मानव मूल्यों की हठधर्मिता

धनबाद : समाज के विभिन्न परिस्थितियों में भी कुछ एक तत्व आज भी समाज को नई दिशा देने में लगे हैं. ये सही अर्थ में मानव मुल्यों को परिभाषित करते हैं. इसका एक अनोखा द्रीष्टांत है. बताते हैं की फेरी लगाकर जीवनयापन करने वाले पुराना स्टेशन निवासी शंकर प्रसाद गुप्ता अपने काम से निवृत होकर घर को जा रहे थे तभी सहसा वो अचेत होकर गिर पड़े.

आने जाने वाले लोगों ने उन्हें देखा परन्तु किसी ने उन्हें मदद करने की हिम्मत नहीं की. उसी समय भीड़ को भेदते हुए सुभाष कुमार श्रीवास्तव, डॉ. बी.डी. यादव, डॉ. डीके यादव, रामउग्रह शर्मा तथा दिलीप यादव उन्हें अस्पताल पहुँचाया एवं पीड़ित वयक्ति की ईलाज धनबाद के ही अस्पताल में करवाया. और सम्पूर्ण राशी व्यवस्था भी उन्होंने अपने दम पर की.

सर्वप्रथम डॉ. डीके यादव जो पेशे से डॉक्टर हैं  तथा समाजसेवा में भी संलिप्त हैं उन्होंने परामर्श दी की इनकी जांच करायी जाय. जांच के दौरान पता चला की पीड़ित को हार्ट-ब्लाक हो गया है. तथा पेसमेकर लगवाने की आवश्यकता है, जिसकी मुल्य बाजारी दर पर 2.5 लाख रूपये तथा
सरकारी दर मात्र 60 हजार है अब इन व्यक्तियों ने राशी उपलब्धिता के लिए डी.सी. से आग्रह की.

इनको मदद का आश्वासन दिया तथा पी.एम. सी. एच. के सिविल सर्जन के पास जाने कहा. फलस्वरुप डी सी के आदेशानुसार ईलाज जारी है. फिलवक्त इनके पास 27 हजार राशी है. परन्तु भविष्य में ईलाज के लिए और कितने पैसे लगेंगे यह अनुमान से परे है. इन विकट समस्याओं को झेलते हुए इन्होने इच्छुक वयक्ति जो पीड़ित को मदद करना चाहते हैं उनसे इस समाचार के माध्यम से गुहार लगाई है. मदद के लिए इनसे निम्नलिखित नम्बरों पर सम्पर्क कर सकते है - 9279263566,9386620508.
 

Web Title : HARDIHOOD IN UNDERSTANDING HUMAN VALUE