खाटू नरेश बाबा श्याम की भक्तिरस में सराबोर होगा झरिया

झरिया श्याम धाम में आगामी 7 मार्च को भक्तों के बीच हारे के एकमात्र सहारे के रूप में जाने जाने वाले बाबा श्री श्याम के फाल्गुन महोत्सव का विशाल आयोजन किया जा रहा है. इसके लिए तैयारियां अंतिम चरण में है.

श्री श्याम मित्र मिलन समिति द्वारा आयोजित इस कार्यक्रम में, खाटू नरेश को निषान चढ़ाये जायेंगे. फाल्गुन एकादशी के दिन बाबा श्याम की विशेश पूजा-अर्चना की जाती है.

राजस्थान के खाटू में इस अवसर पर होने वाले विष्वप्रसिद्ध आयोजन के तर्ज पर झरिया के भक्तजन एवं मंदिर कमेटी हर वर्ष अहिलवती के लाल के लिए तीन दिवसीय खास आयोजन करते हैं.

इस आयोजन के अवसर पर श्री श्याम मंदिर को बखूबी सजाया जायेगा और बाबा श्याम का फूलों का भव्य शृंगार किया जायेगा. इसके लिए पुरजोर तैयारियां जारी हैं.

बंगाल के सिद्धहस्त कलाकारों द्वारा स्टेज की मनोरम छटा को बढ़ाया जायेगा. कार्यक्रम की शुरूआत 07 मार्च, मंगलवार को प्रातः साढ़े ग्यारह बजे निषान पूजा से होगी.

उसके बाद निषान लेकर भक्जतन पूरे नगर का परिभ्रमण करेंगे यानी भव्य शोभायात्रा निकाली जायेगी. आयोजन के दूसरे दिन अर्थात 07 मार्च, बुधवार को प्रातः आठ बजे अहिलवती के लाल का अभिषेक होगा.

संध्या साढ़े छः बजे बाबा श्याम का भव्य षृंगार होगा. रात्रि आठ बजे अखंड ज्योत प्रज्वलित की जायेगी. उसके बाद रात्रि नौ बजे से भजन-कीर्तन का सिलसिला षुरू होगा, जो रात भर चलेगा.

अगले दिन 09 मार्च को सुबह साढ़े पांच बजे मंगला आरती होगी. दिन के साढ़े ग्यारह बजे बंषी वाले को छप्पन प्रकार के भोग चढ़ाए जायेंगे.शाम साढ़े पांच बजे भजनों की रस-निर्झरी बहेगी, जो रात्रि 10 पूर्णाहुति तक जारी रहेगी.

श्री श्याम फाल्गुन महोत्सव में होने वाले भजन-कीर्तन कार्यक्रम में मुम्बई से मनोज मिश्रा, बनारस से अमित पांडेय, कोलकाता से रजनी एवं मनमोहन चंचल पधार रहे हैं.

इनकी प्रस्तुतियां निष्चय ही सांवरे सरकार को रिझाने एवं श्याम भक्तों को झुमाने में पर्याप्त साबित होंगी. श्री श्याम फाल्गुन महोत्सव के दौरान मनमोहक नृत्य-नाटिका विशेश आकर्षण का केन्द्र होगी.

नृत्य-नाटिका की प्रस्तुति भक्तों को मंत्रमुग्ध कर देगी. कलकत्ता के षिवाजी गौतम ग्रुप द्वारा प्रदर्षित की जाने वाली नृत्य नाटिका में मां की ममता, भोले का तीसरा नेत्र एवं मयूर को मिला आषीर्वाद जैसे विशयों पर विषेश प्रस्तुति दी जायेगी.

यह मनोहारी कार्यक्रम, पूरे आयोजन की छटा को अतुलनीय बना देगा, ऐसी आशा की जा रही है. श्री श्याम मित्र मिलन मंदिर द्वारा आयोजित श्री श्याम अखंड ज्योति पाठ के आयोजन की तैयारियां विगत एक महीने से जोर-शोर से चल रही है.

प्रत्येक सदस्य तन-मन-धन से श्रद्धापूर्वक इस भक्ति पूर्ण आयोजन को सफल बनाने में लगे हुए हैं. उत्साही सदस्यगण रात-दिन एक करके पूरी संजीदगी एवं गंभीरता के साथ कार्यक्रम की रूप-रेखा तैयार कर हर चीजों की व्यवस्था में लगे हुए हैं.

 

Web Title : KING BABA SHYAM OF KHATU BHAKTIRASH WILL DRENCH IN JHARIA