आईपीएल मैच में सट्टाबाजी कराने वाले दो गिरफ्तार

धनबाद : इण्डियन प्रिमियर लीग (आईपीएल) में सट्टाबाजी करने वाले अमित बोथरा तथा संदीप अग्रवाल को पुलिस ने गिरफ्तार करके सट्टेबाजों के बड़े नेटवर्क का भंडाफोड़ किया है. सट्टेबाजों का नेटवर्क झारखण्ड, पश्चिम बंगाल, बिहार, दिल्ली, मुंबई, राजस्थान सहित विदेश से भी जुड़ा हुआ है. आईपीएल मैच के दौरान गिरोह के लोग रईसजादों को सट्टा खेलाते हैं और लाखों में कमाई करते हैं.

जिस तरह से हम कंप्युटर में गुगल का इस्तेमाल करते हैं उसी तरह से सट्टेबाज तोता लाईन नामक लिंक का इस्तेमाल कर सट्टा खेलते हैं. सट्टेबाज तोता लाईन की फ्रेन्चायजी लेकर प्रति माह एक रकम भी उसे चुकाते हैं. पेमेंट का सारा लेनदेन एक गारंटर के माध्यम से कोलकाता से किया जाता है.

जबकि इसका सेन्ट्रल नेटवर्क दिल्ली में है. गिरोह लैपटॉप, एण्ड्रोइड मोबाइल तथा अंतर्राष्ट्रीय सिम कार्ड का उपयोग इस खेल में करता है.

इस संबंध में एक प्रेस वार्ता का आयोजन कर वरीय पुलिस अधीक्षक सुरेन्द्र कुमार झा ने मीडिया को बताया कि पुलिस को विभिन्न सूत्रों से सूचना मिली थी कि धनबाद के कुछ स्थलों पर आईपीएल मैच की सट्टेबाजी हो रही है. वरीय पुलिस अधीक्षक सुरेन्द्र कुमार झा ने पुलिस उपाधीक्षक (विधि व्यवस्था) डी.एन. बंका के नेतृत्व में एक टीम का गठन कर रविवार की रात को सरायढेला स्थित सुबला गार्डन के फ्लैट संख्या 601 में छापा मारा.
 
उक्त फ्लैट से पुलिस ने अमित बोथरा नामक सट्टेबाज को अपनी गिरफ्त में ले लिया. अमित की निशानदेही पर पुलिस ने चिरकुंडा से संदीप अग्रवाल को गिरफ्तार कर लिया. वरीय पुलिस अधीक्षक सुरेन्द्र कुमार झा ने बताया कि जिस फ्लैट से सट्टेबाजी के खेल खेला जा रहा था वह विवेक अग्रवाल का है.

उन्होंने बताया कि विवेक और संदीप गिरोह के मास्टरमाइंड है. संदीप ने दिल्ली में इस कारोबार के सरगना, जिसे तोता लाईन कहा जाता है, के साथ मिलकर सट्टा शुरु किया. तोता लाईन दिल्ली से संचालित होती है. मैच के दौरान सट्टा की दर निर्धारित की जाती है. अमित, विवेक तथा संदीप मैच के दौरान अपने सहयोगियों को सट्टा का रेट बताते जाते हैं.

सट्टा खेलने वाले इसके आधार पर अपना रुपया सट्टा में लगाते हैं. इधर अमित, विवेक तथा संदीप को सट्टा की रकम के साथ साथ सट्टा खेलाने के लिए मोटा कमिशन भी मिलता है.

एसएसपी ने बताया कि सट्टा खेलवाने में कुछ लोग दिल्ली, राजस्थान, पश्चिम बंगाल के हैं तथा लोकल स्तर पर सट्टा खेलने तथा खेलवाने वाले लोग धनबाद सहित झारखण्ड तथा पश्चिम बंगाल इत्यादि क्षेत्र के हैं. उन्होंने बताया कि जब गिरोह के अमित और संदीप की गिरफ्तारी हुई तो सट्टेबाज अलर्ट हो गए हैं.

कुछ सट्टेबाज तो अंडरग्राउंड भी हो गए हैं. उन्होंने कहा कि अमित तथा संदीप के पास से दो लैपटॉप, एक एक्सटरनल हार्ड ड्राइव, कई मोबाइल फोन, वोटर कार्ड, पासपोर्ट, थाइलैंड की मोबाइल कंपनी मैट्रिक्स का सिम कार्ड सहित अन्य सामान बरामद हुआ है. एसएसपी ने कहा कि अनुसंधान के क्रम में अन्य राज्यों में भी ऐसे गिरोह का भंडाफोड़ होने की पूरी संभावना है.

कहा कि जब लैपटॉप और मोबाइल को खंगाला जाएगा तो कई सफेदपोश का चेहरा बेनकाब हो जाएगा. एसएसपी ने बताया कि मूलत: राजस्थान के रहनेवाले अमित बोथरा ने पुलिस को बताया कि वह संदीप अग्रवाल के लिए काम करता है. फ्लैट में कई माह से आईपीएल में सट्टा लग रहा है. दिल्ली, कोलकाता व मुंबई के सट्टेबाज के संपर्क में वे लोग हैं.


आईपीएल में एक दिन के खेल पर कम से 50 लाख की सट्टेबाजी हो रही है. चिरकुंडा, धनबाद, गोविंदपुर समेत जिले के अन्य स्थानों के दर्जनों कारोबारी लाखों रुपये सट्टे में लगाते हैं.

इनके पास से एक डायरी भी मिली है. डायरी में कारोबारी संदीप अग्रवाल, विवेक अग्रवाल समेत दर्जनों कारोबारी, जिनमें अधिकांश कोयला कारोबार से जुड़े हुए हैं, के नाम हैं. इसमें पैसे के लेन-देन करनेवालों का नाम, फोन नंबर व पता भी अंकित है. किसने, कब, कितने पैसे लगाये, कितना पैसा किसके पास बकाया है, किस टीम पर किसकी रकम लगी थी, डायरी में इसका तिथिवार उल्लेख है.

Web Title : TWO ARRESTED WHO INVOLVED IN IPL MATCHES SPECULATION