धनबाद का पारा पहुंचा 42 डिग्री

धनबाद : आंध्रप्रदेश, राजस्थान और विदर्भ से भी अधिक गर्म धनबाद है. धनबाद में गर्मी हर दिन नया रिकार्ड बना रही है. मंगलवार को धनबाद का पारा 42 डिग्री सेल्सियस रहा. 15 किमी प्रतिघंटा की रफ्तार से पछुआ हवा चली. सुबह 9 बजते-बजते टंकी का पानी गर्म हो गया. दिन के 11 बजे से लू चलने लगी. लोग गर्म हवाओं और तीखी धूप से बेहाल हो गए हैं.

सड़कें सुनसान हो गई हैं. दिन का तापमान सामान्य से 5 डिग्री सेल्सियस अधिक रहा. लोगों ने घरों में भी इस गर्मी की बेचैनी महसूस की. पंखा और कूलर गर्मी से राहत नहीं दे पा रहे हैं. सोमवार शाम में भी स्थिति नहीं बदली. दिन जैसा जलन शाम ढलने के बाद भी बरकरार रहा. शाम 5:30 बजे तक गर्म हवाओं ने गाल लाल किया. जैसे-जैसे रात गहराती गई, उमस बढ़ती गयी.

सोमवार रात के तापमान में 1 डिग्री की वृद्धि रिकार्ड की गई. रात का न्यूनतम तापमान 25 डिग्री सेल्सियस रहा. लगातार बढ़ रही इस गर्मी से जन-जीवन अस्त-व्यस्त दिखा. मौसम विभाग ने अगले तीन दिनों में गर्मी बढ़ने की आशंका जतायी है. विभाग ने बताया कि आसमान साफ है और सूर्य की किरणें सीधे जमीन पर पहुंच रही है.

इससे तीखी धूप का सामना हो रहा है. विभाग ने अगले तीन दिनों में धनबाद का तापमान 43 डिग्री सेल्सियस तक पहुंचने का अनुमान लगाया है. विभाग ने बताया कि लू की रफ्तार बढ़ेगी. रात का तापमान भी 1 से 2 डिग्री चढ़ेगा.

Web Title : DHANBADS TEMPERATURE REACHED 42 DEGREES