बीएलओ घर घर जाकर पर्ची बाटें : उपायुक्त

धनबाद : उपायुक्त ए. दोड्डे ने सभी बीएलओ को घर घर जाकर मतदाताओं के बीच पर्ची बांटने का निर्देश दिया है. पर्ची बांटने में लापरवाही वरतने वाले बीएलओ के खिलाफ कार्रवाई होगी. उपायुक्त ने उक्त बातें शुक्रवार को आयोजित एक संवाददाता सम्मेलन में कही. उन्होंनें कहा कि जिले में मतदाता सूची में नाम जोड़ने और गलती सुधारने को लेकर अभियान की शुरूआत हुई हैं.

इस संबंध में आज 14 अक्टूबर को मतदाता सूची के प्रारूप् का प्रकाशन किया गया. मतदाता 13 नवम्बर तक अपना दावा एवं आपत्तियां दाखिल करा सकेंगे. उन्होंने बताया कि 20 अक्टूबर और 10 नवम्बर को बीएलओ क द्वारा मतदाता सूची का वाचन एवं नामों का सत्यापन किया जायेगा. 23 अक्टूबर और 13 नवम्बर को विशेष अभियान चलाया जायेगा. उसके बाद 3 दिसम्बर तक दावा एवं आपत्तियों का निस्तार कर दिया जायेगा.

16 जनवरी को मतदाता सूची का अंतिम प्रकाशन किया जायेगा. उपायुक्त ने कहा महिला मतदाताओं की भागीदारी अधिक हो इसके लिए जिले में जागरूकता अभियान चलाने का निर्णय लिया गया है. एक सवाल के जवाब में उन्होंनें बताया कि पुरूषों की तुलना में महिला मतदाताओं का प्रतिशत काफी कम है.

इसके लिए महिलाओं को जागरूक बनाया जायेगा. उन्होंने सभी राजनीतिक पार्टियों के प्रतिनिधियों को सहयोग करने की अपील की. उपायुक्त ने बताया कि निर्वाचन आयोग ने 1 जनवरी 2017 को अहार्ता तिथि मानकर वैसे सभी मतदाताओं का नाम मतदाता सूची में शामिल करने का निर्देश दिया है.

फिलहाल जिले में कुल मतदाताओ की संख्या 18 लाख 31 हजार 586 है. प्रत्येक एक हजार पुरूष-महिला की तुलना में मात्र 838 महिला मतदाता हैं. उनहोंने बताया कि पहले कुल 2147 मतदान केन्द्र थे जिसे बढाकर 2377 कर दिया गया है. इस तरह 230 मतदान केन्द्रो की बढोतरी हुई है. संवाददाता सम्मेलन में अपर समाहर्ता सत्येन्द्र कुमार, एसडीएम महेश संथालिया एवं डीपीआरओ रश्मि सिन्हा भी उपस्थित थीं.

Web Title : DC INSTRUCTIONS TO DISTRIBUTE AMONG THE VOTERS SLIP