धनबाद के श्रमिक चौक में अर्थ ऑवर का आयोजन

शनिवार को रांगाटांड श्रमिक चौक अर्थ ऑवर पर आयोजित एक जागरूकता कार्यक्रम को संबोधित करते हुए धनबाद एक्शन ग्रुप यानी दाग के निदेशक डॉ एनके सिंह ने कहा कि, बड़े बड़े कल कारखानों से निकलने वाला धुआं, कोयले से बनने वाली बिजली समेत कई कारणों से आज धरती का तापमान बढ़ने लगा है.

ग्लोबल वार्मिंग का खतरा आज पुरे विश्व में मंडराने लगा है. ग्लोबल वार्मिंग के कारन दुनिया का तापमान दो डिग्री बढ़ चूका है. जो एक बहूत खतरे घंटी है. समय रहते इस पर नियंत्रण नहीं किया गया तो पूरी दुनिया खतरे में पड़ जायेगी.

इस दौरान दाग के सदस्यों ने रात 8.30 बजे से लेकर 9.30 बजे तक एक घंटे लोगो ने केवल जरूरत के बिजली उपकरणों का ही इस्तेमाल किया.

शहर के बैंक मोड़, हीरापुर, नया बाजार के लोगो और दुकानदारों ने अपने घरो तथा प्रतिष्ठानों में सिर्फ जरूरत के मुताबिक बिजली उपकरणों का इस्तेमाल किया. शहर कई संस्थानों ने इस कार्यक्रम में हिस्सा ललेकर लोगो को बिजली बचने के सम्बन्ध में जागरूक किया.

दाग संस्था की ओर से शहर के श्रमिक चौक के समीप सोलर लाइट जलाकर लोगो को बिजली बचने के सम्बन्ध में जागरूक किया गया इस अवसर पर संस्था के निदेशक डॉ सिंह ने कहा की आज 74 देश बिजली बचने की मुहीम अर्थ ऑवर से जुड़ चुके है.

हमें भी सोलर लाइट का अधिक से अधिक उपयोग कर इस मुहीम में अपनी भागीदारी निभाए. डॉ सिंह ने कहा की सरकार सोलर एनर्जी को लेकर निरंतर प्रयासरत है. सरकार ने सोलर सिस्टम को रियायती दरों पर देने की घोषणा भी की है.

उन्होंने लोगो को कम बिजली की खपत करने वाले उपकरणों को खरीदने की सलाह दी.

अभियान में डॉ लीना सिंह, अजीत कुमार, रमेश गाँधी, मिहिर कुमार, शिव कुमार आदि उपस्थित थे.

Web Title : EARTH HOUR ORGANISED ON SHRAMIK CHOWK