संविधान दुरुयोग हुआ है अनुच्छेद 370 का

धनबाद : सुप्रिम कोर्ट के वरिष्ठ अधिवक्ता तथा जम्मू-कश्मीर मामलों के विशेषज्ञ रविन्दर कुमार रायजादा ने कहा कि अनुच्छेद 370 का संवैधानिक दुरुपयोग हुआ है.

यह जम्मू-कश्मीर के लोगों के साथ राष्ट्रीय एकता के खिलाफ है.अनुच्छेद 370 ने देश के लोगों के बीच भेदभाव उत्पन्न किया है.श्री रायजदा जम्मू-कश्मीर स्टडी सेंटर, धनबाद चैप्टर, द्वारा रविवार को इण्डस्ट्रीज एण्ड कॉमर्स एसोसिएशन सभागार में जम्मू-कश्मीर राज्य – विधिक एवं संवैधानिक स्थिति पर आयोजित संगोष्ठी में अपने विचार प्रकट कर रहे थे .

उन्होंने कहा कि देश में दो तरह के नागरिक हो गए हैं. एक भारत के वे नागरिक जो जम्मू-कश्मीर के स्थायी निवासी हैं और दूसरे भारत के वे नागरिक हैं, जो जम्मू-कश्मीर के स्थायी निवासी नहीं हैं.

उन्होंने आश्चर्य व्यक्त करते हुए कहा कि बहुत से लोगों को जानकारी ही नहीं है कि अनुच्छेद 35 (ए) (ए कैपिटल) को संविधान के मुख्य भाग से जोड़ा ही नहीं गया तथा इस ओर, इतने वर्षों तक, किसी का ध्यान भी नहीं गया.

उन्होंने कहा अनुच्छेद 370 ने संविधान की मूल भावना को सीमित किया है.

जम्मू-कश्मीर स्टडी सेंटर, केन्द्रीय कार्यालय, नई दिल्ली से आए जम्मू-कश्मीर मामलों के विशेषज्ञ रंजन चौहान ने कहा कि वास्तव में अनुच्छेद 370 की आड़ में राजनीतिक धोखाधड़ी हुई है.इसके कारण जम्मू-कश्मीर के 120 लाख लोग पीड़ित है. इसने देश के 125 करोड़ लोगों के बीच भेदभाव उत्पन्न किया तथा राज्यतंत्र को कमजोर कर दिया है. उन्होंने कहा कि देश के सारे प्रबुद्ध लोगों को जागरुक हो कर अनुच्छेद 370 के संबंध में एकमत बनाने की आवश्यकता है.

उन्होंने कहा कि अनुच्छेद 370 और अनुच्छेद 35 (ए) राष्ट्रीय एकता के विरुद्ध और अलगाववाद के वाहक है.जबतक अलगाववाद के ये वाहक रहेंगे तबतक जम्मू-कश्मीर में अमन की बहाली नहीं हो सकेगी

उन्होंने कहा कि हमें जम्मू-कश्मीर बचाओ के नारे को बदलकर जम्मू-कश्मीर को अपनाओ का नारा बुलंद करना होगा.

संगोष्ठी में मेयर चन्द्रशेखर अग्रवाल ने कहा कि जम्मू-कश्मीर में पिछले 70 वर्षों से राष्ट्रवाद और अलगाववाद के बीच लगातार संघर्ष चल रहा है. यह लड़ाई राष्ट्रयवादियों और अलगाववादियों के बीच है. इसका प्रभाव कश्मीर घाटी के मात्र पांच जिलों तक ही सीमित है.

उन्होंने कहा कि वहां बहुमत राष्ट्रयवादियों का है इसलिए जम्मू-कश्मीर मजबूती से भारत में है. संगोष्ठी के वरिष्ठ पत्रकार तथा धनबाद चैप्टर के प्रभारी Indrajit Prasad Singh, सिम्फर के पूर्व मुख्य वैज्ञानिक डॉ. वीरेन्द्र कुमार सिंह ने भी संबोधित किया.

कार्यक्रम में राजकमल सरस्वति विद्या मंदिर के प्राचार्या फूल सिंह, शंकर दयाल बुधिया, हरीश जोशी,भगीरथ राय, वरिष्ठ पत्रकार बनखंडी मिश्रा, जे.पी. ओझा, रवि चिंतामनी, कमल कुमार गुप्ता, डॉ. अनिल राय, राणा सच्चीदानंद सिंह, विकास कुमार सिंह, प्रेम प्रकाश उपाध्याय, राम पुनित चौधरी सहित धनबाद, रांची, जमशेदपुर, दुमका, जामताड़ा, हजारीबाग, बोकारो, गोड्डा, पलामु इत्यादि से प्रतिनिधियों व बुद्धिजीवियों ने हिस्सा लिया था

Web Title : CONSTITUTIONAL ABUSE HAS HAPPENED ARTICLE 370

Post Tags:

Dhanbad meyar