मानसून में सामान्य से अधिक बारिश होने की उम्मीद.

धनबाद: जल संकट और सूखे से त्रस्त धनबाद के लिए मानसून एक अच्छी खबर ला सकता है. मौसम विभाग की माने तोइस बार मानसून धनबाद में वर्षा के पिछले 4 वर्षों का रिकार्ड तोड़ सकता है. आंकड़े बताते हैं कि साल 2012 सेधनबाद में अच्छी बारिश (सामान्य से अधिक) नहीं हुई है धनबाद में करीब 1200 मिमी बारिश को सामान्य बारिशमाना गया है.

 साल 2011 में अंतिम बार मानसून ने 1377.2 मिमी बारिश करायी थी. मौसम विभाग के अनुसारइस बार अगर सबकुछ ठीक रहा तो धनबाद में इस बार 1300 मिमी से अधिक बारिश होगी. मई माह में हुई प्री मानसून बारिश ने मानसून से जुड़ी इन उम्मीदों को बढ़ा दिया है. मई के 22 दिनों में 8 दिन धनबाद प्री मानसूनबारिश से भीग चुका है. 40 एमएम से अधिक बारिश प्री-मानसून के बादल करवा चुके हैं.

 मानसून ट्रैकिंग एक्सपर्टके अनुसार मई माह के अंतिम सप्ताह तक मौसम में मानसूनी आबो-हवा महसूस होगी. उन्होंने बताया कि पश्चिमीविक्षोभ का प्रभाव समाप्त होने वाला है. अभी जो बादल दक्षिण-पश्चिम से उत्तर-पूर्व की ओर दौड़ रहे हैं, वह उत्तर-पूर्व से दक्षिण-पश्चिम की ओर दौड़ लगाने लगेंगे. मानसून में बादलों की दिशा उत्तर-पूर्व से दक्षिण-पश्चिम ही होतीहै. मतलब यह है कि बादल मानसून के मिजाज में रंग जाएंगे.

 मानसून ट्रैकिंग एक्सपर्ट डॉ. एसपी यादव केअनुसार सामान्य से अधिक बारिश का लाभ तभी मिलेगा, जब वह नियमित अंतराल पर हो. पहले सप्ताह मेंझमाझम और भी लगातार दो सप्ताह तक सूखा. यह स्थिति सामान्य से अधिक बारिश तो करवा सकती है, परइसका लाभ खेतों को नहीं होगा. खेतों के लाभ के लिए लिए जरूरी है कि हर सप्ताह अच्छी बारिश बरकरार रहे.

बारिश की अच्छी मात्रा का अच्छा प्रभाव जलापूर्ति व्यवस्था पर पड़ेगा. तोपचांची और मैथन में जल का अभाव समाप्त हो जाएगा. अधिक बारिश होने से झील और डैम लंबे समय कर प्यास बुझाने में सक्षम होंगे. पिछले कुछसालों में बारिश कम हुई, जिसका असर यह हुआ कि तोपचांची झील फरवरी माह में ही सूख गया. मैथन डैम की स्थिति भी खराब हो गई.

Web Title : HEAVY DOWNPOUR IN MONSOON