी ले, मेरा श्याम है रसिया......,अरे रे मेरी जान है राधा, तेरे पर कुरबान है राधा....., फाल्गुन में उड़े रे गुलाल बाबा तेरे मंदिर में.......,दरबार बड़ा है अनोखा, भक्तों को लगे हे चोखा......,. निशान शोभा यात्रा में भगवान शंकर, पार्वती, बजरंग बली, कृष्णा राधिका होली खेलते गोपियों के साथ, ग्वाल बाल टोली, नरसिंह अवतार, बाझ के उपर राधे कृष्ण, बाबा श्याम का दो दरबार विभिन्न वाहनों पर चल रही थी.

 

वहीं निशान का वहीं पूजा का प्रसाद पूरे रास्ते भर श्री श्याम मित्र मिलन मंदिर के भक्तों ने लोगों के बीच बांटते हुए चल रहे थे.

वहीं उत्साहित युवक डफली के साथ बाबा के भक्ति में नाचते व गाते चल रहे थे. यह कार्यक्र श्री श्याम मित्र मिलन मंदिर के द्वारा आयोजित की गयी थी.

इस बार श्याम फाल्गुन महोत्सव में पहुंचे हुए थे. वहीं झरिया थानेदार सह इंसपेक्टर रविन्द्र राय थाना के पुलिस अधिकारियों व बलों के अलावा शांति समिति के लोगों के साथ मिलकर सुरक्षा व्यवस्था में तैनात दिखाई पड़े.

इस शोभा यात्रा को लेकर झरिया शहर को दोपहर 1 बजे   से वन वे ट्राफिक बना दिया गया. इसके कारण शहर के अंदर किसी भी वाहनों को आने जाने पर रोक लगा दी गयी.

झरिया शहर का सड़क सहित निशान उठाने वाले लोग गुलाल सराबोर हो गये. आने जाने वाले लोगों को भी अबीर गुलाल लगा कर फाल्गुन महोत्सव का शुभकामनाएं दी.

निशान की पूजा मंदिर की पुजारी कैलाश पांडेय ने कराया. मुख्य यजमान के रुप में कोलकाता से आये विकास छपरिया व उनकी धर्मपत्नी थे.

 

आकर्षण का केन्द्र बना रामगढ़ का बैंड

श्री श्याम फाल्गुन महोत्सव के अवसर पर झरिया में निकली भव्य निशान शोभा यात्रा में रामगढ़ का सुनामी बैंड पार्टी आकर्षण केन्द्र बनी रही.

इस बैंड पार्टी में किशोर व बीस वर्ष के कम उम्र के युवक शामिल थे. इनकी संख्या 15 की थी.

इनके बाजाने का स्टाइल, ताल देखते बन रही है. बीच बीच में बैंड पार्टी के लोग नाचते हुए बैंड का ऐसा सुर प्रस्तुत किया. जिसके कारण झरिया शहर में खडे लोग व निशान शोभा यात्रा में शामिल श्याम भक्त उन्हें नगद इनाम देकर सम्मानित करते दिखाई पड़े.

 

गर्मी से महिलाओं ने तोड़ी लाईन

निशान शोभा यात्रा का समय दोपहर 12 बजे का तय किया गया था. बावजूद इसके शोभा यात्रा दोपहर ढाई बजे श्याम मंदिर झरिया से निकाली गयी.

गर्मी के कारण झरिया शहर की पीसीसी सड़क इतनी गरम हो गयी कि नंगे पैर से चल रहे महिलाओं का सब्र टूट गया.

झरिया चार नंबर मातृ सदन मोड़ पहुंचते ही महिलाओं ने अपनी आपा खो दी.

बैंड पार्टी को पीछे छोड़कर लगभग 150 सौ की संख्या में महिलाएं लाइन तोड़कर मंदिर की ओर प्रस्थान कर गयी.

व्यवस्थापक उन्हें रोकने का प्रयास किये पर महिलाएं आगे बढ़ती चली गयी. और मंदिर के समीप पहुंच कर निशान चढ़ाने के लिए लाईन में लग गयी.

 

समाजिक संगठनों ने शर्बत व पानी की व्यवस्था की

निशान शोभा यात्रा को लेकर झरिया शहर के व्यवसायियों, समाजिक संगठनों के लोगों ने झरिया शहर के विभिन्न चौक चौराहों पर शर्बत व पानी की व्यवस्था निशान उठाने वालों के लिए किया गया था.

वे लोग जुलूस में शामिल लोगों को शर्बत व पानी पिलाते हुए दिखाई पडे.

 

अखंड ज्योत व भजन कीर्तन

श्याम फाल्गुन महोत्सव के अवसर पर रविवार को एकादशी के दिन अखंड ज्योत व भजन कीर्तन का कार्यक्रम श्री श्याम मंदिर झरिया में आयोजित होगा.

यह कार्यक्रम रात्रि 8 बजे से होगी. जिसमें नई दिल्ली , नोयडा व आगरा के गायक नृत्य नाटिका के साथ कार्यक्रम प्रस्तुत करेंगे.

इसके लिए श्याम मंदिर में भव्य पंडाल, आकर्षक लाईट की व्यवस्था की गयी. वहीं बाबा श्याम के मंदिर में छोटे-छोटे कांच के पीस से सजावट की गयी है.

जिसमें चारों तरफ बाबा का श्याम का तस्वीर नजर आ रही है.

Web Title : SHYAM BABA NISHAN SHOBHA YATRA AT JHARIA