अप्रैल 2016 से चलेगी धनबाद-हावड़ा डबल डेकर ट्रेन

धनबाद : पिछले11 माह से बंद धनबाद-हावड़ा एसी डबल डेकर एक्सप्रेस अगले वर्ष अप्रैल से चलेगी. अगले वर्ष फरवरी में रेल बजट होना है. इसके बाद रेलवे इस ट्रेन को समय परिवर्तित कर चलाने की योजना पर विचार कर सकती है. रेलवे मंत्रालय की ओर से की गई बैठक में समय-सारणी में फेरबदल करने के अलावा किराया भी कम करने की तैयारी चल रही है, ताकि ट्रेन की सभी सीटें फुल हो सके.

घाटे में चल रही डबल डेकर में स्लीपर साधारण कोच जोड़ने की तैयारी चल रही है, ताकि ट्रेन में यात्रियों की भीड़ हो सके. पूरी ट्रेन एसी होने किराया 440 रुपए होने के कारण ट्रेन को यात्री नहीं मिल रहे थे. रोजाना मुश्किल से 100 के आसपास यात्री ही सफर कर रहे थे. तीन साल दो महीने में एक दिन भी ट्रेन फुल नहीं गई.

एक अक्टूबर वर्ष 2011 से देश का पहला धनबाद-हावड़ा के बीच चलने वाली एसी डबल डेकर 23 दिसंबर 2014 से नहीं चल रही है. रेलवे को इस ट्रेन से रोजाना 17 लाख रुपए नुकसान हो रहा था. ट्रेन को चलाने में बिजली, कर्मी, मेंटीनेंस जेनरेटर समेत अन्य मद में काफी खर्च हो रही थी. यात्रियों की भीड़ कम होने से समय बदला गया. सुबह से शाम की गई.

बावजूद ट्रेन लगभग खाली- खाली ही जा रही थी. सप्ताह में कभी छह तो कभी पांच तीन दिन फेरा किया गया. इसके बाद कोच कम की गई. 9 से 7, फिर पांच कोच की गई. फिर भी रेलवे को नुकसान होता रहा. अंतत: 23 दिसंबर 2014 को रेलवे ने कोहरा की बात कह ट्रेन को एक महीने के लिए स्थगित कर दिया गया था.

Web Title : DHANBAD HOWRAH DOUBLE DECKER WILL RUN FROM APRIL 2016