स्ट्रांग रूम के बाहर सैकड़ों इवीएम देख भड़के लोग

धनबाद : मतगणना से ठीक एक दिन पहले बिना इस्तेमाल के सैकड़ों इवीएम आइटीआइ परिसर में देखे जाने से सोमवार को माहौल गर्म हो गया. हजारों लोग जमा होकर प्रशासन के खिलाफ नारे लगाने लगे. भाजपा के प्रत्याशी अपेक्षाकृत शांत थे. दूसरे दल खासकर कांग्रेस के लोग काफी उत्तेजित थे. इनकी उत्तेजना के शिकार कांग्रेस के ही एक वरीय नेता अनंतनाथ सिंह बने.

समर्थक हाथ में इवीएम लेकर जिला प्रशासन की भूमिका पर सवाल उठा रहे थे. जैसे ही कोई प्रशासनिक पदाधिकारी ग्राउंड में पहुंचता समर्थक जमकर प्रशासन विरोधी नारे लगाते. नारा डीसी प्रशांत कुमार के पहुंचने तक लगता रहा. इस कारण यहां तीन-चार घंटे तक माहौल गर्म रहा. परिसर में करीब पांच सौ बाॅक्स में इवीएम खुले आसमान के नीचे पड़े थे.

 

क्या है मामला

दरअसल जिस इवीएम को लेकर समर्थक चुनाव में गड़बड़ी की आशंका जता रहे हैं, उन इवीएम को आइटीआइ परिसर से निकालकर बिरसा मंुडा पार्क में रखने के लिए ले जाना था. सभी इवीएम को कमरे से निकालकर परिसर में रखा गया. ठीक इसी समय समर्थकों की उस पर नजर पड़ी और मामले ने तूल पकड़ लिया.

 

डीसी पहुंचे परिसर

डीसी प्रशांत कुमार के पहुंचने और मुआयना करने के बाद मामला शांत हुआ. डीसी ने हो-हल्ला कर रहे समर्थकों को समझाया कि जो इवीएम यहां रखा हुआ है उसका चुनाव में इस्तेमाल नहीं किया गया है. इसके अलावा इसमें और भी परित्यक्त और मतदान के दौरान रिप्लेस किए गए जानेवाला इवीएम हैं. वोटिंग में इस्तेमाल किया जानेवाला इवीएम स्टांग रूम में सील्ड रखा हुआ है. यह इवीएम को यहां से निकालकर बिरसा मुंडा पार्क में रखने के लिए भेजा जा रहा था.

 

डीसी ने मानी भूल

डीसी ने चुनाव से पहले इवीएम को बिरसा मुंडा ले जाने से जिस तरह से माहौल गर्म हो गया, उसके लिए भूल मानी. उन्होंने कहा कि यह काम आज नहीं, दूसरे दिन करना था. यह बड़ी भूल हुई है.

 

प्रत्याशी को लेकर डीसी गए अंदर

डीसी ने माइक से घोषणा कर कहा कि प्रत्याशी या चुनाव एजेंट स्ट्रांग रूम में चलें. स्ट्रांग रूम में सभी इवीएम कड़ी निगरानी में रखी हुई है. जिस रूम में इवीएम बंद है उसे सील्ड कर दिया गया है. बाहर सीसीटीवी कैमरा लगा है. तीन चक्रीय सुरक्षा व्यवस्था है. प्रत्याशी व एजेंट को जांच कर एडीएम लॉ एंड ऑर्डर बीपीएल दास पॉलिटेक्निक परिसर में ले गए. डीसी व एसपी प्रत्याशी व एजेंट को लेकर स्टांग रूम में गए. वहां स्ट्रांग रूम की सील से किसी तरह की छेड़छाड़ नहीं मिली.

 

कांग्रेस नेता पिट गए

कांग्रेस नेता अनन्तनाथ सिंह से कुछ समर्थकों ने अभद्रता की. प्रशासन की तरफदारी करने के लिए वह इवीएम रखे बाॅक्स पर चढ़कर समर्थकों को समझा रहे थे. इसी दौरान एक महिलाने समर्थकों के साथ आकर बांह खींचकर उन्हें गिरा दिया. तब तक कुछ और लोग भी आकर उनसे उलझ गए. वे इवीएम बॉक्स पर ही वे उलट गए. कुछ लोगों ने दो-चार थप्पड़ भी उन्हें जड़ दिए. बाद में कुछ लोगों ने बीच-बचाव कर मामला शांत कराया.

 

खबर तेजी से फैली

पूर शहर में इवीएम मशीन मिलने की खबर तेजी से फैल गयी. पॉलिटेक्निक के बाहर बने अलग-अलग पार्टी के पंडालों में समर्थकों की भीड़ उमड़ने लगी. सभी पंडालों में इवीएम मामले की ही चर्चा हो रही थी. पूरे परिसर का माहौल गरम था.

 

सभी दल के प्रत्याशी पहुंचे
पाॅलिटेक्निक परिसर में सभी दल के प्रत्याशी पहुंचे थे. रामधीर सिंह व संजीव सिंह एक साथ आए. दोनों भाजपा के पंडाल में बैठ गए. कांग्रेस प्रत्याशी मन्नान मल्लिक के पुत्र हुब्बान मल्लिक, भाजपा प्रत्याशी राज सिन्हा, मासस प्रत्याशी अरूप चटर्जी, झाविमो प्रत्याशी सबा अहमद आदि भी वहां दिखे.

Web Title : PUBLIC AGGRESSIVE AFTER SEEING EVM AT POLYTECHNIC GROUND

Post Tags:

EVM Election