मासस ने ठप की कोयले की ट्रांसपोर्टिंग

बांसजोड़ा : जमीन के बदले नौकरी मुआवजे की मांग को लेकर सोमवार को बांसजोड़ा के रैयतों ने सकारमास आउटसोर्सिंग कंपनी का चक्का जाम कर दिया. चक्का जाम झामुमो के बैनर तले किया गया. सुबह 8 बजे ग्रामीण रैयतदार पारंपरिक हथियार से लैस होकर उत्खनन स्थल पहुंचे और कंपनी तथा बीसीसीएल प्रबंधन विरोधी नारे लगाते हुए काम बंद कर दिया.

रैयतदार के समर्थन में उतरे झारखंड मुक्ति मोर्चा समर्थकों ने कार्य स्थल में झंडा गाड़कर मार्ग को अवरुद्ध कर दिया. मार्ग अवरुद्ध होने के चलते तेतुलमारी से होने वाली कोयले की ट्रांसपोर्टिंग भी ठप पड़ गई. करीब एक बजे रैयतदार झामुमो समर्थक गाजे-बाजे के साथ कोलियरी कार्यालय पहुंचे और प्रदर्शन करने लगे.

हालांकि झामुमो के तरफ से ही 27 अगस्त को वार्ता का अल्टीमेटम देकर आंदोलन समाप्त कर दिया गया. चक्काजाम के होते ही पूरा आउटसोर्सिंग स्थल पुलिस छावनी में तब्दील हो गया. लोयाबाद, केंदुआ, पुटकी, जोगता की पुलिस के साथ मुख्यालय से भी पुलिस बल पहुंच गई. थाना प्रभारी उमेश ठाकुर विधि व्यवस्था का कमान संभालते हुए लोगों के बीच वार्ता कराने में सक्रिय देखे गए.

पूर्वमंत्री सह विधायक मथुरा महतो ने कहा कि बीसीसीएल प्रबंधन तमाम कोलियरी क्षेत्रों में रैयतों की जमीन को बर्बाद कर रही है. अधिग्रहण के नाम पर घपला हो रहा है. रैयतों की जमीन पर काम नहीं करने का प्रबंधन ने आश्वासन दिया था, लेकिन प्रबंधन ने धोखा करते हुए रैयतों की जमीन पर काम शुरू कर दिया.

प्रदर्शन में झामुमो नेता दयानंद महतो, कोकिल महतो, बीसीकेयू के केंद्रीय सचिव मानस कुमार चटर्जी, अनवर मुखिया, लालचंद महतो, सिविल सिंह, जयनारायण सिंह, हीरालाल रवानी, सुरेश रवानी, राजकुमार महतो, वासुदेव महतो, जानकी महतो, कमली देवी, पेमुना देवी, ममता देवी, निशा देवी, मीरा देवी आदि शामिल थीं.

 

Web Title : MA.S.S STALLED COAL TRANSPORTING