धनतेरस पर धनबाद में बरसा धन

धनबाद : धनतेरस पर धनबाद के बाजारों में जमकर धन की बारिश हुई. शुभ मुहूर्त पर आभूषण, ऑटोमोबाइल, इलेक्ट्रॉनिक्स सामान, फर्नीचर, होम अपलायंसेज और रियल एस्टेट सेक्टर में खूब खरीदारी हुई. सुबह से देर रात ग्राहक खरीदारी करते रहे. सुबह दुकानें खुलने के साथ ही धनतेरस के लिए पहले से बुक किए गए सामान की डिलीवरी शुरू हो गई.

दिन चढ़ने के साथ नकद खरीदारी करने वालों की संख्या बढ़ी, तो लोगों को मनचाही चीजों की डिलीवरी के लिए भी घंटों इंतजार करना पड़ा. आभूषण, ऑटोमोबाइल और इलेक्ट्रॉनिक्स बाजार में खरीदारों की जबरदस्त भीड़ रही. स्थिति को संभालने के लिए दुकानों पर कर्मचारियों की संख्या बढ़ाने के बावजूद आपाधापी जैसी स्थिति रही.

शहर के मॉल्स का नजारा भी कुछ ऐसा ही रहा. विभिन्न सेक्टर के कारोबारियों से बातचीत के आधार पर धनतेरस पर धनबाद में 300 करोड़ रुपए से अधिक के कारोबार का अनुमान है. धनतेरस के शुभ मुहूर्त पर पीतल, कांसा और स्टील बरतनों के कारोबार में भी चमक थी. धनबाद के मुख्य बाजारों में 300 से अधिक बरतन की दुकानें सजीं. इनमें 70 फीसदी दुकानें अस्थायी थीं. जिले में 10-12 करोड़ रुपए के बर्तन बिकने का अनुमान है. फर्नीचर की दुकानों पर भी जमकर खरीदारी हुई. शुक्रवार को धनबाद में 8-10 करोड़ रुपए के फर्नीचर का कारोबार होने की बात कारोबारियों ने कही.

धनतेरस के मौके पर धनबाद में ऑटोमोबाइल सेक्टर ने पिछले साल का रिकॉर्ड तोड़कर नई ऊंचाई को छू लिया. इस वर्ष सात कंपनियों के शोरूम से 1321 कारें और दोपहिया के आधा दर्जन शो-रूमों से 2250 दोपहिया की डिलीवरी की गई. एक कार की औसत कीमत पांच लाख रुपए मानें, तो 66.5 करोड़ और एक बाइक की औसत कीमत पचास हजार रुपए के हिसाब से 11.25 करोड़ का कारोबार हुआ. 10 करोड़ रुपए का कारोबार हेवी व्हीकल और ऑटो का रहा. धनतेरस के अवसर पर 15 करोड़ रुपए के फ्रिज, वाशिंग मशीन, ओवन आदि की बिक्री का अनुमान है.

 

Web Title : CRORE BUSINESS ON DHANTERAS IN DHANBAD