शराबबंदी के बहाने झारखंड में अपनी जमीन तलाशने का प्रयास कर रहे नीतीश : भू-राजस्व मंत्री

धनबाद : राज्य के भू-राजस्व मंत्री अमर बाउरी ने बिहार के सीएम नीतीश कुमार पर झारखंड के साथ सौतेला व्यवहार करने और दोहरा चरित्र दिखाने का आरोप लगाया है. सोमवार को सर्किट हाउस में मीडिया से बात करते हुए बाउरी ने कहा कि एक ओर नीतीश शराबबंदी के बहाने झारखंड में अपनी जमीन तलाशने का प्रयास कर रहे हैं.

वहीं झारखंडियों के जमीन संबंधी अभिलेख और नक्शा 16 वर्षों से दबाए बैठे हैं. उन्होंने कहा कि अगर वे झारखंड के लोगों की मदद करना चाहते हैं, तो अभिलेख और नक्शा झारखंड को सौंप दें, ताकि यहां के गरीब आदिवासियों को राहत मिल सके. अभिलेख अपने कब्जे में रख नीतीश झारखंड के लोगों को प्रताड़ित कर रहे हैं.

अभिलेख और नक्शे की मांग

मंत्रीने कहा कि वर्ष 2000 में बिहार से अलग होकर झारखंड बना. झारखंड बनने के बाद इस क्षेत्र में स्थित सभी भूखंड झारखंड के अधीन गए, लेकिन जमीन के दस्तावेज और उसका नक्शा बिहार के पास ही रह गया. झारखंड गठन के बाद से ही बिहार से अभिलेख और नक्शे की मांग की जा रही है.

पटना के गुलजारबाग स्थित बिहार सरकार के प्रिटिंग प्रेस में अभिलेख के एवज में 40 लाख रुपए वर्ष 2008 में ही जमा कराए गए थे, पर अब तक अभिलेख उपलब्ध नहीं कराया गया. क्षेत्रीय विकास परिषद में भी यह मुद्दा कई बार उठ चुका है. अब सरकार अदालत का दरवाजा खटखटाएगी.

Web Title : LAND REVENUE MINISTER SAID NITISH SHOWING DUPLICITY