प्रशासन की सख्ती के सामने झारखण्ड बंद रहा बेअसर

धनबाद : स्थानीय नीति के विरोध में झारखण्ड मुक्ति मोर्चा (जेएमएम) द्वारा आहुत झारखण्ड बंद पूरी तरह से बेअसर रहा. बंद को लेकर प्रशासन ने भी सुरक्षा की चाक-चौबंध तैयारियां की थी. बंद को लेकर पूरे राज्य में अबतक एक सांसद, 6 विधायक सहित 6 हजार से अधिक लोगों की गिरफ्तारी की गई है.

वहीं धनबाद जिले में समाचार लिखे जाने तक 760 बंद समर्थकों को गिरफ्तार किया गया है. बंद की विफलता इसी बात से लगाई जा सकती है कि रेल यातायात तथा सड़क यातायात सामान्य रहा. शहर के प्रमुख शॉपिंग सेंटर खुले रहे. शनिवार होने की वजह से बैंक बंद रहे.

शुक्रवार को संध्या बंद समर्थकों ने मशाल जुलूस निकालकर बंद के दौरान रेल तथा सड़क को अवरुद्ध करने का एलान किया था. शुक्रवार को प्रशासन ने 98 बंद समर्थकों को अपनी हिरासत में ले लिया था. शनिवार को बंद समर्थक नई दिल्ली– सियालदाह राजधानी एक्सप्रेस को टार्गेट बनाने की फिराक में थे.

इसके मद्देनजर जिला पुलिस तथा रेल पुलिस के अधिकारियों ने सुबह 6 बजे से ही स्टेशन परिसर तथा आपसाप के क्षेत्र में भारी संख्या में सुरक्षा बल की तैनाती की थी. राजधानी ठिक अपने तय समय के अनुसार धनबाद स्टेशन पर पहुंची और बिना किसी रूकावट के कोलकाता के लिए प्रस्थान कर गई.



भारी संख्या में पुलिस की मौजूदगी के कारण एक भी बंद समर्थक स्टेशन क्षेत्र के पास नहीं देखने को मिला. यहीं स्थिति शहर के रणधीर वर्मा चौक, बैंक मोड़, धनसार चौक, मटकुरिया चेक पोस्ट व अन्य चौक-चौराहे पर रही. सभी स्थानों पर पुलिस ने बंद समर्थकों से निपटने का पुख्ता इंतजाम किया था. रणधीर वर्मा चौक पर पुलिस ने फ्लैग मार्च भी किया.

वहीं बरवाअड्डा जी.टी. रोड को जाम करने को लेकर पूरे दिन प्रशासन और बंद समर्थकों के बीच लुका छुपी का खेल चलता रहा. हलांकि हर चौक चौराहे पर पुलिस तैनात थी. इसके बावजूद बंद समर्थकों ने किसान चौक और हिरक पोयन्ट पर मुख्यमंत्री का पुतला फूंका और जम कर नारेबाजी की.

बंद के दौरान बरवाअड्डा थाना क्षेत्र से झामुमो और मासस के दो दर्जन से अधिक नेताओं को पुलिस ने गिरफ्तार किया. वहीं आदिवासी कुड़मी समाज ने बरवाअड्डा स्थित किसान चौक में झारखण्ड के सीएम की शव यात्रा निकली और पुतला दहन किया. बरवाअड्डा के जोड़ापीपल जीटी रोड से राज्यसभा सांसद संजीव कुमार के प्रतिनिधि वकिल महतो को भी गिरफ्तार किया गया.

बंद को लेकर कतरास में कोई असर देखने को नहीं मिला. कतरास पुलिस मासस के केन्द्रीय महासचिव हलघर  रखा. कतरास और रामकनाली पुलिस ने भगत सिहं चौक, कतरास बाजार जाम करते मुखिया सुरेश महतो के साथ दो झामुमो समर्थक को गिरफ्तार कर लिया.

तोपचांची मे भी बंदी का कोई असर देखने को नहीं मिला. तोपचांची पुलिस हर चौक चौराहे पर मुसतैद रही. हरीहरपुर थाना प्रभारी संतोष रजक सुबह चार बजे से जीटी रोड पर पेट्रोलिंग करते रहे. चंदनकियारी प्रखंड में भी बंद असफल रहा. प्रखंड के हर मोड़ पर प्रशासन मुश्तैदी से नजर आ रहा था. सुभाष चोक पर बन्द करने आए समर्थको को तुरन्त पुलिस गिरफतार कर लिया.






Web Title : JHARKHAND BANDH INEFFECTIVE DUE TO ADMINISTRATION VIGOROUSLY