धनबाद-हावड़ा के बीच फिर दौड़ेगी डबल डेकर

धनबाद : धनबाद -हावड़ा डबल डेकर फिर ट्रेन चल सकती है. धनबाद रेल मंडल ने डबल डेकर को फिर से पटरी पर उताने के लिए जोर लगा दिया है. सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार रेलवे बोर्ड ने धनबाद डिवीजन के इस प्रस्ताव पर सकारात्मक पहल करने के संकेत दिए हैं.

धनबाद-हावड़ा के व्यस्त रूट को देखते हुए डीआरएम मनोज कृष्ण अखौरी ने स्वयं डबल डेकर को दोबारा चलवाने का बीड़ा उठाया है. डीआरएम इस संबंध में कई बार रेलवे बोर्ड से बातचीत कर चुके हैं.प्रयास किया जा रहा है कि दुर्गा पूजा से पूर्व ही डबल डेकर पटरी पर लौट आए.

हालांकि ट्रेन कब और किस समय पर चलेगी इस पर अभी सहमति नहीं बनी है. बताया जा रहा है कि इस बार डबल डेकर की दूसरी रैक लाई जाएगी. इसकी ऊंचाई पिछली बार की डबल डेकर से कम है. आरडीएसओ लखनऊ की ओर से डिजाइन की गई उत्कृष्ट डबल डेकर को ´उदय´ एक्सप्रेस का नाम दिया गया है.

पहले वाली डबल डेकर की कोचों की अपेक्षा उदय एक्सप्रेस की बोगियों की ऊंचाई कम है और यह तेज दौड़ने में सक्षम होगी. संभावना है कि इस बार ट्रेन को रात में कोलकाता के लिए चलाया जाय. धनबाद से हावड़ा के बीच एक अक्तूबर 2011 से डबल डेकर चल रही थी. 

समय-सारिणी में खामी के कारण यात्रियों ने डबल डेकर को नकार दिया. बहरहाल 23 दिसंबर 2014 को इस ट्रेन को कोहरे के नाम पर बंद कर दिया गया. इसके बाद कई बार मांग उठी लेकिन ट्रेन को दोबारा नहीं चलाया गया. डीआरएम के प्रयास से एक बार फिर इस ट्रेन के चलने की उम्मीद जगी है.

Web Title : DOUBLE DECKER WILL RUN BETWEEN HOWRAH AND DHANBAD