मकर संक्राति का पर्व धूमधाम से सम्पन्न

धनबाद : मकर संक्रांति का पर्व शनिवार को धनबाद जिला में धूमधाम के साथ मनाया गया. इस अवसर पर लोगों ने प्रातःकाल दामोदर नदी में स्नान किया और दान पूजा करने के बाद तिलकूट, चूड़ा, दही, गुड के साथ खाया. रात्रि में खिचड़ी बनाकर लोगों ने खाया. हिन्दु परिवार की शुरूआत स्नान ध्यान और पूजापाठ के साथ हुई.

शहर के पास में दामोदार नदी में जाकर लोगों ने स्नान कर मकर संक्राति का पर्व मनाया. इस अवसर पर मंदिरो में भीड़ लगी रही. मकर संक्रति के अवसर पर बच्चे, युवा और बुजूर्ग सभी ने दिनभर पतंगबाजी का मजा लिया. प्रधानमंत्री  नरेन्द्र मोदी, राहुल गांधी से लेकर विभिन्न राजनेताओं के चित्र वाली पतंगो को लोगो ने आकाश में उड़ाया और एक दूसरे की पतंगो को काटकर खुशी मनाई.

मकर संक्रंति के दिन पतंगबाजी का विशेष महत्व है. शुक्रवार को पंजाबियों का महान पर्व लोहड़ी का आयोजन शक्ति मंदिर में देर रात तक पूरे धूमधाम के साथ मनाया गया. इस दौरान ऐसा लग रहा था जैसे शक्ति मंदिर में मिनी पंजाब उतर आया हो. मकर संक्रति के दौरान धनबाद समेत कई इलाकों में टुसु पर्व बड़े ही धूमधाम से मनाया गया.

राजगंज स्थित लाठाटाड़ में विनोद ग्राम विकास केंद्र के तत्वावधान में टुसू मेला सह पुरस्कार वितरण समारोह का आयोजन किया गय. मेला में महिलाओं की भारी भीड़ उमड़ी. इस दौरान टुसू प्रदर्शनी एवं टुसू प्रतिमा के विजेताओं को पुरस्कृत भी किया गया.

Web Title : MAKAR SANKRANTI FESTIVAL CONSUMMATE WITH PANOPLY